Top 5 indian government mobile App

Top 5 indian government mobile App

हेलो दोस्तों नमस्कार कैसे है। आप सब? आज हम बात करेंगे डिजिटल इंडिया के अंतर्गत इंडियन गवर्नमेंट द्वारा जारी 5 प्रमुख मोबाइल एप्प के बारे में। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय में हमारी गवर्नमेंट पूरी कोशिस कर रही हैं लोगो तक डिजिटल तरीके से अपनी विभिन्न योजनाओं की जानकारी पहुंचा सके ताकि सभी लोगों को इन गवर्नमेंट योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके लेकिन फिर भी अभी तक लोगो को इन योजनाओं और सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वो इनका लाभ नहीं ले पा रहे हैं ऐसे में आज मैं आपको इंडियन गवर्नमेंट द्वारा जारी ऐसी ही 5 प्रमुख मोबाइल एप्प के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी जानकारी पाकर आप इन सभी गवर्नमेंट योजनाओं और सुविधाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं।



mAadhaar 

आधार कार्ड की सेवाओं के लिए mAadhaar-UIDAI एक आधिकारिक मोबाइल एप्प है। इसमे आधार कार्ड सेवाएं अंग्रेजी के साथ-साथ 12 विभिन्न भारतीय भाषाओ में उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपनी सुविधा अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं। 

mAadhaar एप्प की मदद से आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड में नया एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। पेपर लेस ऑफ लाइन e-KYC कर सकते हैं। आधार कार्ड के लिए QR कोड जनरेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं और साथ ही अपना मोबाइल नंबर और email id भी वेरीफाई कर सकते हैं। 

आपका आधार कार्ड किन-किन  बैंको में लिंक है यह जानकारी भी आप इस एप्प की मदद से प्राप्त कर सकते हैं और भी बहुत से आधार कार्ड सम्बंधित कार्य आप इस एप्प की मदद से बहुत आसानी से कर सकते हैं।




Voter Helpline

इंडियन गवर्नमेंट द्वारा देश में एक सक्रिय लोकतांत्रिक नागरिकता निर्माण के अपने निरंतर प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए, भारत के चुनाव आयोग ने एवीडी चुनावी व्यस्तता को विकसित करने और देश के नागरिकों के बीच सूचित और नैतिक मतदान निर्णय लेने के लिए Voter Helpline मोबाइल एप्लिकेशन डिज़ाइन करके एक नई पहल की है। 

इस एप्प की मदद से आप मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं और साथ ही नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन फार्म जमा कर सकते हैं। चुनावी सेवाओं से सम्बंधित शिकायते दर्ज कर सकते हैं और इसके निपटान की स्तिथि को ट्रैक कर सकते हैं। 

अपने क्षेत्र के चुनाव अनुसूची का पता लगा सकते हैं और साथ ही सभी उम्मीदवारों उनके प्रोफाइल, आय विवरण, संपत्ति, आपराधिक मामलों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं तथा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। 




UMANG

UMANG का पूरा नाम ( यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फ़ॉर न्यू-एज गवर्नेस ) है। यह इलेट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय(मिती) और राष्ट्रीय ई- गवर्नेस डिवीज़न ( NeGD ) द्वारा विकसित किया गया मोबाइल एप्प है। यह एप्प भारत सरकार की विभिन्न सेवाओं तक आसानी से पहुँचने का माध्यम है जैसे - हेल्थकेयर, वित्त, शिक्षा, आवास, ऊर्जा, कृषि, यहाँ तक कि उपयोगिता और रोजगार और कौशल आदि। इसमे प्रत्येक विभाग के लिए केवल एक UMANG मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना होती हैं। इस एप्प से आप कभी भी और कहीं भी अपने मोबाइल फोन की मदद विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।




DigiLocker

यह ऐप एक सरल और सुरक्षित दस्तावेज वॉलेट ऐप है जो कि डिजिटल इंडिया के तहत एक महत्वपूर्ण पहल है और भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है। 

पेपर लेस गवरनेंस के विचार से प्रेरित यह ऐप डिजिटल तरीके से दस्तावेजो  और प्रमाणपत्र जारी करने और सत्यापन के लिए है। आप इस ऐप की मदद से अपने दस्तावेज और प्रमाणपत्र मोबाइल पर एक्सेस कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे और हवाई अड्डे डिजिटल पहचान को मान्य पहचान प्रमाण के रूप में डिजीलॉकर के माध्यम से स्वीकार करते हैं साथ ही मोटरविकल एक्ट के तहत आर.सी. और ड्राइविंग लाइसेंस को भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा डीजीलॉकर दस्तावेज मान्य किया जाता है। यह ऐप कई प्रकार की बैंकिंग और इंश्योरेंस सुविधा भी प्रदान करता है।




BHIM

BHIM ( भारत इंटरफ़ेस फ़ॉर मनी ) आपके मोबाइल फोन के माध्यम से सुरक्षित,आसान और तुरन्त डिजिटल भुगतान की सुविधा के लिए UPI में सक्षम है। 

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए यह 20 भारतीय भाषा सपोर्ट करने वाला ऐप है। इस ऐप के उपयोग के लिए बैंक खाते से आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए और आपके पास अपने बैंक खाते के लिए एक वैध डेबिट कार्ड होना चाहिए। 

इस ऐप के उपयोग के लिए UPI पिन जनरेट करना आवश्यक है। इस ऐप की मदद से आप लाइट, पानी, गैस, मोबाइल के बिल आदि का भुगतान कर सकते हैं और साथ ही रिचार्ज जैसे सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं। 

इस ऐप में QR कोड की मदद से आप तुरन्त भुगतान कर सकते हैं। यह डिजिटल पेमेंट के लिए इंडिया की सबसे अच्छी ऐप है।



दोस्तों आपने अभी इंडिया गवर्नमेंट की सबसे अच्छी मोबाइल ऐप के बारे में जानकारी प्राप्त की है और मुझे यह उम्मीद है कि आप सभी को यह जानकारी पसन्द आयी होगी। इन मोबाइल ऐप के बारे में दी गई जानकारी आप social media accounts के द्वारा अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाये।








Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post