Haier किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

Haier किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने Haier कंपनी के बारे में तो जरूर सुना होगा. यह कंपनी प्रमुख रूप से वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, मोबाइल फोन, माइक्रोवेव ओवन, टेलीविजन जैसे सैकड़ो इलेट्रॉनिक्स उपकरणों की निर्माता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Haier किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इस आर्टिकल में हमने Haier कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Haier कंपनी की शुरूवात सबसे पहले रेफ्रिजरेटर निर्माता कंपनी के रूप में हुई थी. इस कंपनी की वास्तविक स्थापना सन 1920 की हैं लेकिन Haier को सन 1984 में किंगदाओ रेफ्रिजरेटर कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था. सन 1991 में कंपनी का नाम बदलकर किंगदाओ हायर ग्रुप रख दिया गया था. अपने निर्यात को बढ़ाने के लिए Haier ने 1995 से 1997 के बीच सात बड़ी कंपनियों का अधिग्रहण किया था जिसकी बदौलत अंतराष्ट्रीय बाजारों में भी Haier ब्रांड को पहचाना जाने लगा था. इस कंपनी के प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता की यदि हम बात करें तो सन 1985 में एक ग्राहक के शिकायत के तुरंत बाद ही Haier के निदेशक द्वारा अपने 76 रेफ्रिजरेटर को नष्ट करने का आदेश दे दिया गया था. यह बात आज भी Haier कंपनी के प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता नियंत्रण प्रथाओं का प्रतीक मानी जाती हैं. ऐसे में Haier कंपनी के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
haier kis desh ki company hai, haier ka malik kaun hai, haier company details in hindi, haier company ki jankari
Haier किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

Haier किस देश की कंपनी हैं?

Haier कंपनी चीन की हैं और इसका मुख्यालय किंगदाओ, शेडोंग, चीन में हैं. Haier कंपनी की स्थापना सन 1984 में की गई थी. वर्तमान समय में यह कंपनी बहुराष्ट्रीय घरेलू उपकरण और उपभोक्ता इलेट्रॉनिक्स उपकरणों के मामले में सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक हैं. Haier ब्रांड विभिन्न उत्पादों का डिजाइन, विकास, निर्माण और बिक्री के लिए दुनियाभर में जाना जाता हैं.

Haier कंपनी का मालिक कौन हैं?

Haier कंपनी के मालिक और फाउंडर का नाम Zhang Ruimin हैं और इनका जन्म 5 जनवरी सन 1949 में Laizhou, Shandong, China में हुआ था. वर्तमान समय में Zhang Ruimin हायर ग्रुप के सीईओ और चेयरमैन ऑफ बोर्ड के अध्यक्ष पद पर नियुक्त हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Haier किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे. इस ब्लॉग वेबसाइट की स्थापना के पीछे हमारा एकमात्र उद्देश्य अपने पाठकों तक रोज नई-नई जानकारी पहुँचाना हैं. कृपया रोज नई जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करना मत भूलें.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post