भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में

भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में. भारत की अर्थव्यवस्था दुनियां की तेजी से बदलती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. भारत विभिन्न क्षेत्रों में आगे निकल चुका है. यदि हम भारत के क्षेत्रफल और जनसंख्या की बात करे तो भारत क्षेत्रफल के हिसाब से भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या में दूसरा सबसे बड़ा देश हैं. भारत की बढ़ती जनसंख्या वृद्धि दर से यह अनुमान साफ लगाया जा सकता है कि आने वाले समय मे India जनसंख्या में पहले स्थान पर आने वाले चीन को कुछ ही सालों में पीछे छोड़ सकता है. ऐसे में आज हम इस आर्टीकल के माध्यम से आपको बताने वाले है कि भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में.इस जानकारी को पूरा पढ़े और यदि पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें.
भारत की जनसंख्या 2021, india की जनसंख्या 2021, India population 2021,india population, india population 2021in crores, भारत की जनसंख्या,2021 में भारत की जनसंख्या कितनी है, भारत की जनसंख्या अब तक कितनी है, भारत की आबादी, भारत की कुल आबादी, वर्तमान समय में भारत की जनसंख्या, 2021 भारत की जनसंख्या,
भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में 

INDIA की जनसंख्या

भारत की आबादी में हर सेकेंड में बदलाव हो रहा है, इस वजह से भारत की जनसंख्या का ठीक तरह से पता लगा पाना मुश्किल हो जाता हैं. लेकिन इंटरनेट पर उपलब्ध कई ऐसी वेबसाइटे है जो कि विश्व की बढ़ती जनसंख्या की गिनती लगातार कर रही हैं. ऐसे में इन वेबसाइटों के माध्यम से ही भारत की जनसंख्या का अनुमान लगाया जा सकता है. इंटरनेट पर उपलब्ध एक प्रमुख वेबसाइट वर्ड मीटर के अनुसार भारत की वर्तमान जनसंख्या लगभग 136 करोड़ के आस पास है लेकिन प्रति दस वर्षों में बढ़ने वाली जनसंख्या दर की तुलना में यह आंकड़े काफी कम है. पिछले दस साल पहले तक भारत की जनसंख्या 21.54 फीसदी की दर से बढ़ी थी,लेकिन वर्तमान में जनसंख्या 17.64 की दर से बढ़ रही हैं.

भारत की जनगणना

किसी भी देश की कुल आबादी ज्ञात करने के लिए जनगणना होना बहुत जरूरी हो जाता हैं क्योंकि जनगणना के द्वारा ही सही एवं सटीक जनसंख्या का पता चलता है. भारत मे भी प्रति दस वर्षों में सही एवं सटीक जनसंख्या प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा जनगणना की जाती हैं. जिसके पीछे सरकार का एक और उद्देश्य जनगणना के माध्यम से जनता के लिए भविष्य में सरकारी योजनाओं का निर्धारण करना होता हैं.

INDIA और बाकी अन्य देश

वर्तमान समय में भारत जनसंख्या के मामले में विश्व मे दूसरे स्थान पर है जबकि हमारा पड़ोसी देश चीन पहले स्थान पर है. वर्तमान में चीन की कुल जनसंख्या 142 करोड़ के लगभग है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में चीन ने बढ़ती आबादी पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया है लेकिन भारत की आबादी चीन की तुलना में दोगुना वार्षिक दर से बढ़ रही हैं जो कि एक चिंता का विषय है अगर ऐसा ही रहा तो वह दिन दूर नही जब भारत जनसंख्या के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा. ऐसे में आवश्यक हैं कि भारत अपनी बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण करे. नीचे भारत और कुछ अन्य देशों के नाम,जनसंख्या और जनसंख्या में स्थान का विवरण दिया गया है.

जनसंख्या की दृष्टि से विश्व के 50 प्रमुख देश
देश                                                    जनसंख्या
1. चीन                                               142 करोड़
2. भारत                                             136 करोड़
3. सयुंक्त राज्य अमेरिका                         34 करोड़
4. इंडोनेशिया                                        23 करोड़
5. पाकिस्तान                                        22 करोड़
6. ब्राजील                                            21 करोड़
7. बांग्लादेश                                         16 करोड़
8.नाइजीरिया                                        15 करोड़
9. रूस                                                14 करोड़
10. मैक्सिको                                        12 करोड़
11. जापान                                           12 करोड़
12. फिलीपींस                                         9 करोड़
13. विएतनाम                                         8 करोड़
14. जर्मनी                                              8 करोड़
15. इथियोपिया                                       7 करोड़
16. इजिप्ट                                             7 करोड़
17. ईरान                                               7 करोड़
18. टर्की                                                7 करोड़
19. कांगो                                               6 करोड़
20. फ्रांस                                                6 करोड़


जनसंख्या वृद्धि का प्रभाव

किसी भी देश की जनसंख्या वृद्धि का प्रभाव सीधे-सीधे उस देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता हैं, क्योंकि उस देश मे रहने और खाने के सीमित संसाधन होते हैं.बढ़ती जनसंख्या के कारण उन साधनों में निरन्तर कमी होने लगती हैं. वर्तमान में भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से 7 वे स्थान पर है और भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर हैं. ऐसे में यदि भारत की जनसंख्या इसी तरह से बढ़ती रही तो लोगों के रहने और खाने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं. जिसके परिणाम स्वरूप गरीबी और बेरोजगारी बढ़ती जाएगी. वर्तमान में भारत के शहरों में रहने वाले लोग जनसंख्या नियंत्रण का पूरा प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जनसंख्या के प्रति अब भी जागरूक नही है. जिस कारण भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही हैं. भारत की अधिकतर आबादी गाँवो में निवास करती हैं लेकिन भारत सरकार के निरन्तर प्रयासों से लोगों को जागरूक कर जनसंख्या वृद्धि के दुष्परिणामों से अवगत कराया गया है. भारत सरकार यदि भविष्य में भी इसी तरह से प्रयास जारी रखती हैं तो  बढ़ती जनसंख्या पर काबू पाया जा सकता हैं. हम आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में.

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post