ONIDA किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

ONIDA किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ONIDA कंपनी के बारे में. आपने ONIDA कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं? ONIDA किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े. इस आर्टिकल में हमने ओनिडा कंपनी के बारे में विस्तार से बताया हैं.

ONIDA देश और दुनिया की सबसे बड़ी कंज्यूमर इलेट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक हैं. इस कंपनी के बने विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल फोन, एलसीडी, इनवर्टर, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, इनवर्टर, होम थिएटर, डीवीडी, प्लाज्मा टीवी आदि की पूरी दुनिया में काफी डिमांड हैं और कलर टेलीविजन निर्यात कंपनियों में सबसे अग्रणी हैं. ऐसे में इस कंपनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं-
onida kis desh ki company hai, onida ka malik kon hai, onida company ki jankari
ONIDA किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?


ONIDA किस देश की कंपनी हैं?

ओनिडा एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई, महाराष्ट्र राज्य में स्थित हैं. यह कंपनी भारत के इलेट्रॉनिक्स ब्रांड में सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक हैं जिसकी स्थापना सन 1981 में टेलीविजन कंपनी के रूप में की गई थी.

ONIDA का मालिक कौन हैं?

ओनिडा के मालिक या संस्थापक का नाम जी.एल.मीरचंदानी और विजय मनसुखानी हैं. जिनके द्वारा ONIDA कंपनी की स्थापना 1981 में अंधेरी मुंबई में की गई थी. आज ओनिडा भारत सहित पूरे विश्व में इलेट्रॉनिक्स ब्रांड में काफी लोकप्रिय नाम हैं. इस कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे वाशिंग मशीन, स्पीकर, वेबकैमेरा, माइक्रोवेव ओवन, एयर कंडीशनर, टेलीविजन सेट आदि की भारत सहित रूस, यूक्रेन, अफ्रीका आदि देशों में खासी डिमांड हैं.

इसे भी पढ़े-

ONIDA कंपनी का इतिहास

आज ओनिडा भारत की इलेट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक हैं. जिसकी स्थापना सन 1981 में जी.एल.मीरचंदानी और विजय मनसुखानी के द्वारा की गई थी. ओनिडा ने अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स के दम पर कुछ सालों  में करोड़ो ग्राहक बना लिए हैं. ओनिडा टिकाऊ और बहू उत्पाद कंपनी के रूप में पहचानी जाती हैं.
ओनिडा को सन 1999 में भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा "अवार्ड फ़ॉर एक्सलेंस इन इलेट्रॉनिक्स" भी दिया गया हैं. 
ओनिडा अपने प्रोडक्ट्स के साथ-साथ विज्ञापन जगत में भी काफी लोकप्रिय हुआ हैं.  ओनिडा की टैग लाइन 'नेबर्स एन्वि, ओनर्स प्राइड' आज भी काफी पसंद की जाती हैं. वतर्मान समय में ओनिडा की भारत मे 33 ब्रांचे और 200 से अधिक सर्विस सेंटर हैं. जहाँ से ओनिडा अपने प्रोडक्ट यूज़र्स को बेहतर टेक्निकल सपोर्ट हमेशा प्रदान करता रहा हैं. हालांकि अब विदेशी कंपनियों के भारत मे आ जाने से ओनिडा की सेल पर काफी बुरा असर पड़ा हैं. लेकिन फिर भी ओनिडा इलेट्रॉनिक्स कंपनियों में अपना वर्चस्व बनाये रखने के लिए आज भी प्रयासरत हैं और एक स्वदेशी ब्रांड होने के कारण लोगों में काफी ज़्यादा लोकप्रिय हैं.

इसे भी पढ़े-

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना ONIDA किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?
हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी. यदि पसन्द आई हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूलें और यदि आप कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें. हम आपके सभी सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिस करेंगे.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post