How to create a Google form in mobile hindi

How to create a Google form in mobile hindi

हेलो दोस्तों कैसे हो आप? आज हम बात करने वाले हैं मोबाइल से डिजिटल गूगल फॉर्म बनाने के बारे में। यदि आप कोई भी सर्विसेज प्रोवाइड करते हैं तो उसका फीडबैक लेना जरूरी है।

आपका कोई भी  स्कूल,कॉलेज,कोचिंग,प्राइवेट क्लिनिक या फिर कोई भी इवेंट का काम हैं तो उसके लिए आपको एक कांटेक्ट फॉर्म,रजिस्ट्रेशन फॉर्म, इवेंट फॉर्म आदि बनवाना पड़ता है। 

आपका प्रोफेसन जो भी हो उसके लिए आप इन सभी तरह के फॉर्म को मोबाइल की मदद से बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं। आज की हमारी यह जानकारी आप सभी के लिए बहुत जरूरी होने वाली है इसलिए यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें। जैसा कि आप सभी को पता है आज कल ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने का ऑब्सन हर जगह मिल जाता है और यह आवश्यक भी हो गया है क्योंकि ऑनलाइन फॉर्म हम मोबाइल की मदद से कभी भी कही भी भर सकते हैं और साथ ही ऑनलाइन फॉर्म भरना बहुत सरल होता है। 

आज हम आपको मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन डिजिटल फॉर्म बनाना सिखाने वाले हैं और साथ ही ऑनलाइन डिजिटल फॉर्म से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं। 

जिनकी मदद से आप भी अपने प्रोफेशन के लिए ऑनलाइन डिजिटल कांटेक्ट फॉर्म,रजिस्ट्रेशन फॉर्म, इवेंट फॉर्म आदि बना सकते हैं और ऑनलाइन फीडबैक ले सकते हैं। 

ऑनलाइन डिजिटल फॉर्म बनाना सीखने से पहले हम इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेते है।



ऑनलाइन डिजीटल फॉर्म क्यों जरूरी है

जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल डिजीटल कार्य प्रणाली को हमारी सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है और पेपर लेस वर्क को अपनाया जा रहा है क्योंकि हम पेपर लेस वर्क को अपनाकर ही डिजीटल इंडिया का लक्ष्य तय कर सकते हैं। 

इसके अलावा ऑनलाइन कार्य प्रणाली सरल और सुविधाजनक होती है और वर्तमान समय में लगभग सभी कार्य ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। ऐसे में हमारे लिए भी यह जरूरी हो जाता है कि हम भी अपने सर्विस को डिजीटल तरीके से लोगो के सामने रखे।




ऑनलाइन डिजिटल फॉर्म से होने वाली सुविधा

ऑनलाइन डिजीटल फॉर्म से होने वाली सबसे बड़ी सुविधा यह है कि यदि हम कोई सर्विस प्रोवाइड करते हैं  तो उसमें होने वाले पेपर वर्क की तरह हमे किसी भी फॉर्म को फील करने के लिए हमेशा एक व्यक्ति को रखने की आवश्यकता नहीं रहती है और साथ ही डिजीटल फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियां गोपनीय रहती है। 

यह सभी जानकारियां केवल फीडबैक देने वाले और फीडबैक प्राप्त करने वाले के बीच में रहती है। डिजीटल फॉर्म को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है जबकि पेपर वर्क को लंबे समय तक सम्भाल कर रख पाना असंभव है। 

डिजीटल फॉर्म को हम अपने मोबाइल की मदद से कभी भी सेंड कर सकते हैं और फीडबैक ले सकते हैं और साथ ही आवश्कता होने पर प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।





FormsApp से गूगल डिजिटल फॉर्म बनाए

FormsApp की मदद से गूगल डिजिटल फॉर्म बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है-



Step1 सबसे पहले मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर से FormsApp को डाउनलोड करें या फिर ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन से क्लिक करके सीधे इस ऐप को डाउनलोड करें।


Step2 ऐप के डाऊनलोड हो जाने पर उसे ओपन करना है यहाँ अपना जीमेल एकाउंट सेलेक्ट करना है जिस भी जीमेल एकाउंट से आप यह फॉर्म यूज़ करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे और ओके बटन पर क्लिक करें।


Step3 जीमेल से लॉगिन हो जाने पर अलग अलग केटेगरी के टेम्पलेट्स शो हो जाते हैं( फीडबैक, एजुकेशन, हेल्थ, रेजिस्ट्रेशन, फ़ूड, ट्रेवल एंड टूर्स, एप्लीकेशन) आप जिस भी कैटेगरी के फॉर्म को सेलेक्ट करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं और सोशल मीडिया या ईमेल की मदद से किसी को भी भेज सकते हैं और फीडबैक ले सकते हैं या फिर नीचे क्रिएट ब्लेंक फॉर्म पर क्लिक करके अपनी पसंद से कोई भी फॉर्म बड़ी आसानी से क्रिएट कर सकते हैं और साथ ही मनपसन्द थीम्स,इमेज आदि का भी चयन कर सकते हैं।


FormsApp की मदद से आप कांटेक्ट इन्फॉर्मेशन फॉर्म, इवेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म,इवेंट फीडबैक फॉर्म, आर्डर रिक्वेस्ट फॉर्म,टाइम ऑफ रिक्वेस्ट फॉर्म,वर्क रिक्वेस्ट फॉर्म,कूस्टोमेर फीडबैक फॉर्म,एग्जिट टिकट फॉर्म,असेसमेंट फॉर्म,कोर्स इवैल्यूएशन फॉर्म,क्वेश्चन फॉर्म,पार्टी इनविटेशन फॉर्म,इवेंट पार्टिसिपेशन फॉर्म और भी बहुत से फॉर्म बड़ी आसानी से बना सकते हैं।




दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें। यदि आप डिजीटल फॉर्म से जुडा कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post