Google में Index पोस्ट कैसे पता करे

Google में Index पोस्ट कैसे पता करे

हेलो दोस्तों नमस्कार। आज हम बात करने वाले हैं Google में index पोस्ट कैसे पता करें। अगर आप एक Blogger है तो आज की यह जानकारी आप सभी के लिए कुछ खास होने वाली है इसलिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। इस आर्टीकल में हमने बहुत ही आसान शब्दों में आपको यह बताया है कि किस तरह से आप अपने Google में Index पोस्ट पता कर सकते हैं।


Blog पोस्ट Google में Index है या नहीं यह बताने से पहले हम आपको Blog पोस्ट को Google में Index करना बताने वाले हैं। जिससे की आप Blog पोस्ट  के सभी URL को Google में Index कर सकते हैं।


अगर आपने Blogger का Site map जनरेट कर लिया है तो आपको अपने Blogger के डेशबोर्ड को ओपन करना होगा। यहाँ पर settings के ऑब्सन को सेलेक्ट कर Google Search console को ओपन करना है। 

अब लेफ्ट साइड थ्री लाइन्स पर क्लिक करना है। जैसे ही आप थ्री लाइन्स पर क्लिक करते हैं आपके सामने URL inspection को ऑब्सन आ जाता है। अब यहाँ पर अपने Blog पोस्ट के सभी URL को एक-एक कर Copy करके यहाँ से index कर सकते हैं। 


Blog पोस्ट URL को Google Search Console में index करना क्यों जरूरी है

अगर आप Blogging करते हैं तो आपके लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर Blog पोस्ट के URL को Google Search Console में index करना क्यों जरूरी होता है। इसका सबसे आसान जवाब यह है कि Blog पोस्ट के URL को Index करने से Google को यह पहचान लेने में आसानी होती है कि आपका लिखा Blog पोस्ट किस विषय से सम्बंधित है और जब भी कोई यूजर आपके पोस्ट से रिलेटेड कोई जानकारी google पर search करता है तो Google द्वारा आपकी Blog पोस्ट को दिखा दिया जाता है। इस तरह से आपकी Blog पोस्ट Google में रैंक करने लगती है और पोस्ट Google सर्च में दिखने लगती है।

Google index post,how to check google index post,check google index post
Google index post check


Google में Index पोस्ट कैसे पता करें/How to check Index post in Google

अगर आपने Blog पोस्ट के सभी URL को Google में Index कर दिया है तो Google में Index पोस्ट का पता करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सिंपल Steps को follow करना होगा। जिससे कि आप Google में Index सभी Blog पोस्ट को आसानी से देख सकते हैं।


Step1. सबसे पहले Google crome ब्राउज़र को ओपन करना है।


Step 2. अब सर्च बार मे टाइप करना है site:और अपनी Blog का पूरा नाम। उदाहरण के लिए जैसे कि site:livewithoutphone.com इस तरह से टाइप करने के बाद enter बटन दबा दे। ऐसा करते ही Google में index सभी पोस्ट शो होने लग जाती हैं। 


नोट- Google में Index पोस्ट तब ही शो होती हैं जब आपने सभी पोस्ट के URL को Google में Index किया होगा। ऐसा नही करने पर Blog पोस्ट कभी भी Google सर्च में शो नही होती हैं।

समाप्ति

अभी आपने यह जाना कि किस तरह से आप अपने Google में Index पोस्ट पता कर सकते हैं यदि फिर भी आपके मन मे कोई सवाल है तो हमे कमेंट कर सकते हैं।


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post