Kia किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Kia किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने Kia कंपनी की के बारे में तो जरूर सुना होगा. यह कंपनी बेहतरीन और लग्जरी कारों की निर्माता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Kia किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको Kia कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

Kia का Full Form "Korean International Automative हैं. Kia बहुत ही कम समय में ऑटोमोबाइल्स के क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम बन गया हैं. आज के समय में यह कई अन्य बड़ी ऑटोमोबाइल्स कंपनियों को टक्कर दे रही हैं. Kia कंपनी ने Kia Sonet, Kia Seltos और Kia Carnival जैसी शानदार कारों के दम पर यह मुकाम हासिल किया हैं. Kia ने भारत में अपनी पहली कार Kia Seltos को सन 2019 में लॉन्च किया था. Kia Motors ने अपनी एक मात्र एसयूवी सेलटोस के दम पर ऑटो सेक्टर में जबरदस्त बिक्री की हैं. जिसके चलते अब Kia कंपनी का बाजार पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में शेयर 4.52% तक पहुँच गया हैं और हर माह इसमें व्रद्धि हो रही हैं. यह एक मल्टीनेशनल ऑटोमोटिव मेन्युफेक्चरिंग कंपनी हैं जिसका पूरा नाम Kia Motors Corporation हैं. इस कंपनी की शुरूवात साईकल के पुर्जे बनाने से हुई थी लेकिन वर्तमान में Kia कंपनी पूरे विश्व में स्टाइलिश कार की निर्यातक बन चुकी हैं. इस कंपनी की शुरूवात Kyungsung Precision Industry के नाम से की गई थी जिसे सन 1952 में बदलकर Kia कर दिया गया था. Kia कंपनी की सभी कारे शानदार स्पीड, बेहतरीन फ़ीचर्स और मॉडल्स के लिए हमेशा से चर्चा का विषय रही हैं. ऐसे में Kia कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
kia kis desh ki company hai, kia ka malik kaun hai, kia company details in hindi, kia company ki jankari, kia kaha ki company hai, किआ कंपनी ,kia cars
Kia किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Kia किस देश की कंपनी हैं? 

Kia साउथ कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी हैं और इसका मुख्यालय Seoul, South Korea में हैं. Kia कंपनी की स्थापना सन 1944 में हुई थी. यह कंपनी जापान और नॉर्थ कोरिया को छोड़कर पूरे विश्व में अपनी बेहतरीन कारों का निर्यात कर रही हैं.

Kia कंपनी का मालिक कौन हैं?

Kia कंपनी के मालिक और संस्थापक का नाम Kim Cheol ho हैं लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी का मालिकाना हक Hyundai Motors के पास हैं. इस कंपनी के ग्लोबल सीईओ Song Ho Sung हैं और भारत में इसके सीईओ Kookhyun Shim हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Kia किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम तुरंत आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post