TVS किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

TVS किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने TVS कंपनी की बाइक या स्कूटी तो जरूर चलाई होगी. यह कंपनी अपने टू व्हीलर्स के शानदार लुक्स और माइलेज के लिए काफी लोकप्रिय हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? TVS किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको TVS कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

TVS कंपनी मोटरसाईकल, मोपेड, स्कूटी और ऑटो रिक्शा की सबसे बड़ी निर्माता कंपनीयो में से एक हैं. TVS Moter Company, TVS समूह का हिस्सा हैं. TVS का पूरा नाम Thirukkurungudi Vengaram Sundram हैं. इस कंपनी के टू व्हीलर्स की एडवांस टेक्नोलॉजी काफी शानदार हैं. TVS अपने हर नए टू व्हीलर मॉडल में डिफरेंट लुक और फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर लॉन्च करने के लिए जानी जाती हैं. TVS की अपाचे बाइक तो शुरूवात से ही अपने शानदार लुक की वजह से युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं. यह कंपनी हर साल 3 मिलियन से भी अधिक वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री कायम करती हैं और भारत सहित दुनिया के 60 देशों में TVS बाइक्स का निर्यात करती हैं. ऐसे में TVS कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
tvs kis desh ki company hai, tvs ka malik kaun hai, tvs company details in hindi, tvs company ki jankari, tvs kaha ki company hai, tvs company onwer, tvs company
TVS किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

TVS किस देश की कंपनी हैं?

TVS भारत की एक प्रमुख बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हैं और इसका मुख्यालय भारत के चेन्नई, तमिलनाडु में हैं. TVS कंपनी की स्थापना सन 1978 में की गई थी. यह भारत की तीसरी सबसे बड़ी दुपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता कंपनी हैं. 

TVS कंपनी का मालिक कौन हैं?

TVS कंपनी के मालिक और संस्थापक का नाम T.  V. Sundaram Lyengar हैं. इनके द्वारा TVS कंपनी की स्थापना से पूर्व सन 1911 में ट्रांसपोर्ट सेवा के रूप में मदुरै की पहली बस सेवा की शुरूवात की गई थी. इसके बाद सन 1962 में Clayton Devandre Holdings,United Kingdom के सहयोग से Sundaram Clayton की स्थापना की थी जिसके अंतर्गत ऑटोमोटिव पार्ट्स का निर्माण किया जाता था. TVS ने सन 1976 में अपना पहला सयंत्र होसुर में स्थापित कर भारत का पहला टू-सीटर मोपेड सन 1980 में लॉन्च किया था. इसके बाद सन 1987 में जापान की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी के साथ मिलकर मोटरसाइकिल निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा था. वर्तमान समय में TVS Motor Company के डायरेक्टर और सीईओ K. N. Radhakrishnan हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि TVS किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post