How to create Mobile Data Backup - Android Mobile का Backup कैसे बनाए

How to create Mobile Data Backup - Android Mobile का Backup कैसे बनाए

हेलो दोस्तों नमस्कार। कैसे हो आप सब? आज हम बात करने वाले हैं How to create Mobile Data Backup- Android Mobile का Backup कैसे बनाए। अगर आप एक Android मोबाइल यूजर है तो यकीन मानिए आज की यह जानकारी आपके लिए कुछ खास होने वाली है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं किस तरह से आप अपने कॉन्टेक्ट्स, इमेजेस, एप्पलीकेशन, वीडिओज़ आदि को साधारण तरीके से एक Backup क्रिएट करके सुरक्षित कर सकते हैं। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि कई बार गलती से या फिर मोबाइल फोन में स्टोरेज कम होने की वजह से हम कई इमेजेज, विडियो, मैसेज आदि को डिलीट कर देते हैं जिसकी वजह से हमें काफी परेशानी भी होती है। इसलिए आज हम आपको मोबाइल फोन डेटा Backup क्रिएट करना सिखाने वाले हैं। लेकिन Backup क्रिएट करना सीखने से पहले उससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेते है।


How to create mobile data backup, android mobile backup create, android mobile ka backup kaise create kare
How to create Mobile Data Backup

Backup क्या होता है

जब भी हम कोई इमेज, कांटेक्ट, वीडिओज़, एप्पलीकेशन आदि मोबाइल फोन में सेव करते हैं तो वह सभी हमारे मोबाइल फ़ोन में डेटा के रूप में स्टोर रहता है और उस डेटा को जब हम अपनी जीमेल पर स्टोर करके रख लेते हैं तो वह Backup कहलाता है।


Backup क्रिएट करना क्यों जरूरी है

आज के समय में मोबाइल डेटा का Backup बना कर रखना सबसे ज़्यादा जरूरी है, क्योंकि मोबाइल फोन के टूट जाने, चोरी हो जाने या गुमने पर, मोबाइल फोन नया लेने या मोबाइल फोन फॉर्मेट होने पर हम यही सोचते हैं कि अब जो हमारा पुराना मोबाइल फोन डेटा था वो हमे वापस कैसे मिलेगा। ऐसे में अगर आपने मोबाइल फोन डेटा का Backup क्रिएट कर रखा है तो बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है, आप वो सारा डेटा बड़ी ही आसानी से वापस प्राप्त कर सकते हैं।


Backup क्रिएट करना कितना सुरक्षित है

Backup क्रिएट करने से पहले आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर मोबाइल फोन डेटा का Backup बना कर रखना सुरक्षित है या नहीं। ऐसे में हम आपको यह बता दें कि मोबाइल फोन डेटा का Backup बनाकर रखना पूरी तरह से सुरक्षित है। क्योंकि यह Backup आपके gmail पर होता है जिसे आप ही पासवर्ड यूज़ करके वापस ले सकते हैं कोई और नही।


Backup बनाकर कौन कौन से मोबाइल फ़ोन डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं

Backup बनाकर आप अपने मोबाइल फोन के सभी डेटा जैसे कि कॉन्टेक्ट्स, इमेजेज, वीडिओज़, एप्लीकेशन, कॉल हिस्ट्री, मैसेज आदि सभी को सुरक्षित कर सकते हैं और जब चाहे वापस प्राप्त कर सकते है।


Backup कैसे create करे

मोबाइल फोन डेटा का backup क्रिएट करने के लिए आपको सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में अपने किसी भी android मोबाइल फोन का backup क्रिएट कर सकते हैं।
सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के सेटिंग ऑब्सन को सेलेक्ट करे। यहाँ पर स्क्रोल डाउन करके एडिशनल सेटिंग वाले ऑब्सन को सेलेक्ट कर ले। इसमे आपको बैकअप एंड रिसेट का ऑब्सन मिल जाता है जिस पर क्लिक करें। अब बैकअप एकाउंट में अपनी gmail id सेलेक्ट करले और जिस जिस भी डेटा का आप backup क्रिएट करना चाहते हैं उनको सेलेक्ट कर स्टार्ट बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपके सिलेक्टेड डेटा का backup जीमेल पर क्रिएट हो जाता है।
अब आप अपने जीमेल की मदद से किसी भी मोबाइल फोन में अपना डेटा वापस प्राप्त कर सकते हैं।


समाप्ति

अभी आपको मोबाइल फोन डेटा का backup बनाने सम्बंधित जानकारी मिली। यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए आप सभी को धन्यवाद।



Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post