Mobile पानी में गिर जाये तो क्या करें How to save mobile from water in hindi

Mobile पानी में गिर जाये तो क्या करें How to save mobile from water in hindi

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कुछ ही दिनों में मानसून आने वाला है ऐसे में हमारे सामने एक समस्या यह भी आ जाती हैं कि यदि हम घर से बाहर है तो अपने मोबाइल फोन को बरसात में पानी से कैसे बचाये? या फिर गलती से हमारा मोबाइल पानी में गिर जाये तो क्या करे. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आज इस आर्टीकल में हमने आपको ऐसी ही कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिस की है जिसे पढ़कर आप अपने किसी भी मोबाइल फोन को पानी से खराब होने से बचा सकते हैं.
क्योंकि मोबाइल फोन हमारे लिए बहुत जरूरी होता हैं और कई बार इसमे सेव पर्सनल डेटा,जानकारी भी हमारे लिए बहुत जरूरी होती है. यदि हमारा मोबाइल फोन वाटर प्रूफ नही है तो मोबाइल के पानी से खराब होने पर अधिक नुकसान हो सकता है. इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स बताई है जिन्हें यूज़ करके आप घर बैठे अपने किसी भी मोबाइल फोन को जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं.

मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करे,बरसात में भीगा फ़ोन कैसे ठीक करे, how to save mobile from water, पानी में भीगने पर मोबाइल फोन कैसे ठीक करें,
Mobile पानी में गिर जाये तो क्या करें

Mobile पानी मे गिर जाये तो क्या करें

टिप्स1- अगर आपका मोबाइल फोन पानी में गिर गया है या बरसात में भीग गया हैं तो ऐसे में कभी भी अपने मोबाइल फोन को ऑन करने की गलती ना करें. यदि मोबाइल फ़ोन को ऑन करते हैं तो ऐसे में मोबाइल के अंदर लगे छोटे छोटे सर्किट और कंपोनेंट खराब हो सकते हैं इसलिए तुरंत मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करदे.

टिप्स2- मोबाइल फोन में अगर रिमूवेबल बेट्री है तो तुरंत मोबाइल फोन की बेट्री बाहर निकाल देनी चाहिए क्योंकि बेट्री की वजह से मोबाइल फोन डेड हो सकता है.

टिप्स3- अगर आपके मोबाइल फोन पर कोई कवर या स्क्रीन पर टेमपर्ड ग्लास लगा है तो तुरंत रिमूव कर दे और मोबाइल में लगी सिम कार्ड और मैमोरी कार्ड को बाहर निकाल दें.

टिप्स4- मोबाइल फोन की ऊपरी सतह को किसी सूखे कपड़े से अच्छी तरह साफ करें. साफ करते समय मोबाइल स्क्रीन पर ज़्यादा प्रेसर ना दे.हल्के हाथों से मोबाइल को पूरी तरह साफ करें और फूंक मारकर पानी साफ करने की कोशिस नही करे क्योंकि फूंक मारने से पानी अंदर कंपोनेंट्स तक पहुँच जाता हैं.

टिप्स5- मोबाइल फोन को सुखाने के लिए ड्रायर का यूज़ गलती से भी नहीं करे क्योंकि ड्रायर से निकलने वाली हिट बहुत ज़्यादा होती हैं जिसकी वजह से मोबाइल फोन के मदरबोर्ड पर लगे कंपोनेंट्स खराब हो सकते हैं.

टिप्स6- मोबाइल फोन को सुखाने के लिए धूप में या फिर पंखे, कूलर आदि के सामने रखे.इससे मोबाइल फोन के मदरबोर्ड में लगी चिप में नमी नही जाती है.

टिप्स7- अगर आपने मोबाइल फोन को अच्छी तरह से साफ कर लिया है तो अब इसे सूखे चावलो के बीच में पूरी तरह से ढककर रख दे क्योंकि चावल में पानी को सोखने का गुण होता है इसलिए कम से कम 1 या 2 दिन के लिए मोबाइल फोन को चावलों में पूरी तरह ढक कर रखें.

टिप्स8- जब तक मोबाइल फोन पूरी तरह से नही सूख जाता हैं तब तक मोबाइल फोन को चार्ज करने की कोशिस ना करें. क्योंकि इससे मोबाइल फोन सर्किट उड़ने का खतरा बना रहता है.

टिप्स9- मोबाइल फोन को तब तक ऑन नही करे जब तक मोबाइल फोन में पानी की नमी हो. कम से कम 2 दिन तक पानी को सुखाने का पूरा प्रयास करें इससे पहले ऑन नही करे.

टिप्स10-पानी पूरी तरह से सुख जाने पर मोबाइल फोन को ऑन करके देखे अगर मोबाइल फोन ऑन नही होता है तो ऐसे में चार्ज लगाकर कुछ समय बाद ऑन करे क्योंकि कई बार पानी मे भीगने की वजह से बेट्री डिस्चार्ज हो जाती हैं.

टिप्स11- तब भी मोबाइल फोन ऑन नही हो रहा है और मोबाइल फोन अंडर वारन्टी है तो सीधे सर्विस सेंटर से सम्पर्क करें और उन्हें मोबाइल फ़ोन के पानी में गिरने के बारे में जरूर बता दें क्योंकि वे मोबाइल फोन के खुलने पर तुरंत जान जाते हैं कि मोबाइल फोन किस वजह से उनके पास आया है ऐसे में आप उनको पहले ही सारी जानकारी दे देवे.

टिप्स12- अगर मोबाइल फोन अंडर वारण्टी नही है तो ऐसे में किसी जानकार मोबाइल रिपेयरिंग वाले से ही कॉन्टेक्ट करे और उनको मोबाइल फोन पानी में गिरने के बारे में जरूर बता दें.

ध्यान रखने योग्य बाते
दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं मोबाइल फोन एक इलेट्रॉनिक डिवाइस में आता है और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को पानी से अधिक खतरा रहता है जरा सा पानी भी इसे भारी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हमेशा मोबाइल को पानी से दूर रखने की कोशिश करें और जब बरसात के दिन हो तो ऐसे में एक ड्राई पॉलिथीन या ड्राई पाउच मोबाइल फोन के लिए जरूर अपने साथ रखें क्योंकि मोबाइल फोन का बरसात में भीग कर या पानी मे गिर कर खराब होना बिल्कुल आम बात हो गई हैं इसी वजह से पानी में गिरे मोबाइल फोन को ठीक करने की वारण्टी तो मोबाइल कंपनी वाले भी नही देते हैं.
आज हमने आपको जानकारी दी Mobile पानी में गिर जाये तो क्या करें. दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें.

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post