Royal Enfield किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Royal Enfield किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों Royal Enfield अपनी धांसू बाइक के दमपर पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुकी हैं. रॉयल एनफील्ड बाइक अन्य कंपनियों की बाइक्स के मुकाबले काफी महंगी लेकिन शानदार हैं. फिर भी इतनी लोकप्रिय होने के बावजूद बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि Royal Enfield किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आप भी इस सवाल का जवाब नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने Royal Enfield कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Royal Enfield की बाइक्स हमारे देश में सबसे अधिक भारतीय सेना के जवानों और पुलिस के पास देखने को मिलती थी. लेकिन अब Royal Enfield मोटरसाइकिल युवाओं के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं. यह एक ऐसी बाइक हैं जिसे हर युवा पसन्द करता हैं और खरीदने की चाहत रखता हैं. लेकिन Royal Enfield एक्सपेंसिव बाइक होने के कारण हर किसी के लिए इसे खरीद पाना संभव नहीं हैं. यह कंपनी मोटरसाइकिल निर्माण से पहले साईकल निर्माता के रूप में जानी जाती थी. इसी कारण Royal Enfield एक पुराना और विश्वसनीय ब्रांड बन चुका हैं. इस बाइक की तेज रफ्तार और जबरदस्त लुक की वजह से इसका Bullet नाम भी काफी प्रचलित हैं. इस बाइक की भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों जैसे रूस, ब्रिटेन, अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया आदि में भी काफी डिमांड हैं. इन बातों को ध्यान में रखते हुए Royal Enfield के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
royal enfield kis desh ki company hai, royal enfield ka malik kaun hai, royal enfield company details in hindi, royal enfield company ki jankari
Royal Enfield किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Royal Enfield किस देश की कंपनी हैं?

Royal Enfield भारत की सबसे लोकप्रिय दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हैं और इसका मुख्यालय भारत के चेन्नई, तमिलनाडु में हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 1890 में एक साईकल निर्माता कंपनी के रूप में हुई थी जिसे पेरिस साईकल कंपनी के नाम से जाना जाता था. यह पहले एक ब्रिटिश कंपनी थी. सन 1955 में इस कंपनी का नाम बदलकर एनफील्ड मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड रख दिया गया था. सन 1999 में भारतीय वाहन निर्माता आयशर मोटर्स लिमिटेड ने Royal Enfield को खरीद इसी नाम से बाइक्स बनाने का कार्य शुरू किया था. वर्तमान में यह कंपनी दुनियाभर में अपनी बाइक्स का निर्यात करती हैं.

Royal Enfield का मालिक कौन हैं?

Royal Enfield के मालिक सिद्धार्थ लाल हैं. सन 1994 में आयसर ग्रुप के द्वारा रॉयल एनफील्ड के अधिग्रहण कर लेने पर ये इस कंपनी के मालिक बने थे. Royal Enfield के सीईओ विनोद के. दसारी हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Royal Enfield किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम तुरंत आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post