Dogecoin क्या है Dogeoin का मालिक कौन हैं Dogecoin कैसे खरीदे पूरी जानकारी

Dogecoin क्या है Dogeoin का मालिक कौन हैं Dogecoin कैसे खरीदे पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्रिप्टो करेंसी के बारे में तो जरूर सुना होगा. बहुत से लोगों को पता होगा कि क्रिप्टो करेंसी क्या होती हैं और कैसे काम करती हैं. लेकिन शायद आप ही में से कुछ लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी. इसलिए आज हम इस आर्टीकल में हाल ही चर्चा में आई एक क्रिप्टो करेंसी Dogecoin के बारे में बताएंगे. Dogecoin क्या है. Dogecoin क्यों है चर्चा में. Dogecoin का मालिक कौन हैं. Dogecoin खरीदने के फायदे और नुकसान. Dogecoin कैसे खरीदे.Dogecoin का फ्यूचर क्या है. इन सभी सवालों का जवाब विस्तार से जानने के लिए आर्टीकल को अंत तक जरूर पढ़ें और यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें.

Dogecoin क्या है. Dogecoin क्यों है चर्चा में. Dogecoin का मालिक कौन हैं. Dogecoin खरीदने के फायदे और नुकसान. Dogecoin कैसे खरीदे.Dogecoin का फ्यूचर क्या है
Dogecoin क्या है Dogeoin का मालिक कौन हैं Dogecoin कैसे खरीदे पूरी जानकारी

Dogecoin क्या है

Dogecoin के बारे में जानने से पहले आप को यह जानना होगा कि क्रिप्टो करेंसी क्या है. क्रिप्टो करेंसी एक करेंसी का ही डिजिटल रूप हैं. इस करेंसी को आप छू नही सकते हैं पर फिर भी आप इसमें ट्रेंड कर सकते हैं. इसको किसी सिक्के या फिर नोट की तरह जेब मे रखना सम्भव नहीं है. यह पूरी तरह से एक ऑनलाइन करेंसी है जो कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है. इसमे कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता हैं.
Dogecoin भी एक क्रिप्टो करेंसी है जिसे IBM के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बील्ली मारकुस और जैक्सन पाल्मर ने साल 2013 में पीयर-टू-पीयर ट्रांजेक्शन के लिए इसे शुरू किया था. इसको मजाक के तौर पर शुरू किया था जो कि एक जापानी कुत्ते की ब्रीड शिबा इनू Doge के मीम पर आधारित है. इसे पहले से ही फेमस Bitcoin क्रिप्टो से फास्टर और फन ऑब्सन के रूप में शुरू किया गया है. Dogecoin ब्लॉकचेन पर आधारित हैं. जिसमे कोडिंग का इस्तेमाल किया गया है. आज यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसिज में शामिल हैं.दुनियाभर में लगभग 128 अरब से भी ज़्यादा Dogecoin सर्कुलेशन में है. जो कि मात्र एक शुरुआत है.

Dogecoin क्यों है चर्चा में

जब दुनिया के सबसे अमीर शख्स टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट किया उसके बाद से ही इसकी कीमतों में भारी तेजी आई हैं और इसकी चर्चा ज़्यादा होने लगी है. एलन मस्क लगातार इस क्रिप्टो करेंसी के समर्थन में ट्विटर पर लिखते रहते हैं. मस्क ने Dogecoin के सपोर्ट में फरवरी में भी कई ट्वीट किए थे.इससे पहले 20 दिसम्बर को भी एलन मस्क ने One Word: Doge ट्वीट किया था और तब भी इसकी कीमत 20 फीसदी बढ़ गई थी. Dogecoin का मुकाबला पूरी तरह से Bitcoin से है और यह दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin को पीछे छोड़ सकती है. जब इसे बनाया गया था तो इसके बाद काफी समय के बाद भी इसका ज़्यादा फायदा नहीं हुआ था पर वर्तमान में यह करेंसी चर्चाओं में आसमान छू रही हैं.पिछले एक साल में इसकी कीमत में 18000 फीसदी से अधिक उछाल देखी जा रही हैं. तेजी से बढ़ती इस लोकप्रियता के चलते ही Dogecoin को लोगों की क्रिप्टोकरेंसी कहा जाने लगा है.

