Operating System(O S) क्या है Operating System के प्रकार और कार्य

Operating System(O S) क्या है Operating System के प्रकार और कार्य

दोस्तों, क्या आप जानते हैं Operating System क्या है? What is Operating System? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नही, इस आर्टीकल में हम आपको Operating System से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे. अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है तो ऐसे में आपके लिए यह जान लेना बहुत आवश्यक हो जाता है कि Operating System क्या है, Operating System कितने प्रकार के होते है और इनकी क्या विशेषता होती हैं. इस आर्टीकल के माध्यम से हमने आप तक Operating System से जुड़ी हर तरह की जानकारी सरल और सही ढंग से पहुचाने की कोशिस की है, क्योंकि Operating System जैसे जरूरी कंप्यूटर प्रोग्राम के बारे में बेसिक जानकारी सभी कंप्यूटर यूज़र्स को होनी चाहिए.
Operating System क्या है, Operating System के कार्य, Operating System की विशेषता, प्रमुख Operating System के नाम,Operating System कैसे काम करता है
Operating System(O S) क्या है Operating System के प्रकार और कार्य


Operating System (O S) क्या है 

आप सभी ने अक्सर Windows, Android, Linux, Mac, iOS, Windows95, Windows10 आदि का नाम सुना होगा. यह सभी Operating System है जिन्हें OS भी कहते हैं. Operating System एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है. जो हमारे सिस्टम को कार्य करने योग्य बनाता है.यह कंप्यूटर में लोड होने वाला पहला प्रोग्राम होता है इसलिए OS को program of programs भी कहा जाता है. यह कंप्यूटर के रिसोर्सेज तथा ऑपरेशन्स को मैनेज करता है. इसके बिना कंप्यूटर बिल्कुल काम नही कर सकता है. Operating System कंप्यूटर के विभिन्न हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच कामों का संचालन करता है. जब आप किसी भी कंप्यूटर पर कीबोर्ड, माउस,माइक्रोफोन आदि से कोई इनपुट देते हैं तो उसे कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले करने के लिए हार्डवेयर के साथ कोआर्डिनेट करता है. यानी यूजर को कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए एक सुविधाजनक इंटरफ़ेस उपलब्ध कराता है. Operating System के बिना किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस का कोई भी कार्य कर पाना असंभव है.

Operating System के कार्य

Operating System कंप्यूटर के सभी रिसोर्सेज जैसे कि कंप्यूटर की मैमोरी, सी.पी.यू, हार्डडिस्क और अन्य सभी सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से कंट्रोल करता है. Operating System के मुख्य कार्य इस प्रकार से है-

1.Resource Management (रिसोर्स मैनेजमेंट)

Operating System एक संसाधक के रूप में कार्य करता है अर्थात कंप्यूटर सिस्टम से जुड़े सभी उपकरणों को चलाने में सहायक होता है. रिसोर्स मैनेजमेंट में Operating System कुछ महत्वपूर्ण कार्य करता है-
प्रोसेसर मैनेजमेंट- कंप्यूटर पर जब कभी किसी प्रोग्राम को रन किया जाता हैं तो Operating System ही यह तय करता है है कि उस प्रोग्राम के लिए निर्धारित समय और निर्धारित मात्रा के लिए प्रोसेसर उपलब्ध हो सके. जैसे ही रन प्रोग्राम बन्द किया जाता हैं तुरंत प्रोसेसर को फ्री कर दिया जाता हैं.
मैमोरी मैनेजमेंट- Operating System यह ध्यान रखता हैं कि कंप्यूटर सिस्टम पर कार्य करते समय मेमोरी का कौनसा हिस्सा किस प्रोसेस द्वारा उपयोग किया जा रहा है.
डिवाइस मैनेजमेंट- Operating System कंप्यूटर के सभी इनपुट आउटपुट मैनेजमेंट का कार्य करता है और कंप्यूटर यूनिट से जुड़े सभी डिवाइस को आपस में कॉर्डिनेट करता है.

