Jio Coin क्या है Jio Coin Launch Date

Jio Coin क्या है Jio Coin Launch Date

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Jio Coin क्या है What is Jio Coin. Jio Coin Launch Date वर्तमान में क्रिप्टो करेंसी की चारों तरफ धूम मची हुई है सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म पर सिर्फ क्रिप्टो करेंसी को लेकर ही बाते की जा रही हैं ऐसे में एक और नई भारतीय क्रिप्टो Jio Coin का भी नाम काफी सुनने को मिल रहा है. इंडिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी रिलायंस Jio ने भी क्रिप्टो करेंसी में अपना कदम रखने के लिए इस समय को सही समझा है. पहले से ही चल रही Laxmi Coin और Indicoin के बाद अब Jio Coin तीसरी भारतीय क्रिप्टो करेंसी होने वाली हैं. जिस पर मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अम्बानी अपने 50 सदस्यों की टीम को लेकर कार्य कर रहे हैं जिन्हें की ब्लॉकचेन के बारे में काफी ज़्यादा एक्सपीरियंस है जो निरन्तर इस करेंसी को एक सक्सेस क्रिप्टो करेंसी बनाने में लगे हुए हैं.

यदि आप Jio Coin क्या है इस बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें. इस आर्टीकल में हमने Jio Coin से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में विस्तार से समझाया है यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसंद आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें.


Jio coin kya hai, what is jio coin in hindi, jio coin launch date, jio coin indian price
Jio Coin क्या है Jio Coin Launch Date


Jio Coin क्या है 

Jio Coin एक क्रिप्टो करेंसी यानि एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसका मतलब यह हुआ कि ऐसी मुद्रा किसी केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित नही होगी.इसको कंप्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित भुगतान के लिए ही बनाया जाएगा. यह एक कंप्यूटरीकृत मुद्रा आभासी मुद्रा होगी जिसको आप छू और देख नही सकेंगे,केवल यूज़ ही कर सकेंगे. यह ग्राहकों का  डिजिटल भुगतान काफी आरामदायक बनाने में मदद करेगा.यह क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन पर आधारित होगी. भविष्य में Jio ने बहुत सारे प्रोडक्ट लॉन्च करने के बारे में विचार किया है और वे यही चाहते हैं कि लोग उनके इन सभी प्रोडक्ट्स को Jio Coin से खरीदे और उन्होंने आगे बहुत सारे ऑफर्स के साथ Jio Coin को प्रमोट करने का प्लान भी तैयार किया है. लेकिन हाल ही में कुछ देशों ने जैसे चाइना और  साउथ कोरिया ने अपने देशों में इस तरह की Coin ट्रेंडिंग को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है, इसी वजह से रिलायंस Jio ने पहले भारत सरकार से अनुमति लेकर Jio Coin को लॉन्च करने के बारे में विचार किया है.


Jio Coin Launch Date/ Jio Coin कब होगा लॉन्च

Jio Coin के लॉन्च को लेकर अभी तक कोई भी ऑफिसियल डेट जारी नही की गई हैं. यदि आप इसके बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो jio.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं जानकारी के अनुसार ब्लॉकचेन को ऑफिशियली jio coin's के प्लेटफार्म के हिसाब से चुना गया है क्योंकि एक बहुत ही प्रसिद्ध News portal Livemint ने इस नए क्रिप्टो करेंसी News को कन्फर्म किया है.


Jio Coin का सम्भावित मूल्य

अभी तक इसकी कन्फर्म प्राइस नही आई हैं. एक अनुमान के अनुसार Jio Coin में प्रत्येक Coin का मूल्य लगभग 1 यूएस डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 64 रुपये तय किया जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि Jio Coin लॉन्च के साथ ही Jio की शेयर मार्केट वैल्यू भी काफी बढ़ सकती है. जिस तरह भारतीय लोगों ने रिलायंस Jio पर अपना पूर्ण विश्वास दिखाया है इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि Jio Coin निकट भविष्य में एक अच्छा मुनाफे का सौदा बन सकता है.


