OnePlus किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं?

OnePlus किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे OnePlus किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं? आपने वनप्लस के प्रीमियम स्मार्टफोन्स को तो जरूर देखा ही होगा और शायद यूज़ भी किया होगा. OnePlus एक मात्र ऐसी कंपनी हैं जो प्रीमियम हैंडसेट्स को काफी कम कीमत में बेचती हैं. ऐसे में OnePlus कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाता हैं.

OnePlus आज के समय मे स्मार्टफोन के लिए एक फेमस ब्रांड के रूप में जानी जाती हैं. यह स्मार्टफोन की बहुत बड़ी कंपनी हैं. लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि OnePlus किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस कंपनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

OnePlus kis desh ki company hai, OnePlus ka malik kon hai, OnePlus company ki jankari
OnePlus किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं?

OnePlus किस देश की कंपनी हैं?

OnePlus एक चायनीज कंपनी हैं जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन,गुआंगडोंग, चीन में स्थित हैं. एक चायनीज कंपनी होने के बावजूद वनप्लस के स्मार्टफोन भारत सहित कई देशों में काफी ज़्यादा लोकप्रिय हैं. आज के समय OnePlus के हैंडसेट्स की डिमांड भारत, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम आदि देशों में काफी अधिक संख्या में हैं जिसका प्रमुख कारण हैं OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन अन्य कंपनियों की तुलना में काफी कम कीमत में उपलब्ध हो जाते हैं.


OnePlus का मालिक कौन हैं?

OnePlus के मालिक या संस्थापक का नाम Pete Lau और Carl Pei हैं जिनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना 16 दिसंबर 2013 में की गई थी. ये दोनों ही व्यक्ति Oppo स्मार्टफोन कंपनी में कार्यरत थे. लेकिन सन 2013 में इन्होंने ओप्पो कंपनी को छोड़ OnePlus कंपनी की शुरुआत की थी. हालांकि ये सभी कंपनियां जैसे वीवो, ओप्पो, वनप्लस, रियल मी आदि चीन की प्रमुख इलेट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी के लिए जानी मानी कंपनी BBK electronics के अंतर्गत ही आती हैं. ये सभी बीबीके इलेट्रॉनिक्स की सहायक कंपनियां हैं. आज OnePlus अपने बेहतरीन फ़ीचर्स वाले स्मार्टफोन कम कीमत में उपलब्ध कराने के लिए दुनियाभर में लोकप्रिय हैं.

OnePlus का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास ज़्यादा पुराना नही हैं लेकिन फिर भी वनप्लस ने बहुत ही कम समय में ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 2013 में पीट लाऊ और कार्ल पेई ने चीन में की थी. OnePlus धीरे-धीरे एक लोकप्रिय ब्रांड बनकर उभरने लगा था. कम कीमत में खास फ़ीचर्स वाले स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के कारण देखते ही देखते वनप्लस के करोड़ों यूजर बन गए. 23 अप्रैल 2014 में OnePlus कंपनी ने भारत में अपना कदम रखा और पहला स्मार्टफोन OnePlus A0001 लॉन्च किया था. यह स्मार्टफोन उस वक़्त का सबसे कम कम कीमत का प्रीमियम 4G स्मार्टफोन था. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था. हालांकि की शुरुआत में कंपनी को भारत में कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ा था लेकिन फिर भी आप OnePlus के स्मार्टफोन अपनी परफॉर्मेंस के दम पर करोड़ो दिलों में अपनी जगह बना रहे हैं.


OnePlus के बारे में रोचक जानकारी

OnePlus कंपनी का पूरा नाम वनप्लस टेक्नोलॉजी कं,लिमिटेड हैं. इस कंपनी की शुरुआत सन 2013 में पीट लाऊ और कार्ल पेई ने की थी.

पीट लाऊ का जन्म 5 मई 1975 में हुआ था जबकि कार्ल पेई का जन्म 11 सिंतबर 1989 को हुआ था.

आज OnePlus कंपनी कई प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच, बेग, स्मार्ट टीवी,मोबाइल केस,पॉवर बैंक, इयरफोन आदि के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.

वनप्लस चीन की ही एक अन्य कंपनी बीबीके इलेट्रॉनिक्स की पेरेंट कंपनी हैं. आज यह कंपनी विश्व के 34 देशों से भी अधिक में अपना सफलता पूर्वक व्यापार कर रही हैं.

वनप्लस की ऑफिशियल वेबसाइट www.OnePlus.com हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना OnePlus किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें और यदि आप इस आर्टिकल के बारे में कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!!

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post