Optical Fiber क्या है? इंटरनेट की दुनिया में Optical Fiber के फायदे

Optical Fiber क्या है? इंटरनेट की दुनिया में Optical Fiber के फायदे

Optical Fiber क्या है? इंटरनेट की दुनिया में Optical Fiber के फायदे

हेलो दोस्तों। आज हम बात करने वाले हैं Optical Fiber क्या है और इंटरनेट की दुनिया में Optical fiber के क्या फायदे है इस विषय पर। अगर आप एक इंटरनेट यूजर है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए कुछ खास होने वाला है। क्योंकि Optical Fiber का इंटरनेट की दुनिया में बहुत बड़ा योगदान है। तो चलिए दोस्तों बिना आपका समय बिगाड़े हम अपने टॉपिक पर आते हैं और सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आखिर Optical Fiber क्या है

Optical Fiber एक नई तरह की तकनीक है जिसमे ग्लास और प्लास्टिक के फाइबर का यूज़ डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पहुचाने में किया जाता है। एक Optical Fiber ग्लास धागों का बंडल होता है, जिसका प्रत्येक धागा प्रकाश तरंगों पर संदेशो का आदान प्रदान करने में पूरी तरह से सक्षम होता है।

What is Optical Fiber,Optical Fiber kya hai Optical Fiber के फायदे
Optical Fiber क्या है और इसके फायदे


Optical Fiber के फायदे
Optical Fiber पुराने धातु के बने केबल्स की तुलना में बहुत में अधिक फायदेमन्द है। Optical Fiber में Bandwidth काफी ज़्यादा होता है जिसके कारण यह और अधिक डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। Fiber Optical पुराने धातु के तार से काफी हल्की और पतली होती है। Optical Fiber में डेटा को डिजिटल रूप में ट्रांसफर किया जाता है जिससे कि इसकी स्पीड काफी गुना बढ़ जाती है। Fiber Optical इन्टरफेरेंस करने के लिए धातु के बने तारो से कम सक्रिय होती है।


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post