Jio Coin कैसे खरीदे

अगर आप Jio Coin खरीदना चाहते हैं तो अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि रिलायंस Jio ने अभी तक Jio Coin को क्रिप्टो करेंसी के हिसाब से अभी ऑफिसियल नही किया है इसलिए फिलहाल इसे खरीदने का कोई साधन नहीं है लेकिन जब भी आप Jio Coin खरीदे Jio की ऑफिशियल वेबसाइट jio.com पर जाकर ही खरीदे क्योंकि इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जो Jio Coin दिलाने की गारंटी लेती हैं मगर इन पर आप कभी विश्वास न करे.इनमे फ़्रॉड होने का चांस होता हैं.एक अनुमान यह भी है कि रिलायंस Jio, Jio Money ऐप पर भी अपनी क्रिप्टो करेंसी लॉन्च कर सकता है जिसमे आप Jio Coin ऑनलाइन खरीदने और अपने वॉलेट बैलेंस का उपयोग भी कर पाएंगे.लेकिन कुछ दिनों के बाद, यह बिटेक्स, फाइनैंस, कॉइन जैसे जाने माने एक्सचेंज पर खरीददारी के लिए उपलब्ध हो सकता है.


Jio Coin के फायदे

किसी भी वस्तु के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं लेकिन बात अगर Jio Coin के सम्बंध में की जाए तो इसके फायदे अधिक और नुकसान कम है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि Jio Coin एक डिजिटल करेंसी है जिसमे धोखाधड़ी की उम्मीद बहुत कम होती हैं. Jio Coin में निवेश काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसकी कीमतों में बहुत तेजी से उछाल आता है. Jio Coin एक क्रिप्टो करेंसी है जिसके लिए वॉलेट उपलब्ध हैं जिसके चलते ऑनलाइन खरीददारी, पैसे का लेन देन आदि सरल हो जाता है. कोई भी सरकार आपके लेन देन की स्थिति को ट्रैक नही कर सकती है. Jio Coin जैसी क्रिप्टो करंसी का कोई अथॉरिटी कंट्रोल नही होता है जिसके चलते नोटबन्दी और करेंसी का मूल्य घटने जैसा खतरा नहीं रहता है. Jio Coin जैसी क्रिप्टो करंसी को खरीद कर देश के बाहर आसानी से भेजा जा सकता है फिर उसे आसानी से पैसे में रूपांतरित किया जा सकता है. Jio Coin क्रिप्टो करेंसी है जिसे आसानी से छुपाकर रखा जा सकता है और यह पूरी तरह सुरक्षित हैं बस उसके लिए आपको उसके ऑथेंटिकेशन रखने की आवश्यकता होती हैं क्योंकि ऐसी करेंसी ब्लॉकचेन पर आधारित हैं.


Jio Coin का भविष्य क्या होगा

रिलायंस Jio भारत की सबसे विश्वसनीय कंपनी में से एक है ऐसे में अगर Jio Coin मार्केट में लॉन्च हो जाता हैं तो लोग अपना पूरा विश्वास इस पर दिखा सकते हैं. इसलिए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि Jio Coin एक सफल भारतीय क्रिप्टो करेंसी बन कर उभर सकती हैं. हालांकि अभी भी भारत मे लोग क्रिप्टो करंसी को लेकर ज़्यादा जानकारी नहीं रखते हैं. ऐसे में भारतीय क्रिप्टो आने से आम लोगों में भी अपनी पहुँच बना सकती हैं.


समाप्ति
अभी आपने Jio Coin के बारे में विस्तार से पढ़ा. Jio Coin क्या है What is Jio Coin Jio Coin Launch Date अगर अब भी आपके मन में Jio Coin से जुड़ा कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं. हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टीकल काफी पसंद आया होगा.

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post