YU किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

YU किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों क्या आपने YU स्मार्टफोन देखा हैं? जिसे अधिकतर लोग Yuphoria स्मार्टफोन भी कहते हैं. इस ब्रांड ने अब तक कई स्मार्टफोन भारत सहित पूरे विश्व में लॉन्च किए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? YU किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हमने इस कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियो को विस्तार से बताया हैं.

YU kis desh ki company hai, YU ka malik kon hai, YU company ki jankari
YU किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

YU किस देश की कंपनी हैं?

YU एक भारतीय कंपनी हैं जिसका पूरा नाम YU Televentures हैं. यह भारत की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड की सहायक कंपनी हैं. YU का मुख्यालय भारत के गुरुग्राम,हरियाणा में स्थित हैं. भारतीय कंपनी होने के कारण इस ब्रांड के अधिकतर स्मार्टफोन भारत में बेचे गए थे. कम कीमत में उपलब्ध होने के कारण YU के  स्मार्टफोन को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता हैं. 

इस कंपनी के अधिकतर स्मार्टफोन ऑनलाइन साइट्स के माध्यम से बेचे जाते हैं. YU Televentures के कुछ प्रमुख मॉडल YU Yunique 2, YU Yureka 2 और YU Ace आदि हैं. आज इस ब्रांड के स्मार्टफोन यूज़र्स लगभग सभी देशों में हैं. 

YU का मालिक कौन हैं?

YU के संस्थापक राहुल शर्मा हैं. जिनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना 18 दिसंबर 2014 में की गई थी. यह कंपनी Cyanogen Inc और Micromax Informatics Limited की सहायक कंपनी के रूप में बनाई गई थी. शुरुआत से ही कम कीमत और बेहतरीन फ़ीचर्स होने के कारण इस ब्रांड के स्मार्टफोन लोगों द्वारा जमकर खरीदे गए थे. 

राहुल शर्मा की सफल व्यापार नीति के कारण यह कंपनी देखते ही देखते भारत की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियो में गिनी जाने लगी हैं. आज कई नई नई चायनीज स्मार्टफोन कंपनियो के आ जाने से YU स्मार्टफोन की बिक्री पर काफी अधिक असर पड़ा हैं. फिलहाल इस ब्रांड के स्मार्टफोन कम देखने को मिलते हैं. लेकिन आज भी यह भारत की टॉप 10 स्मार्टफोन निर्माता कंपनियो में गिनी जाती हैं.

YU कंपनी का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास ज़्यादा पुराना नही हैं. YU टेलेवेंचर्स की स्थापना राहुल शर्मा द्वारा 2014 में की गई थी. लेकिन कुछ ही समय मे यह कंपनी अपने बेहतरीन स्मार्टफोन के लिए दुनियाभर में प्रशिद्ध हो गई थी. इस कंपनी के अधिकतर स्मार्टफोन ऑनलाइन सेल माध्यम से बेचे गए ताकि लोगों तक यह ब्रांड डायरेक्ट अपना प्रोडक्ट पहुँचा सकें. 

स्मार्टफोन के अलावा YU कंपनी हेल्थ बैंड, पावर बैंक, पॉकेट प्रिंटर आदि के लिए भी दुनियाभर में जानी जाती हैं. हालांकि इस कंपनी का जादू लोगों पर ज़्यादा समय तक नही चल सका और जैसे-जैसे नई स्मार्टफोन निर्माता कंपनिया भारत में अपने कदम रखने लगी थी. लोग धीरे-धीरे YU का नाम भूलते चले गए. आज इस बात का YU स्मार्टफोन की बिक्री पर काफी असर देखने को मिल रहा हैं.

YU कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

YU का पहला स्मार्टफोन YU Yureka था.
YU ने अपना पहला फिटनेस बैंड जुलाई 2015 में लॉन्च किया था.
YU के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुभोदीप पाल हैं.
YU की ऑफिसियल वेबसाइट www.yuplaygod.com हैं.



समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना YU किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस आर्टिकल से जुड़ा कोई अन्य सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं और अगर आपको हमारा आज का यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो इसे सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें. ताकि इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी सभी लोगों तक पहुँच सकें. हम इस ब्लॉग के माध्यम से प्रतिदिन नई जानकारी पब्लिश करते रहते हैं. कृपया ब्लॉग पर डेली विजिट करना मत भूले. धन्यवाद!!



Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post