How to download CBSE result class 10 and 12 for Digilocker App हिंदी में

How to download CBSE result class 10 and 12 for Digilocker App हिंदी में

हेलो दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है हाल ही में CBSE द्वारा साल 2020 का कक्षा 10 वी और 12 वी का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। ऐसे में कई विद्यार्थियों के सामने यह समस्या बनी हुई है कि वह अपना परीक्षा परिणाम कैसे प्राप्त करें क्योकि तकनीकी गड़बड़ी के कारण CBSE रिजल्ट्स वेबसाइटे डाउन चल रही हैं। 


ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान करते हुए हम आपको बताने वाले हैं किस तरह आप अपने घर बैठे ही CBSE क्लास 10 और 12 का परीक्षा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। 


इसके लिए नीचे लिखे 3 स्टेप्स को फॉलो करना है जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपना CBSE परीक्षा परिणाम देख सकते हैं और मार्कशीट डाऊनलोड कर सकते हैं।



Step1 सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में Digilocker ऐप लिखकर सर्च करे और इस ऐप को डाऊनलोड करे या फिर नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।


Step2 Digilocker ऐप के डाउनलोड हो जाने पर ओपन करने पर एक्सेस डिजिलॉकर का ऑब्सन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें यहाँ से आपको इस ऐप में लॉगिन करना होगा। 


लॉगिन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर एंटर करे उसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर एंटर कर नेक्स्ट पर क्लिक करें। 


अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसे एंटर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब कोई भी 6 डिजिट का सिक्योरिटी पिन एंटर करे और done पर क्लिक करें दे।



Step3 अब आपके सामने Digilocker ऐप का डेस्कबोर्ड शो होगा वहाँ आपको कई केटेगरी की वेबसाइट देखने को मिल जाती है। 


अब आप उनमे से  एजुकेशन को सेलेक्ट कर CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट को सेलेक्ट कर क्लिक कर दे। यहाँ आपको क्लास 10 मार्कशीट और 12 मार्कशीट का ऑब्सन देखने को मिल जाता है आप इनमे से जिस भी क्लास का रिजल्ट देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।


अब अपना एग्जाम ईयर और रोल नंबर एंटर कर get docoment पर क्लिक करें। जैसे ही आप get docoment पर क्लिक करते हैं PDF फ़ाइल में आपकी मार्कशीट डाउनलोड हो जाती है।



दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताए और सोशल मीडिया पर सभी के साथ शेयर करें।


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post