Apple किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं?

Apple किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं दुनिया की मशहूर कंपनी Apple के बारे में. आपने iPhone के बारे में तो जरूर सुना ही होगा. आईफोन एप्पल कंपनी का ही एक प्रोडक्ट हैं. क्या आपको मालूम हैं? Apple किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही पता तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े. हमने इस आर्टिकल में Apple कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया हैं.

आज के समय में Apple पूरे विश्व की सबसे सफल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक हैं. इसके हैंडसेट्स लोगों द्वारा खूब यूज़ किए जाते हैं. Apple कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स जैसे iphone, स्मार्टवॉच, मैकबुक, लैपटॉप टीवी आदि की दुनियाभर में डिमांड हैं. Apple दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी के रूप में भी जानी जाती हैं. ऐसे में Apple कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए इस कंपनी के बारे में ओर अधिक जान लेते हैं-

Apple kis desh ki company hai, apple ka malik kon hai, apple company ki jankari
Apple किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं?

Apple किस देश की कंपनी हैं?

Apple एक अमेरिकन कंपनी हैं जिसका मुख्यालय क्यूपट्रिनो, केलिफोर्निया,अमेरिका में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में की गई थी. Apple दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल हैं और विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं, कंज्यूमर इलेट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर आदि से जुड़ी सेवाए उपलब्ध कराती हैं. Apple कंपनी ने शुरुआत में एप्पल कंप्यूटर लॉन्च किया था. जिसके कारण इसे खूब प्रसिद्धि प्राप्त हो सकी थी. आज Apple कंपनी इतनी अधिक लोकप्रिय हैं कि एप्पल का कोई भी प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च होते ही सिर्फ नाम से ही बिकना शुरू हो जाता हैं. आज Apple दुनिया का सबसे विश्वसनीय ब्रांड बन चुका हैं.



Apple का मालिक कौन हैं?

Apple कंपनी के मालिक के रूप में स्टीव जॉब्स, स्टीव वाजनिएक और रोनाल्ड को जाना जाता हैं. ये तीनो ही एप्पल कंपनी के संस्थापक हैं जिनके द्वारा 1976 में इस कंपनी की शुरुआत की गई थी. लेकिन स्टीव जॉब्स को प्रमुख रूप से Apple कंपनी में उनके योगदान के लिए याद किया जाता हैं. हालांकि स्टीव जॉब्स अब हमारे बीच उपस्थित नही हैं, क्योंकि 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर के कारण उनका निधन हो गया था. स्टीव जॉब्स के सफल नेतृत्व और कार्य के प्रति लगन के कारण आज एप्पल कंपनी ऊँचाई के शिखर पर पहुँच चुकी हैं और एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के रूप में पहचानी जाती हैं. वर्तमान में एप्पल कंपनी के CEO टिम कुक हैं.


Apple कंपनी का इतिहास

Apple कंपनी की शुरुआत स्टीव जॉब्स ने अपने दो अन्य साथियों रोनाल्ड वेन और स्टीव वोनजीएक के साथ मिलकर सन 1976 में अमेरिका में की थी. शुरुआत से ही Apple कंपनी को काफी संघर्ष करना पड़ा था. सन 2007 में एप्पल ने अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया लेकिन कीमत में अधिक होने के कारण लोगों ने इसे कम ही खरीदना पसन्द किया. एक समय ऐसा भी आया जब कंपनी के आंतरिक मतभेदों के कारण स्टीव जॉब्स को सन 2011 में खुद की बनाई हुई कंपनी से इस्तीफा देना पड़ा और कंपनी का पूर्ण नियंत्रण टीम कुक ने अपने हाथों में ले लिया और एप्पल के सीईओ बन गई. हालांकि अब समय बदल चुका है एप्पल के प्रोडक्ट्स महंगे होने के बावजूद लोग खरीदना पसन्द करते हैं और पूरे विश्व में एप्पल के प्रोडक्ट्स के कई यूजर हैं. समय के साथ कंपनी ने काफी ज़्यादा तरक्की की हैं और वतर्मान में अमेरिका की पहली ऐसी कंपनी बन गई हैं जिसने 1 ट्रिलियन का आंकड़ा पार किया हैं.

Apple कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

एप्पल कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 में की गई थी. यह दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी हैं.
एप्पल का मुख्यालय केलिफोर्निया में स्थित हैं.

एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS कहलाता हैं. यह सबसे सिक्योर और दमदार ऑपरेटिंग सिस्टम होता हैं जिसके कारण एप्पल के मोबाइल फोन हैंग नही होते हैं.

सन 1994 में एप्पल ने अपना पहला ऑपरेटिंग सिस्टम मैकिनटोश लॉन्च किया था. जिसे कुछ खास सफलता नही मिली थी.

एप्पल के पहले iPhone की कीमत 499 डॉलर थी.
एप्पल कंपनी को सबसे पहले कंप्यूटर बनाने के उद्देश्य से ही खोला गया था.एप्पल के कंप्यूटर,लैपटॉप आदि में macOS का उपयोग किया जाता हैं.

एप्पल के मोबाइल फोन Foxconn कंपनी द्वारा बनाए जाते हैं जिसे 1974 में स्थापित किया गया था. इसके मालिक टेरी गौ हैं.

एप्पल का पहला iphone 29 जून 2007 में लॉन्च किया गया था. यह एक 2G टच स्क्रीन हैंडसेट था.

एप्पल का आईफोन महंगा होने के बावजूद दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन हैं.
वर्तमान आकड़ो के अनुसार कंपनी में 150000 कर्मचारी कार्यरत हैं.

एप्पल की प्रमुख सहायक कंपनियां beddit, बीट्स इलेट्रॉनिक्स, एप्पल सेल्स इंटरनेशनल, एप्पल सर्विस, एप्पल वर्ल्डवाइड वीडियो आदि हैं.

एप्पल कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे आईफोन, एप्पल टीवी, आईपैड, चार्जर, iOS, ईयरफोन्स, एप्पल वॉच, एयरटैग्स आदि हैं.

एप्पल कंपनी की विभिन्न सर्विसेज जैसे एप्पल म्यूजिक,एप्पल बुक,एप्पल स्टोर, ऐप स्टोर, आईट्यून्स स्टोर, आइक्लोउड, आईमैसेज, मैक ऐप स्टोर आदि हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Apple किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल के विषय में कोई सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें. हम डेली नई जानकारियां इस ब्लॉग के माध्यम से प्रकाशित करते रहते हैं. कृपया रोज नई जानकारियां हासिल करने के लिए हमसे जुड़े रहें. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post