Mahindra किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Mahindra किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने मल्टीनेशनल व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Mahindra का नाम तो जरूर सुना होगा. महिंद्रा ऑटो सेक्टर का एक जाना पहचाना नाम हैं. यह कंपनी कई वर्षों से कार, बस, ट्रैक्टर आदि के निर्माण में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Mahindra किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने Mahindra कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Mahindra कंपनी का पूरा नाम महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड हैं. इसकी स्थापना सन 1945 में महिंद्रा एंड मोहम्मद के नाम से हुई थी. लेकिन सन 1948 में इसका नाम बदलकर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड रख दिया गया था. इस कंपनी ने  शुरूवात में स्टील व्यवसाय प्रारंभ किया था लेकिन आज Mahindra कंपनी ऑटोमोबाइल्स के अलावा कमर्शियल व्हीकल्स और टू व्हीलर्स का निर्माण कर पूरे विश्व में अपनी सेवाएं पहुँचा रही हैं. Mahindra ट्रेक्टर निर्माण के मामले में सन 2010 से दुनिया में प्रथम स्थान पर हैं. यह कंपनी हर साल सबसे ज़्यादा ट्रेक्टर निर्माण कर भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में बिक्री करती हैं.
mahindra kis desh ki company hai, mahindra ka malik kaun hai, mahindra company details in hindi, mahindra company ki jankari, mahindra company
Mahindra किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Mahindra किस देश की कंपनी हैं? 

Mahindra एक भारतीय मोटरवाहन निर्माता कंपनी हैं. इसकी स्थापना 2 अक्टूबर 1945 में लुधियाना में हुई थी. यह कंपनी उस समय देश में प्रमुख स्टील कारोबार करने वाली कंपनी थी. लेकिन समय के साथ महिंद्रा ने मोटर वाहन निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा था. जिसके कारण आज यह कंपनी मल्टीनेशनल व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. Mahindra & Mahindra Limited का मुख्यालय भारत के मुंबई,महाराष्ट्र में हैं.

Mahindra का मालिक कौन हैं?

Mahindra कंपनी की स्थापना करने वाले प्रमुख कैलाश चंद्र महिंद्रा , जगदीश चंद्र महिंद्रा और मलिक गुलाम मुहम्मद हैं. इन तीनों ने मिलकर ही इस कंपनी की नींव रखी थी इसी वजह से पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा को महिंद्रा एंड मुहम्मद के नाम से जाना जाता था. लेकिन भारत के स्वतंत्र होने पर जब पाकिस्तान का गठन किया गया तो उस वक्त मलिक गुलाम मुहम्मद भारत छोड़ पाकिस्तान चले गए थे. जिसके फलस्वरूप अब महिंद्रा को Mahindra & Mahindra Limited के नाम से पहचाना जाता हैं. यह कंपनी महिंद्रा समूह का हिस्सा हैं जो प्रमुख रूप से ऑटोमोबाइल ,वाणिज्यिक वाहन, ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल आदि के निर्माता हैं. वर्तमान समय में Mahindra कंपनी के मालिक और चेयरमैन आनंद महिंद्रा हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Mahindra किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post