Dogecoin का मालिक कौन हैं

Dogecoin के मालिक Billy Markus और Jackson Palmer है जो कि पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर है.

Dogecoin खरीदने के फायदे

1.इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि डिजिटल करेंसी होने के कारण धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं के बराबर होती हैं.
2.यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित हैं इस तकनीक में करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा जोखा होता है.
3.इसका रिटर्न यानी मुनाफ़ा काफी अधिक होता है.
4.ऑनलाइन खरीदने से लेन देन काफी आसान होता हैं.
5.क्रिप्टो करेंसी के लिए कोई भी नियामक संस्था नही है इसी वजह से नोटबन्दी या करेंसी के अवमूल्यन जैसी परिस्थितियों का इस पर कोई असर नहीं पड़ता है.
6.ब्लॉकचेन पर आधारित होने के कारण इसे हैक कर    पाना काफी मुश्किल होता हैं.

Dogecoin खरीदने के नुकसान

1.Dogecoinक्रिप्टो करेंसी खरीदना एक जटिल प्रक्रिया है.
2.इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह डिजिटल करेंसी है जिस वजह से यह एक जोखिम भरा सौदा बन सकता है.
3.इस तरह की करेंसी का यूज़ अवैध कामो में किया जा सकता है.
4.इस तरह की करेंसी पर साइबर खतरा बना रहता है.
5.भारत मे क्रिप्टोकरेंसी अनरेगुलेटेड है जिसकी वजह से फ़्रॉड और स्केम की सम्भावना बढ़ जाती हैं.
6.भारतीय व्यापार में अभी इसका लेन देन शुरू नही हुआ है.
7.क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल केंद्रीय बैंक पर निर्भर नही होता हैं, जो कि सबसे बड़ी कमी हैं.

Dogecoin कैसे खरीदे

Dogecoin को क्रिप्टोकरंसी वॉलेट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से खरीद सकते हैं. Dogecoin के लिए डेडिकेडेड वॉलेट भी है जिसे डेक्सटॉप या फिर स्मार्टफोन के माध्यम से खरीद सकते है. BuyUcoin, Zebpay और Bitbns जैसे प्लेटफार्म की मदद से Dogecoin आसानी से खरीदा जा सकता है इसमें KYC कंपलीट करना जरूरी होता है. KYC वेरिफाई करने के बाद अपना एकाउंट बनाए. अपनी बैंक डिटेल/यूपीआई डिटेल डाले. बैंक डिटेल और यूपीआई रजिस्टर होने के बाद एक्सचेंज में मनी ऐड करे.एक्सचेंज में मनी ऐड होने के बाद आप इसका इस्तेमाल Dogecoin खरीदने में कर सकते हैं.

Dogecoin का फ्यूचर क्या है

हालही में आने वाली खबरों और रिपोर्ट से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि Dogecoin का फ्यूचर काफी अच्छा हो सकता है. एक अनुमान के अनुसार इसकी वर्तमान की रेट में 60 से 70 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती हैं. अगर आपने इसमे निवेश करने का मन बना ही लिया है तो हो सकता है कि यह आपको निकट भविष्य में एक मोटी कमाई दे.

आखरी सलाह
दोस्तों अगर आप Dogecoin में निवेश करना चाहते हैं तो पूरे विवेक और धैर्य के साथ आगे बढे क्योंकि भारत में जो खबरे जोरों पर है उनके अनुसार क्रिप्टोकरेंसी को भारत में बैन किया जा सकता है. उस हिसाब से निवेश के पहले आपको थोड़ा सोचना समझना होगा. इसमे निवेश से पहले आपको करेंसी के प्राइस को पूरी तरह से अनालाइस जरूर करना होगा. Dogecoin में निवेश के पहले जोखिम को भी पहचान ले.

समाप्त
अभी आपने जाना कि Dogecoin क्या है. Dogecoin क्यों है चर्चा में. Dogecoin का मालिक कौन हैं. Dogecoin खरीदने के फायदे और नुकसान. Dogecoin कैसे खरीदे.Dogecoin का फ्यूचर क्या है. अगर अब भी आप इस बारे में और कोई जानकारी या सुझाव चाहते हैं तो हमे कमेंट कर सकते हैं.

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post