Mobile से Pendrive में Password कैसे लगाए?हिंदी में सीखे

Mobile से Pendrive में Password कैसे लगाए?हिंदी में सीखे

हेलो दोस्तों। आज हम सीखने वाले हैं एंड्राइड मोबाइल फोन की मदद से कैसे हम अपने किसी भी Pendrive, Memory Card पर पासवर्ड लगा सकते हैं। हम सभी अपने पर्सनल डेटा, फाइल्स, प्रोजेक्ट, वीडियो आदि को सेव और सिक्योर रखने के लिए हमेशा Pendrive या Memory Card का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन हर वक़्त हमे यही डर लगा रहता है कि कहि हमारी Pendrive या Memory Card कहि गुम जाए या चोरी हो जाए तो ऐसे में हमारा डेटा भी गलत हाथों में जा सकता है और हमारे डेटा, फाइल्स, प्रोजेक्ट, वीडियो आदि का गलत यूज़ किया जा सकता है। 


इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह आप अपने मोबाइल फोन की मदद से किसी भी Pendrive या Memory Card पर पासवर्ड लगा सकते हैं।



Pendrive या Memory Card में Password कैसे लगाए-

मोबाइल फोन से किसी भी Pendrive या Memory Card में पासवर्ड लगाने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें-


Step1 सबसे पहले Pendrive या Memory Card को OTG कनेक्टर से अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में कनेक्ट कर ले और फ़ाइल मैनेजर में जाकर चेक कर ले कि आपका Pendrive या Memory Card मोबाइल के फ़ाइल मैनेजर में शो हो रहा है।


Step2 अब अपने एंड्राइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में USB Lockit लिखकर सर्च करे और इस ऐप को डाउनलोड करें


या फिर ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं



Step3 USB Lockit ऐप के डाउनलोड होने के बाद ओपन करने पर  आपको ऊपर दिखाया गया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। इसमे आप सबसे पहले 3 डॉट्स पर क्लिक करे और pin recovery via email सेलेक्ट कर अपना email id लिखे फिर ok बटन पर क्लिक करें।


अब अपनी पसंद से कोई भी 6 अंको का न्यूमेरिक पासवर्ड टाइप करें और उस ही पासवर्ड को कंफर्म पासवर्ड में दुबारा टाइप करें। 

अब आपकी Pendrive या Memory Card पर पासवर्ड लग चुका है और एक्सेस करने के लिए हमेशा आपको पासवर्ड टाइप करना होगा। याद रहे पासवर्ड सेट कर देने के बाद यह ऐप आपके मोबाइल फ़ोन में होगी तब ही आप Pendrive या Memory Card को एक्सेस कर सकते हैं।


Password रिकवरी कैसे करें-

कई बार हम पासवर्ड लगा कर भूल जाते हैं कि हमने क्या पासवर्ड लगाया था। ऐसे में USB Lockit ऐप में आपको पासवर्ड रिकवरी का ऑब्सन भी मिल जाता है जिसके लिए आपको Pendrive या Memory Card को OTG से मोबाइल फोन में कनेक्ट कर देना है और इस ऐप को ओपन करना है।

ओपन करने पर साइड में दिखने वाले 3 डॉट्स पर क्लिक करें फिर pin recovery via email सेलेक्ट कर ok करें। 

अब आपने जिस भी email को इस ऐप में दर्ज किया हुआ है उस पर email मैसेज के माध्यम से आपका रिकवरी पासवर्ड पहुँच जाएगा। अब आप अपनी email id के इनबॉक्स में जाकर रिकवरी पासवर्ड को देख सकते हैं और उसकी मदद से अपने Pendrive या Memory Card को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post