POCO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

POCO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों तकनीक के इस दौर में कई स्मार्टफोन कंपनियां सामने निकलकर आ रही हैं उन्ही में से एक POCO स्मार्टफोन कंपनी भी एक हैं. आपने भी जरूर इस कंपनी का स्मार्टफोन यूज़ किया होगा या फिर देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? POCO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें. इस आर्टिकल में हमने Poco कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Poco कंपनी के स्मार्टफोन को बाजार में आए ज़्यादा समय नही हुआ हैं, लेकिन कुछ ही समय में इस कंपनी के स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय हो गए हैं. आज के समय मे पोको एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में जानी जाती हैं और इस कंपनी के स्मार्टफोन की दुनियाभर में डिमांड हैं तो चलिए इस कंपनी के बारे में ओर अधिक जान लेते हैं-

POCO किस देश की कंपनी हैं?

POCO एक चायनीज कंपनी हैं जिसका मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना 2018 में की गई थी. Poco स्मार्टफोन की शुरुआत चीन की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी क्सिओमी ने ही की थी. जिसका प्रमुख कारण था कि क्सिओमी एक सब ब्रांड बनाकर ग्राहकों को सस्ती कीमत के स्मार्टफोन उपलब्ध कराना चाहता था और नतीजा यह हुआ कि देखते ही देखते कुछ ही समय मे POCO भारत सहित पूरे विश्व का एक चहेता ब्रांड बन गया. आज पोको के विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्टफोन, चार्जर, ईयरफोन्स, ईयरबड्स आदि की दुनियाभर में काफी डिमांड हैं.



POCO का मालिक कौन हैं?

Poco कंपनी के मालिक Lei Jun हैं जिनके द्वारा इस कंपनी की शुरूवात सन 2018 में की गई थी. इस कंपनी के पीछे ली जून का मकसद क्सिओमी का ऐसा सब ब्रांड बाजार में उतारना था जो कम कीमत में लोगों को एक बेहतरीन स्मार्टफोन उपलब्ध करा सके. इस तरह धीरे-धीरे  17 जनवरी 2020 में Poco को एक अलग ही कंपनी के रूप में पहचान दे दी गई. 

पोको ने सबसे पहला स्मार्टफोन पोको F1 बाजार में जैसे ही लॉन्च किया तो कम कीमत और अच्छे फ़ीचर्स के कारण यह स्मार्टफोन लाखों यूज़र्स द्वारा पसन्द किया गया था. आज यह कंपनी एक पेरेंट कंपनी होने के बावजूद काफी ज़्यादा लोकप्रिय हैं और स्मार्टफोन बाजार में एक के बाद एक बेहतरीन स्मार्टफोन लॉन्च करके करोड़ो स्मार्टफोन यूजर्स का दिल जीत रही हैं.

POCO कंपनी का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास कुछ खास नही हैं लेकिन फिर भी आज यह कंपनी काफी ज़्यादा लोकप्रिय हैं. यह चीन की मशहूर क्सिओमी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की पेरेंट कंपनी हैं जिसे साल 2018 में POCO ब्रांड के रूप में लॉन्च किया गया था लेकिन स्मार्टफोन की बिक्री के रफ्तार पकड़ते ही क्सिओमी ने पोको को खुद से अलग कर जनवरी 2020 में एक स्वतंत्र ब्रांड घोषित कर दिया. आज Poco मात्र तीन साल में ही लगातार कई स्मार्टफोन मॉडल बाजार में लॉन्च कर चुकी हैं और अब भारत सहित पूरे विश्व मे अपना व्यापार फैला रही हैं.

POCO कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

पोको एक चीनी कंपनी हैं. जो क्सिओमी कंपनी का सब ब्रांड हैं.
Poco के संस्थापक ली जून का जन्म 16 दिसंबर 1969 में चीन में हुआ था.
Poco के ग्लोबल हैड Kevin Qiu हैं. भारत में कंपनी डायरेक्टर अनुज शर्मा हैं.
Poco के स्मार्टफोन बेहतरीन डिजाइन और कम कीमत के लिए अधिक खरीदे जाते हैं.
Poco का पहला स्मार्टफोन पोकोफोन F1 था जो कि बेस्टसेलर स्मार्टफोन था.

इस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट www.poco.in हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने विस्तार से पढ़ा POCO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर यह आर्टीकल आपको पसन्द आया हैं तो इसे जरूर सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें और यदि आप इस आर्टीकल से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम आपके सवालों का तुरन्त जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे. हम इस ब्लॉग के माध्यम से रोज नई जानकारी लिखकर पब्लिश करते हैं कृपया हमारे साथ जुड़े रहे. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post