2. Process Management (प्रोसेस मैनेजमेंट)

यह प्रोसेस मैनेजमेंट में काफी सहायक होता है. Operating System कंप्यूटर पर होने वाले अलग अलग कार्यों को प्रोसेस करने के लिए नियुक्त किया जाता हैं. Operating System यह बताता है कि किस कार्य को कब चलाना है और कब रोकना है. Operating System सभी प्रोग्रामों के समय को सी.पी.यू. के लिए बाट देता है और कंप्यूटर के द्वारा दिए जाने वाले सभी इनपुट के द्वारा प्रोसेस करके आउटपुट दिया जाता हैं. इसके बिना कंप्यूटर में कोई भी प्रोसेसिंग होना असंभव है यह Operating System का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता हैं. एक प्रोसेस केवल एक प्रोग्राम हैं, जो कंप्यूटर सिस्टम पर यूजर द्वारा चलाया जाता हैं. प्रोसेस मैनेजमेंट के अंतर्गत Operating System जॉब शेड्यूलिंग और टास्क मैनेजमेंट जैसे कार्य करता है-

जॉब शेड्यूलिंग(Job Scheduling)- जब आप अपने किसी भी कंप्यूटर पर एक साथ कई सारे कार्य करते हैं तो Operating System ही यह डिसाइड करता है कि प्रोसेसर को कैसे शेड्यूल करना है पहले कौन सा कार्य किया जाना है और काम खत्म होने के बाद फिर कौनसा कार्य सौपना है. इस तरह से Operating System द्वारा किसी भी सिस्टम में जॉब शेड्यूल किया जाता है.

टास्क मैनेजमेंट(Task Management)- Operating System के टास्क मैनेजमेंट के अंतर्गत यह देखा जाता है कि कौन-कौन से एप्पलीकेशन बैकग्राउंड में रन कर रही है और किन एप्पलीकेशन को पहले दिखाना है और किन एप्पलीकेशन को बंद कर देना है.

3. File Management (फ़ाइल मैनेजमेंट)

यह फाइलों को कंप्यूटर सिस्टम में स्टोर करने सम्बंधित निर्देश प्रदान करता है तथा फाइल्स को संग्रहण उपकरणों से अन्य उपकरणों में ट्रांसफर करने का भी काम करता है. Operating System कंप्यूटर सिस्टम में फाइल्स को बनाने, हटाने, सुरक्षित रखने तथा एडिट करने सम्बंधित अनुमति प्रदान करता है अर्थात फाइल्स सम्बंधित सभी गतिविधियों का मैनेजमेंट करता है.

4. Security Management (सिक्योरिटी मैनेजमेंट)

Operating System कंप्यूटर में हमारे डाटा को सुरक्षा प्रदान करता है. यह अलग अलग डाटा और प्रोग्राम का इस तरह से मैनेजमेंट करता है कि वह एक दूसरे से बिल्कुल अलग रहकर कार्य करे ताकि कोई भी अननोन यूजर कंप्यूटर सिस्टम में लॉगिन करने में सफल न हो सके. 

5. Cmmunication Management (कम्युनिकेशन मैनेजमेंट)

Operating System कंप्यूटर सिस्टम और यूजर के बीच बेहतर कम्युनिकेशन सुविधा उपलब्ध कराता है

6. Input & Output Management (इनपुट और आउटपुट मैनेजमेंट)

जब किसी कंप्यूटर सिस्टम में एक साथ कई प्रोग्राम रन किए जाते हैं तब Operating System इन इनपुट आउटपुट उपकरणों के मध्य तालमेल बिठाने का कार्य करता है. इनपुट यूनिट डाटा को पढ़कर मैमोरी में उचित जगह पर स्टोर करने और प्राप्त परिणाम को मैमोरी से आउटपुट यूनिट तक पहुचाने का कार्य करता है.

Operating System के प्रकार

Operating System मुख्यतः 8 प्रकार के हैं. जिनके नाम और उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे पढ़ सकते हैं-

1.Batch Operating System (बैच ओपेरेटिंग सिस्टम)

यह सेकंड जनरेशन में उपयोग किया जाने वाला सबसे पहला Operating System था. जिसमे इनपुट के लिए पंचकार्ड सिस्टम यूज़ किया जाता था.

2.Multiprogramming Operating System (मल्टीप्रोग्रामींग ओपेरेटिंग सिस्टम)

इस तरह के Operating System में कंप्यूटर की मैन मैमोरी एक अधिक प्रोसेस या प्रोग्राम को आसानी से रन कर सकती हैं.

3.Multitasking Operating System (मल्टीटास्किंग ओपेरेटिंग सिस्टम)

इस तरह के Operating System में किसी भी प्रोसेस के लिए एक निश्चित समय मिलता है और उसके बाद दूसरी प्रोसेस शुरू हो जाती हैं.

