Aarogya Setu App know How will It save you from Covid-19 पूरी जानकारी हिंदी में

Aarogya Setu App know How will It save you from Covid-19 पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम बात करने वाले हैं Aarogya Setu ऐप के बारे में। यह ऐप हाल ही में भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है और हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लोगो से यह आग्रह किया गया है कि अधिक से अधिक लोग इस ऐप को डाउनलोड करें। 



ऐसे में हमारे लिए यह जान लेना बहुत जरूरी हो जाता है कि Arogya Setu ऐप हमारा बचाव कोरोना वायरस से किस तरह करता है और इसमें हमारा डेटा या जानकारिया किस हद तक सुरक्षित रहती है हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ लोगो द्वारा यह सवाल भी उठाया गया है कि इस ऐप के जरिये हमारी प्राइवेसी सरकार हमसे छीन रही है लेकिन हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि हमारी निजी जानकारी का इस्तेमाल सरकार कोरोना से सम्बंधित डेटाबेस बनाने में करेगी।



 सभी जानकारियों को एक सुरक्षित जगह (क्लाउड) पर अपलोड किया जाएगा और अगर आप यह ऐप डिलीट करते हो तो 30 दिन के भीतर ही आपका सारा डाटा भी डिलीट कर दिया जाएगा। यह भारत सरकार की ऐप है इसलिए हर सिटिज़न की इसमे प्राइवेसी का बहुत ज़्यादा ध्यान दिया गया है और यह डेटा तब ही एक्सेस किया जाता है जब किसी व्यक्ति को मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत हो। 

ऐसे में यह बिल्कुल साफ हो जाता है कि Aarogya Setu ऐप से हमारी प्राइवेसी को किसी प्रकार का खतरा नहीं है।





Aarogya Setu ऐप हमे किस तरह सुरक्षित रखती है-

Aarogya Setu हमे कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने से पहले ही नोटिफिकेशन द्वारा सूचित कर देता है। Aarogya Setu ऐप में आपकी सेहत से सम्बंधित कुछ सवाल पूछे जाते हैं आपको उनका सही जवाब देना है।


यदि आपको कोई बीमारी नही है तो यह ऐप आपको स्वस्थ व्यक्ति की श्रेणी में रखता है अगर आप कहि बाहर जाते हैं और कोई स्वस्थ व्यक्ति आपके पास खड़ा है तो कोई खतरा नही है लेकिन वही व्यक्ति कुछ समय बाद कोरोना संक्रमित हो जाता है तो यह ऐप आपको कुछ खास सन्देश भेजता है कि आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के आस पास थे। 


इसलिए आपको कोरोना जाँच करानी होगी। Bluetooth और GPS तकनीक के कारण यह ऐप आपको हमेशा उस व्यक्ति से दूर रहने को कहेगा जो कोरोना संक्रमित होगा लेकिन यह जरूरी है कि संक्रमित व्यक्ति के पास भी Aarogya Setu ऐप होना चाहिए। कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यह ऐप आपको अलर्ट भेजेगी जिससे आप उस व्यक्ति से दूरी बना सकते हैं अगर आप किसी हॉट स्पॉट वाले इलाके से गुजर रहे हैं तो यह ऐप आपको नोटिफिकेशन के जरिए रास्ता बदलने को कहेगी।


यह ऐप मोबाइल के GPS कनेक्शन और Bluetooth से कनेक्ट हो जाता है और उसके अनुसार जहाँ कहि भी आप जाते हैं और वहाँ कोरोना का खतरा होता है तो यह ऐप नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट करता है इसके लिए जरूरी है कि आपके मोबाइल का GPS और Bluetooth हमेशा चालू रहे और आपके मोबाइल का नोटिफिकेशन चालू रहे।


आप इस ऐप को कई भाषाओं में उपयोग कर सकते हैं और साथ ही इस ऐप की मदद से कोरोना से बचाव के लिए सेल्फ असेसमेंट टेस्ट और टिप्स भी ले सकते हैं। इस ऐप से आप कोरोना के लेटेस्ट अप्डेट्स भी प्राप्त कर सकते हैं।


Aarogya Setu ऐप कैसे डाउनलोड करें-

इस ऐप को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।


Step1 सबसे पहले मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में Aarogya Setu ऐप सर्च करे और डाउनलोड करके ओपन करे या फिर नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।



Step2 ऐप के डाउनलोड हो जाने के बाद ओपन करने पर अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट करे जिस भी लैंग्वेज में आप इस ऐप को यूज़ करना चाहते हैं।


Step3 अब स्क्रीन पर आगे बढे का ऑब्सन दिख जाता है उस पर क्लिक करें और मांगी जाने वाली सभी परमिशन ऑन करे।


Step4 Aarogya Setu ऐप में रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और उस पर प्राप्त होने वाले OTP को एंटर करे जिससे की आप इस ऐप में रजिस्टर हो जाते हैं।


Step5 अब आपसे स्वास्थ्य सम्बंधित कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका आपको सही जवाब देना है सभी प्रश्नो के जवाब दे देने पर आप इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह ऐप आपके मोबाइल में कार्य करने के लिए और आपको कोरोना अलर्ट देने के लिए बिल्कुल तैयार है।


निष्कर्ष- Aarogya Setu ऐप बहुत ही अच्छा ऐप है वर्तमान समय में कोरोना से बचाव के लिए यह ऐप अच्छे विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। 


अबतक लाखों लोगों द्वारा यह ऐप डाउनलोड किया जा चुका है। आप भी कोरोना से अपने बचाव के लिए Aarogya Setu ऐप का उपयोग कर सकते हैं और परिवार के सदस्यों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहे। 


एक बार डाउनलोड कर लेने पर यह ऐप आपको कोरोना से सम्बंधित सभी नोटिफिकेशन्स देता रहता है। आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताए।




Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post