Myntra किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Myntra किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने अक्सर मोबाइल फोन तथा टीवी पर Myntra का ऐड देखा होगा. यह एक लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट तथा ऐप है. लेकिन क्या आप जानते हैं? Myntra किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इस आर्टिकल में हमने Myntra कंपनी से जुड़ी कई जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए Myntra को सबसे बढ़िया विकल्प माना जाता हैं. इसके जरिए घर बैठे कभी भी कही भी शॉपिंग कर पाना सम्भव हैं. अपनी विश्वसनीयता के दम पर आज Myntra देश मे सबसे सफल फैशन ई-कॉमर्स साइट के रूप में पहचानी जाती हैं और दिन-प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही हैं. ऐसे में मिंत्रा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
myntra kis desh ki company hai, myntra ka malik kon hai, myntra company ki jankari
Myntra किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Myntra किस देश की कंपनी हैं?

मिंत्रा एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय बैंगलोर कर्नाटक में हैं. इस कंपनी की शुरूवात सन 2007 में की गई थी. तब यह कंपनी एक इंडिविजुअल गिफ्ट सप्लायर के रूप में कार्य करती थी. लेकिन आज यह फैशन ई-कॉमर्स साइट के रूप में पहचानी जाती हैं. इस कंपनी को सन 2014 में देश की जानी मानी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट द्वारा खरीद लिया गया था. लेकिन अब फ्लिपकार्ट भी अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी वेलमार्ट के अधीन हैं. इस तरह हम यह कह कसते हैं कि Myntra अपने शुरूवाती दौर में एक भारतीय कंपनी थी लेकिन अब यह अमेरीकी कंपनी बन चुकी हैं.

Myntra का मालिक कौन हैं?

मिंत्रा के संस्थापक Mukesh Bansal, Vineet Saxena और Ashutosh Lawania हैं. इन सबने मिलकर इस ई-कॉमर्स कंपनी की शुरूवात सन 2007 में की थी. इस कंपनी के सीईओ पद पर सन 2019 से Amar Nagaram नियुक्त हैं. लेकिन मालिकाना हक की यदि हम बात करें तो इस पर फ्लिपकार्ट कंपनी का अधिकार हैं क्योंकि फ्लिपकार्ट ने मिंत्रा कंपनी को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए सन 2014 में खरीद लिया था. हालांकि आज फ्लिपकार्ट भी वालमार्ट के अधीन ही कार्य कर रही हैं, क्योंकि सन 2018 में वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट को खरीद लिया था.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Myntra किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको यह आर्टीकल पसन्द आया हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post