4.Distributed Operating System ( डिस्ट्रिब्यूटेड ओपेरेटिंग सिस्टम)

इस तरह के सभी Operating System में नेटवर्क के जरिए कई कंप्यूटर्स में  टॉस्क शेयरिंग की जाती हैं और सी.पी.यू. और मैमरी के अलावा बाकी सभी संसाधनों को शेयर किया जाता हैं.

5.Network Operating System (नेटवर्क ओपेरेटिंग सिस्टम)

इस तरह के Operating System एक प्रकार का सर्वर होते हैं. इसमे मैन सर्वर से बाकी क्लाइंट कम्यूटर को डेटा, फाइल्स आदि शेयर की जाती हैं.

6.Real Time Operating System (रियल टाइम ओपेरेटिंग सिस्टम)

इस तरह के Operating System को निश्चित समय में ही काम लेना होता है क्योंकि इसमें सी.पी.यू. का रिस्पांस टाइम काफी महत्वपूर्ण होता है.

7.Time Sharing Operating System (टाइम शेयरिंग ओपेरेटिंग सिस्टम) 

इस तरह के Operating System में यूजर को सी.पी.यू. का उपयोग करने के लिए एक निर्धारित समय मिलता है. उस निश्चित समय के बाद सी.पी.यू अगले यूजर के लिए बढ़ जाएगा. यह मल्टीटास्किंग के रूप में कार्य करता है.

8.Multiprocessing Operating System (मल्टीप्रोसेसिंग ओपेरेटिंग सिस्टम)

इस तरह के Operating System में मल्टीपल प्रोसेसर का यूज़ लिया जाता हैं अर्थात सी.पी.यू. की संख्या अधिक होती हैं. ऐसा करने से यूजर कंप्यूटर पर एक से अधिक प्रोसेस को निष्पादित कर सकता है.

Operating System की प्रमुख विशेषता

Operating System की प्रमुख विशेषता इस प्रकार है-

1. यह हमारे कंप्यूटर सिस्टम को पासवर्ड तथा अन्य तकनीकों का उपयोग कर पूरी तरह सुरक्षित रखने का कार्य करता है.

2. यह कंप्यूटर प्रोगर्म्स का उपयोग करने पर यूजर और प्रोगर्म्स के बीच तालमेल बिठाने का कार्य करता है.

3. यह हमें कंप्यूटर सिस्टम में आने वाले एरर और वायरस आदि से पूरी तरह अवगत कराने का कार्य करता है.

4. कंप्यूटर सिस्टम पर जो भी कार्य यूजर द्वारा कीए जाते हैं उनका पूरी तरह से ध्यान रखकर एक रिकॉर्ड क्रिएट करता है.

5. यह कंप्यूटर सिस्टम से जुड़े सभी तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को मैनेज करता है.

6. यह कंप्यूटर सिस्टम से जुड़ी सभी डिवाइस को मैनेज करता है.

7. यह हमारे कंप्यूटर सिस्टम को कार्य करने योग्य बनाता है.

8. यह कंप्यूटर सिस्टम के उपयोग होते समय प्रोगर्म्स के लिए मैमोरी उपलब्ध कराता है.

9. यह सी.पी.यू. में लगे प्रोसेसर पर कार्यों का निर्धारण करने के साथ ही मैनेज भी करता है.

10. यह कंप्यूटर सिस्टम की प्राइमरी मैमोरी को ट्रैक करता है.

11. यह कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन पर पूरी तरह से नियंत्रण रखने का कार्य करता है.

प्रमुख Operating System के नाम

कुछ प्रमुख Operating System के नाम आपको नीचे दिए गए हैं-
1. Windows Operating System
2. Linux Operating System
3. Ubuntu Operating System
4 . iOS
5. MS-DOS
6. Symbian Operating System
7. Android Operating System
8. Mac Operating System

Operating System कैसे काम करता है

जैसे ही किसी भी कंप्यूटर सिस्टम को ऑन किया जाता हैं तो Operating System प्रोग्राम मैन मैमोरी में लोड हो जाता हैं और यूजर को कंप्यूटर सिस्टम पर प्रोग्राम चलाने के लिए तैयार करता है. इस तरह Operating System कंप्यूटर सिस्टम से जुड़े सभी तरह के हार्डवेयर को उपयोग करने की यूजर को अनुमति प्रदान कर देता है.

दोस्तों अभी आपने जाना Operating System क्या है और कैसे काम करता है. इस आर्टीकल में हमने आपको Operating System से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की है. यदि अब भी आप Operating System से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं. यदि आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हो तो प्लीज अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post