LTE और VoLTE में क्या अंतर है

LTE और VoLTE में क्या अंतर है

हेलो दोस्तों। आज हम आपको बताएंगे LTE और VoLTE में क्या अंतर हैं। इससे पहले हमारे द्वारा पब्लिश किए गए आर्टीकल में आपको LTE और VoLTE नेटवर्क के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जा चूकि हैं। लेकिन आज के इस आर्टीकल में हम आपको LTE और VoLTE नेटवर्क के 20 प्रमुख अंतर बताने वाले हैं जिन्हें पढ़कर आप सभी LTE और VoLTE नेटवर्क में अंतर के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
LTE और VoLTE में अंतर,डिफरेंस बिटवीन lte एंड volte, lte aur volte me antar
LTE और VoLTE में अंतर


LTE और VoLTE नेटवर्क में 20 प्रमुख अंतर- Difference between LTE vs VoLTE Network in Hindi


1. LTE दूरसंचार में, दीर्घकालिक/विकास (LTE)  GSM/EDGE और UMTS/HSPA प्रोद्योगिकीयो पर आधारित मोबाइल फोन और डेटा टर्मिनलों के लिए उच्च गति के वायरलेस संचार के लिए एक मानक है जबकि  VoLTE मोबाइल फोन और डेटा टर्मिनलों के लिए उच्च गति वाले वायरलेस संचार के लिए एक मानक है।

2. LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में अगर इंटरनेट इस्तेमाल करते समय कॉल आता है तो आपका इंटरनेट कनेक्शन बंद हो जाता हैं जबकि VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में आप कॉल आने पर भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. LTE का मतलब होता है लांग टर्म इवोल्यूशन जबकि VoLTE का मतलब होता हैं वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन।

4. VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में इंटरनेट स्पीड, कनेक्टिविटी, बैटरी लाइफ और कॉल सेटअप आदि में LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन से अधिक बेहतर होता है।


5. LTE नेटवर्क को भारत में सबसे पहले एयरटेल ने साल 2012 शुरू किया था जबकि VoLTE नेटवर्क को सबसे पहले भारत में जिओ ने साल 2017 में शुरू किया था।

6. LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में वॉइस कॉल की जा सकती हैं जबकि VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में आप HD वॉइस कॉल कर सकते हैं।

7.LTE नेटवर्क में वॉइस कॉल तब ही हो सकता है जब इंटरनेट कनेक्शन चालू रहे नहीं तो कॉल ड्राप होने की सम्भावना हो सकती हैं जबकि आप VoLTE नेटवर्क में इंटरनेट कनेक्शन नही होने पर भी आसानी से वॉइस कॉल कर सकते हैं।

8.LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में वीडियो कॉल करने के लिए सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती हैं जैसे कि वwhats app, skype, facebook massenger आदि। जबकि VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में बिना किसी सॉफ्टवेयर के भी आप सीधे वीडियो कॉल कर सकते हैं।

9.LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन का उपयोग हाई स्पीड इंटरनेट में अधिक होता है जबकि VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन का उपयोग बेहतर कॉलिंग कनेक्टिविटी में अधिक किया जाता हैं।

10. LTE नेटवर्क सपोर्ट स्मार्ट फोन VoLTE नेटवर्क सपोर्ट स्मार्ट फोन की अपेक्षा सस्ते होते हैं।

11. LTE में 3G नेटवर्क पर कॉल कनेक्ट करने में लगभग 7 सेकंड का समय लगता है लेकिन आप VoLTE नेटवर्क पर एक या 2 सेकंड में कनेक्ट कर सकते हैं यदि दोनों ही उपयोगकर्ता VoLTE नेटवर्क पर है।
12. LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में कम फ़ीचर्स देखने को मिलते हैं जबकि VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में अधिक फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।


13. VoLTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में डाटा और वॉइस के लिए अलग अलग बैंड की आवश्यकता ऑपरेटर को नही होती है जबकि LTE नेटवर्क स्मार्ट फोन में डाटा और वॉइस के लिए अलग अलग बैंड की आवश्यकता ऑपरेटर को होती हैं।

14. LTE नेटवर्क को साधारण भाषा में हाफ 4G भी कहा जाता हैं जबकि VoLTE नेटवर्क को फुल 4G कहा जाता हैं।

15. LTE का मतलब एक तरह का नेटवर्क होता है जबकि VoLTE का मतलब नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली एक प्रकार की सेवा हैं।

16. LTE नेटवर्क सामान्य 3G और 4G नेटवर्क से तेज होता है जबकि VoLTE नेटवर्क LTE से भी बेहतर हैं।

17. LTE नेटवर्क सपोर्ट स्मार्ट फोन सिर्फ LTE नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं जबकि VoLTE नेटवर्क सपोर्ट स्मार्ट फोन LTE नेटवर्क को भी आसानी से सपोर्ट कर सकते हैं।

18. LTE नेटवर्क में एक ही समय मे डेटा और वॉइस का उपयोग करने पर आवाज की गुणवत्ता कम हो जाती है जबकि VoLTE नेटवर्क में डेटा और वॉइस का उपयोग करते समय आवाज की गुणवत्ता प्रभावित नही होती हैं।

19. LTE नेटवर्क की अपेक्षा VoLTE नेटवर्क को लोग अधिक पसंद करते हैं।

20. LTE नेटवर्क सपोर्ट स्मार्ट फ़ोन की बेट्री जल्दी खत्म होती है जबकि VoLTE नेटवर्क सपोर्ट स्मार्ट फोन की बेट्री ज़्यादा देर तक चलती हैं।


नोट-अभी आपने LTE और VoLTE में अंतर के बारे में पढ़ा। हमे पूरी आशा है कि आप सभी को यह आर्टीकल काफी पसंद आया होगा। इस आर्टीकल को पढ़कर आप सभी LTE और VoLTE में अंतर के बारे में विस्तार से जान गए हैं। यदि अब भी आपके मन मे कोई सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो प्लीज् अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post