What is Mobile Technology in Hindi

What is Mobile Technology in Hindi

हेलो दोस्तों नमस्कार। आज हम बात करने वाले है मोबाइल टेक्नोलॉजी क्या है What is Mobile Technology in Hindi विषय पर। अगर आप वर्तमान समय मे मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं तो शायद इसके महत्व को भी पूरी तरह समझते हैं। ऐसे में एक सवाल जो हम सभी के मन मे आता है क्या शुरुआत से ही मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी हमारे लिए इतनी महत्वपूर्ण थी जितनी कि आज है। तो चलिए इस बारे में विस्तार से बात करते हैं।

दुनियाभर में होने वाला बदलाव टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है लेकिन इस बदलाव के साथ ही कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातों का भी ध्यान रखा जाता हैं जिससे कि हम उस बदलाव की तरफ पहले की अपेक्षा और अधिक आकर्षित हो सके। यही बात मोबाइल टेक्नोलॉजी पर भी लागू होती हैं। बाजार में जैसे जैसे नए नए मोबाइल का विकास हो रहा है, वैसे वैसे तकनीक दुनिया भी दिन प्रतिदिन विकसित होती जा रही हैं। वर्तमान युग में मोबाइल टेक्नोलॉजी इतनी ज़्यादा आगे बढ़ गयी है कि इसने हमारे कई कामो को आसान बना दिया है और साथ ही हमे बहुत कुछ सीखने को भी मिल रहा है।

What is Mobile Technology, Mobile Technology in hindi, mobile technology kya hai
What is Mobile Technology in Hindi


मोबाइल टेक्नोलॉजी क्या है What is Mobile Technology

मोबाइल टेक्नोलॉजी एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जिसका उपयोग हम सेल्युलर कम्युनिकेशन यानी फोन पर बात करने के लिए करते हैं। इसके साथ ही टेक्स्ट मैसेज भेजने की फैसिलिटी भी देता है। लेकिन पहले उनकी साइज ज़्यादा बड़ी होने के कारण पॉकेट में लेकर घूमना नामुमकिन ही था। जैसे जैसे वक़्त गुजरता गया उनकी साइज और फ़ीचर्स दोनों में बदलाव आता गया। आज स्मार्ट फोन आ गए हैं जिनमे वीडियो, कैमरा, वेब ब्राउज़र,म्यूजिक प्लेयर, गेम्स जैसे कई फ़ीचर्स दिए जाते हैं। मोबाइल फोन में निरंतर होते बदलाव ही मोबाइल टेक्नोलॉजी कहलाते हैं।

मोबाइल टेक्नोलॉजी के फायदे-

मोबाइल एक आसान संचार माध्यम है जिसे आसानी से कहि भी अपने साथ ले जा सकते हैं। इसकी मदद से आसानी से मिलों दूर बैठे अपने प्रियजनों से बात की जा सकती हैं।
मोबाइल टेक्नोलॉजी की हर दिन बेहतर बनाने के लिए कुछ ना कुछ अपग्रेड किया जा रहा है इसी वजह से अब मोबाइल फोन में इंटरनेट, वीडियो कॉल,ईमेल,गेम्स आदि का भी आनंद लिया जा सकता है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी से लोगों के व्यापार को भी फायदा पहुँचा है। इसकी मदद से कहि भी बैठे बैठे अपने व्यापार को चलाया जा सकता है। अपने कर्मचारियों से सम्पर्क में बने रहने के लिए व्यापारी लोग अक्सर मोबाइल टेक्नोलॉजी का ही यूज़ करते हैं।
मोबाइल टेक्नोलॉजी लोगों की सुरक्षा में भी अपना योगदान दे रही हैं इसकी सहायता से खतरे की स्थिति देखकर तुरंत पुलिस की मदद प्राप्त की जा सकती हैं। GPS और IMEI जैसी खूबियों से लैस होने के कारण इसे ट्रेक कर पाना काफी आसान होता है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी के कारण ही ऑनलाइन एडुकेशन जैसी सुविधा छात्रों को घर बैठे मिल पा रही हैं। वर्तमान में ऑनलाइन एडुकेशन घर में रहकर शिक्षा प्राप्त करने का सबसे बढ़िया विकल्प हैं।
मोबाइल टेक्नोलॉजी के कारण किसी भी भाषा की जानकारी न होने पर भी इंटरनेट की मदद से उस भाषा में बात चीत सम्भव हो सकी है।
फ़ाइल शेयरिंग ऐप्स की मदद से इमेज, वीडियो और फाइल्स को एक दूसरे के साथ साझा किया जा सकता है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी की मदद से किसी सरकारी या गैर सरकारी सुविधाओं की जानकारी घर बैठे प्राप्त की जा सकती हैं।
मोबाइल टेक्नोलॉजी के बढ़ते विकास के कारण ही इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर जैसी सुविधाएं हमे कभी भी कही भी प्राप्त हो रही है।

मोबाइल टेक्नोलॉजी के नुकसान-

लगातार मोबाइल से ज़्यादा बाते करते रहने पर कान से जुड़ी समस्या हो सकती हैं जैसे कि कान दर्द,सुनने की शक्ति कम होना आदि।
आवश्यकता से अधिक उपयोग हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।
मोबाइल पर बात करते समय ड्राइविंग करने पर दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती हैं।
मोबाइल टेक्नोलॉजी के बढ़ने से साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग करते समय  इंटरनेट पर यदि सावधानी नही बरती गई तो पर्सनल डेटा और जानकारी चोरी हो सकती है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग से अब ऑनलाइन मनी फ़्रॉड भी तेजी से बढ़ रहा है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी के साथ ही रेडियेशन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।
मोबाइल टेक्नोलॉजी ने लोगों का जीवन आलस से भर दिया है।
बच्चे मोबाइल पर गेम खेलने में अपना अभिक समय बिताते है जो कि उनके भविष्य के लिए खतरा है।

निष्कर्ष
अभी आपने जाना What is Mobile Technology in Hindi में। इस तरह से आप अनुमान लगा सकते हैं कि Mobile Technology आपके लिए वरदान है या अभिषाप। अगर आप मोबाइल टेक्नोलॉजी का सीमित उपयोग कर रहे हैं तो यह आपके लिए वरदान से कम नहीं और यदि आप इसका आवश्यकता से अधिक दिनभर उपयोग कर रहे हैं तो ऐसे में यह आपके लिए समस्या भी बन सकता है। अगर आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया तो नीचे जरूर कमेंट करें और यह भी बताए कि आप अगले आर्टीकल में क्या जानकारी पढ़ना पसन्द करेंगे।

2 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post