Top 5 Mobilephone Companies in the world success story in hindi

Top 5 Mobilephone Companies in the world success story in hindi

आज हम बात करने वाले हैं दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनियों और उनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज के समय में मोबाइल हर व्यक्ति की पहली जरूरत बन गया है और दुनिया की बहुत बड़ी आबादी मोबाइल फोन का उपयोग कर रही हैं

ऐसे में आए दिन कई मोबाइल निर्माता कंपनियों का भी हमे नाम सुनने को मिल जाता है लेकिन कुछ समय बाद ही उनका नाम मोबाइल फोन बाजार से पूरी तरह गायब हो जाता है और कुछ कंपनिया ऐसी भी होती है जो थोड़े ही समय में मोबाइल फ़ोन बाजार का पूरा ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेती है। 

आज हम ऐसी ही 5 मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनियों के बारे में जानेंगे कि उनकी सुरवात कैसे हुई और कैसे थोड़े ही समय में उन मोबाइल कंपनियों ने अपनी अलग पहचान बना कर पूरे दुनियां के मोबाइल फोन बाजार को अपनी ओर आकर्षित कर लिया।




SAMSUNG

Samsung एक साउथ कोरियन कम्पनी हैं इस कम्पनी की सुरुवात 1 मार्च1938 में Lee Byung-Chul ने अपने 40 कर्मचारियों के साथ मिलकर की थी। तब इस कम्पनी द्वारा ड्राई फिश, ग्रोसरी, और नूडल्स का बिज़नेस किया जाता था बाद में इस कम्पनी ने इन्शुरन्स,सिक्योरिटी और रिटेल के रूप में अपना बिज़नेस आगे बढ़ाया। 


साल 1969 में Samsung कंपनी ने इलेट्रॉनिक्स के क्षेत्र में अपना कदम रखा और अपना पहला प्रोडक्ट P-3202 एक ब्लैक एंड वाइट टेलीविजन मॉडल लॉन्च किया।


साल 1983 में कम्पनी ने टेलीकॉम कॉम्युनिकेशन में भी सुरवात कर दी और साल 1986 में पहला बिल्ट इन कार फ़ोन SC-100 लॉन्च किया जो पूरी तरह से असफल रहा उसके बाद samsung द्वारा 1988 में SH-100 नाम से अपना मोबाइल फोन बाजार में उतारा गया। 


लेकिन वो भी पूरी तरह असफल रहा। इन सब बातों से निराश होकर Lee Byung-Chul ने अपने कंपनी अधिकारियो के साथ मिलकर 1 साल के भीतर एक बेहतरीन फ़ोन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया और अपने इसी लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हुए उन्होंने SH-700 मोबाइल फोन लॉन्च किया। 


यह samsung का पहला सफल मोबाइल फ़ोन बना जिसके कारण ही samsung अपनी टेलीकॉम कॉम्युनिकेशन में पहचान बनाने में सफल रहा। उसके बाद samsung अपनी अच्छी CDMA सर्विस से 1996 से 1998 तक दुनियाभर में छाया रहा। 


साल 2004 में samsung ने भारत में भी अपने मोबाइल फोन की सुरवात की और साल 2009 में samsung ने अपना गैलेक्सी S मोबाइल फ़ोन लॉन्च किया । 


इस मोबाइल फोन को भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में लोगो द्वारा खूब पसंद किया गया और तब से लेकर आज तक samsung मोबाइल फ़ोन निर्माता के रूप में नंबर 1 पर बनी हुई है और इसी के साथ अपने नए नए स्मार्ट फोन बाजार में लॉन्च करती जा रही हैं।





APPLE

Apple एक अमेरिकन कंपनी है जिसकी स्थापना स्टीव जॉब्स, स्टीव वज़नीक और रोनाल्ड वायने ने 1 अप्रैल 1976 में स्टीव जॉब्स के गैराज से की थी।


लेकिन Apple कंपनी की सफलता के पीछे स्टीव जॉब्स की क्रिएटिविटी को ही माना जाता है। जिसकी वजह से जल्द ही कंपनी 2 अरब डॉलर और 4 हजार कर्मचारियों की कंपनी बन गई थी।


लेकिन आपसी मनमुटाव के कारण apple धीरे धीरे डूबने लगी और 1985 में स्टीव जॉब्स को apple कंपनी से बाहर निकाल दिया गया। apple से बाहर निकल जाने पर स्टीव जॉब्स ने  नेक्स्ट इंक और पिक्सलेर जैसी बड़ी कंपनियों की सुरुवात की जो बहुत ज़्यादा सफल रही। 


