Mobile की Full Form क्या हैं? Mobile का आविष्कार किसने किया।

Mobile की Full Form क्या हैं? Mobile का आविष्कार किसने किया।

हेलो दोस्तों। आज हम बात करने वाले हैं Mobile के बारे में। वर्तमान समय में Mobile का उपयोग निरतंर बढ़ता जा रहा है। गाँव हो या शहर  सभी जगह हम लोगों को आसानी से Mobile पर कॉल करते देख सकते हैं। Mobile ने न केवल हमारी दूरिया कम की है बल्कि जीवन को भी सरल बना दिया है। Mobile हमारे लिए अति आवश्यक होता जा रहा है। ऐसे में अगर कोई आपसे Mobile की परिभाषा पूछता है तो आप क्या जवाब देंगे? अगर कोई आपसे पूछे कि Mobile का आविष्कार किसने किया है? तो आप इन सवालों का कोई भी सटीक जवाब नहीं दे सकते हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इस विषय की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

Mobile ki Full Form kya hai, Mobile ka aavishkar kisne kiya, pahla mobile kis company ka tha, mobile ka janak,first mobile information
Mobile ki Full Form kya hai


Mobile की Full Form क्या है?

Mobile की Full Form होती हैं Modified Operation Byte Integration Limited Energy. जिसको हिंदी में दूरभाष यंत्र भी कहा जाता है। आज इस डिजिटल युग में मोबाइल फोन ने हमारे लगभग प्रत्येक कार्य को सरल बना दिया है बैंक में पैसा जमा करना हो या फिर निकलना हो, अपने दूर बैठे किसी रिश्तेदार से बात करना हो,कोई भी टिकट बुक करना हो या फिर इंटरनेट के माध्यम से कोई जानकारी प्राप्त करना हो Mobile ने सभी कामो को आसान बना दिया है। Mobile हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है।


Mobile के आविष्कारक कौन हैं

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन जॉन ऐफ मिटचेल और मार्टिन कूपर ने लॉन्च किया था जो कि मोटोरोला कंपनी का था। यह पहला मोबाइल फोन बहुत ही भारी और अधिक कीमत का था। अनुमानित इसका वजन लगभग 2 किलो और कीमत 2 लाख से भी अधिक थी। यह मोबाइल फोन पूरी तरह से सेलुलर नेटवर्क की तकनीक पर कार्यरत था। इस मोबाइल फोन में लगी बेट्री काफी बड़ी और भारी थी। जिसे पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग10 घण्टे से अधिक समय लगता था लेकिन चार्ज होने के बाद कॉल करने पर आधे घंटे में दुबारा चार्ज करने की आवश्यकता होती थी। इन सभी कमियों के पूरी तरह से दूर करके सन 1983 में मोटोरोला कंपनी ने पहला मोबाइल फोन बाजार में बिकने के लिए लॉन्च किया जिसे लोगो द्वारा खूब पसंद किया गया। इस मोबाइल का नाम मोटोरोला DynaTAC 8000X रखा गया था। इसके साथ ही संचार क्षेत्र में क्रांति आ गई थी। 

अभी आपने Mobile फ़ोन की परिभाषा और अविष्कारक के बारे में पढ़ा। यदि आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हैं तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करे। आर्टीकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!!



Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post