Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं पूरी जानकारी

दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे Email और Gmail के बारे में नही पता हो. लेकिन क्या आप जानते हैं Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं. अगर आप नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं  क्योंकि आज इस आर्टीकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं. Email और Gmail क्यो जरूरी है. Email और Gmail से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें. यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आए तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी जरूर शेयर करें.

Email भेजना आज के समय मे कितना जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं Email से अधिकतर काम जैसे किसी से बात करना हो या अपने बिज़नेस को लेके या फिर किसी को कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भेजने हो सभी काम Email की मदद से आसानी से हो जाते हैं. इन सबके अलावा किसी बैंक फॉर्म या किसी वेकेंसी फॉर्म को भरते समय भी हमसे Email ID मांगी जाती हैं तब आप पूरी तरह से कंफ्यूज हो जाते हैं कि Email ID दे या फिर Gmail ID. आपके इस ही कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आज हम Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं इसके बारे में विस्तार से बताएंगे तो चलिए बिना किसी भी देरी के शुरू करते हैं.

Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं
Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं


Email क्या होता हैं

Email का पूरा नाम होता है Eletronic Mail. यह एक Eletronic Mail सेवा है जिसमें किसी इलेट्रॉनिक उपकरण जैसे कि कंप्यूटर,लेपटॉप,मोबाइल आदि से इंटरनेट की सहायता से डॉक्यूमेंट, फोटोज या मैसेज आदि को Eletronic माध्यम से भेजा और मंगवाया जाता हैं. दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि Email एक प्रोसेस होता है जिसमे किसी मैसेज, फोटोज,वीडिओज़ आदि को इंटरनेट की मदद से एक जगह से दूसरे जगह भेजा जाता हैं.
Email भेजने के लिए किसी भी यूजर के पास एक Email ID होना बहुत जरूरी होता हैं जिसकी मदद से ही किसी अन्य यूजर को Email भेजा और प्राप्त किया जाता हैं.Email का विशेषकर उपयोग बिज़नेस में किया जाता हैं. Email भेजने की सुविधा कई कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती हैं जिनमे Gmail, Yahoo Mail, Hotmail आदि प्रमुख हैं. इनमे सबसे अधिक Gmail का उपयोग किया जाता हैं.

Gmail क्या होता हैं

Gmail एक Email भेजने वाली सर्विस है जिसे Google द्वारा उपलब्ध कराया जाता हैं.जिसकी मदद से आप मुफ्त में Email ID बना सकते हैं. Gmail का पूरा नाम Google Mail होता हैं. जिसे यदि विस्तार में समझे तो Gmail का मतलब है ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ मेल. यह माध्यम होता है Email भेजने का जिसको गूगल द्वारा यूज़र्स की सुविधा के लिए बनाया गया है. जिस तरह से किसी मैसेज को व्हाट्सऐप, हाइक, मैसेंजर जैसे अलग अलग माध्यम से भेजा जाता हैं ठीक उसी प्रकार से Email को भी हम अलग अलग माध्यम से भेज सकते हैं और Gmail उन्ही में से एक है.
वर्तमान में Gmail ही Email भेजने का सबसे लोकप्रिय माध्यम है क्योंकि इसमें हमें बेहतर सुविधा और फ़ीचर्स मिल जाते हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Email और Gmail में क्या अंतर होता हैं. अगर आपके मन मे इस जानकारी से जुड़ा कोई अन्य सवाल है तो नीचे कमेंट करके जवाब पा सकते हैं और साथ ही बताए आप अगले आर्टीकल में किस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post