साल 1996 में स्टीव जॉब्स को वापस apple कंपनी में ceo के रूप में जोड़ा गया और साल 2007 में apple द्वारा iphone लॉन्च किया जिसके बाद से apple कंपनी का iphone लोगों द्वारा बहुत ज़्यादा पसन्द किया जाने लगा और आज तक लोगों द्वारा पसन्द किया जा रहा है। 


इस तरह Apple मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी के रूप में जानी जाती हैं यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी हैं।






HUAWEI

Huawei एक चाइनीस कंपनी है जिसकी सुरुवात रेन ज़हेंगफेई ने साल 1987 में अपने 14 कर्मचारियों के साथ की थी। 


अपनी सुरवात ने huawei कंपनी द्वारा कई प्रोडक्ट मेनेफेक्चरिंग किए जाते थे जिनमें राऊटर, स्विटचेस आदि फेमस थे।

लेकिन असली उपलब्धि huawei कंपनी को नेटवर्क और कॉम्युनिकेशन से मिली। huawei के मोबाइल फोन को दुनिया भर में पसन्द किया जाता है।

साल 2013 में huawei ने अपना सब ब्रांड honor के नाम से बनाया और इसी के अंतर्गत उन्होंने ट्रिपल कैमरा जैसे फीचर्स को लोगो तक पहुँचाया। 


भारत मे huawei का honor मोबाइल काफी ज़्यादा पसन्द किया जाता है क्योंकि इसके सभी मोबाइल फोन बजट फ़ोन होते हैं और इनमे क्वालिटी का पूरा ध्यान रखा जाता है हालांकि भारत में अब भी huawei इतना ज़्यादा फेमस नही है फिर भी huawei दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी के रूप में जानी जाती है और इसके सभी मोबाइल फोन में नए इनोवेशन देखने को मिल जाते हैं।





Xiaomi MI

Xiaomi MI एक चाइनीस मोबाइल कंपनी है जिसकी सुरवात ली जून ने 6 अप्रैल 2010 को अपने मात्र 7 कर्मचारियों के साथ मिलकर की थी।

 Xiaomi MI सुरवात में एक सॉफ्टवेयर कंपनी के तौर पर शुरू की गई थी लेकिन 2011 में Xiaomi MI ने हाडवेयर के फील्ड में अपना कदम रखा और अपना पहला मोबाइल फोन MI-1लॉन्च किया जिसको जबरदस्त रेस्पांस मिला और अपनी इस सफलता को देखते हुए Xiaomi MI ने अगले ही साल 2012 में अपना दूसरा स्मार्ट फोन MI-2 लॉन्च किया। 

धीरे धीरे Xiaomi MI लोगो के बीच स्मार्ट फोन निर्माता के रूप में अपनी पकड़ बनाने लगी। 


जुलाई 2014 में Xiaomi MI ने भारत में अपना कदम रखा और यहाँ पर MI-4 एक बजट स्मार्ट फोन लॉन्च किया। 

Xiaomi MI के आते ही भारत में भी इस कंपनी के मोबाइल फोन जोरो से बिकने शुरू  हुए और देखते ही देखते Xiaomi MI दुनिया की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी के रूप में पहचानी जाने लगी।






OPPO

Oppo मोबाइल एक चाइनीस कंपनी हैं जो कि BBK इलेट्रॉनिक्स की सहायक कंपनी हैं जिसकी स्थापना साल 2004 में  दुआ यूनगपिंग ने की थी। 

BBK इलेट्रॉनिक्स कई इलेट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करती थी जैसे कि कैमरा, डीवीडी,टेलीविजन आदि। लेकिन Oppo ने स्मार्ट फोन निर्माता कंपनी के रूप में अपनी पहचान बनाई। 

भारत में Oppo के मोबाइल फोन आते ही सेल्फी का ट्रेंड शुरू हो गया था। Oppo ने कम प्राइज में एक बेहतर कैमरा फ़ोन लोगो तक पहुँचाया।

जिसकी वजह से थोड़े ही समय में Oppo मोबाइल फोन की प्रसिद्ध चारो तरफ छाने लगी। Oppo दुनिया की पहली ऐसी स्मार्ट फोन कंपनी थी जिसका कैमरा रोटेट होता था। 

Oppo ने इनोवेशन और क्वालिटी को ध्यान में रखा जिसकी वजह से आज Oppo दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी बन गई है।



दोस्तो अभी आपने 5 सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनियो के बारे में जाना। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी है।

इसलिए यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने social media account पर ज़्यादा से ज़्यादा share करे और comment बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं आप कौनसी कंपनी का स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं।




Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post