GSM क्या है? GSM की Full From क्या होती हैं

GSM क्या है? GSM की Full From क्या होती हैं

हेलो दोस्तों। आज हम बात करेंगे GSM के बारे में। दुनियाभर में लगभग 2 अरब से भी ज़्यादा मोबाइल फोन यूजर GSM सर्विस यूज़ कर रहे हैं क्योंकि GSM सर्विसेज का विस्तार 213 देशों में किया जा चुका है। जिनमे सबसे अधिक GSM सर्विस यूजर चाइना में है।

 मोबाइल फोन यूजर होने के साथ ही आप भी GSM नाम से जरूर परिचित होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं GSM क्या होता है? GSM की Full Form क्या होती हैं। अगर नही जानते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से GSM से जुड़ी समस्त जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। GSM के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़े और यदि हमारी जानकारी पसंद आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि इस तरह जानकारी का लाभ सभी को मिल सके।



GSM kya hai,GSM ki Full Form kya hai,GSM service kb suru ki gayi
GSM kya hai

GSM क्या है? GSM की Full Form क्या है?

GSM कॉम्युनिकेशन आज के समय का बहुत ही प्रचलित नेटवर्क है। जिसकी Full Form है' Global System For Mobile'. GSM मोबाइल नेटवर्क के लिए एक सेकंड जनरेशन(2G) स्टैंडर्ड है। GSM एक ऐसी सेलुलर टेक्नोलॉजी है जिसका उपयोग वॉइस और डाटा सर्विसेज को ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है। इस टेक्नोलॉजी को सबसे पहले फिनलैंड में दिसंबर 1991 को लॉन्च किया गया था। GSM में TDMA तकनीक का उपयोग किया जाता है। जिसकी वजह से डाटा ट्रांसफर की स्पीड 16kbps से लेकर 120Kbps तक हो जाती हैं। GSM सर्विसेज मुख्य रूप से ग्रुप स्पेशल मोबाइल के लिए बनाई गई थी, लेकिन वर्तमान में इसका अर्थ ग्लोबल सिस्टम फ़ॉर मोबाइल कॉम्युनिकेशन हैं।


समाप्ति

अभी इस आर्टिकल के माध्यम से आपने GSM से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियो को प्राप्त किया। यदि अब भी आपके मन में GSM से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post