XOLO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

XOLO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने XOLO का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? XOLO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हमने XOLO कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Xolo आज एक इंटरनेशनल ब्रांड बन चुका हैं. इस कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे कि स्मार्टफोन, कंप्यूटर्स,लैपटॉप,टेबलेट आदि की दुनियाभर में डिमांड हैं. लेकिन Xolo को असली पहचान बेहतरीन स्मार्टफोन के लिए मिली हैं क्योंकि इसके लगभग सभी स्मार्टफोन्स कम कीमत में बढ़िया फीचर्स वाले होते हैं. ऐसे में हर कोई Xolo का स्मार्टफोन लेना पसंद करता हैं. खासतौर से अगर हम भारत की बात करें तो यहाँ पर सबसे अधिक फ़ोन Xolo कंपनी द्वारा बेचे। गए हैं तो चलिए बिना किसी देरी के विस्तार से इसके बारे में ओर अधिक जान लेते हैं-

Xolo kis desh ki company hai,xolo ka Malik kon hai, xolo company ka etihaas, xolo mobile company ki jankari
XOLO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

XOLO किस देश की कंपनी हैं?

Xolo एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नॉएडा, सेक्टर 64 में स्थित हैं. यह भारत की ही एक अन्य जानी मानी कंपनी Lava के अंतर्गत आती हैं. Xolo ने साल 2012 में अपना पहला स्मार्टफोन X900 लॉन्च किया था. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था. इसके बाद Xolo ने सस्ती कीमत पर एक के बाद एक स्मार्टफोन लॉन्च करने प्रारम्भ किए. साल 2014 में Xolo ने ऑनलाइन साइट्स के द्वारा सर्वाधिक स्मार्टफोन बेचे थे. लेकिन धीरे- धीरे अन्य चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के आने से लोग Xolo ब्रांड को भूलते गए और आज ऐसा समय आ गया है कि शायद ही कभी इस कंपनी का नाम सुनने को मिल पाता हैं. 

XOLO का मालिक कौन हैं?

Xolo कंपनी के मालिक का नाम विशाल सेहगल हैं. जिनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना 2012 में की गई थी. विशाल सेहगल की सफल व्यापार नीति के कारण Xolo स्मार्टफोन की दुनिया पर राज करने वाली कंपनी के रूप में बनकर उभरी थी. 

इस ब्रांड के सर्वाधिक स्मार्टफोन ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर काफी ज़्यादा पॉपुलर हुए थे. जिसका प्रमुख कारण था कम कीमत पर अधिक फ़ीचर्स वाला स्मार्टफोन लोगों को उपलब्ध करा पाना. Xolo ब्रांड प्रसिद्ध भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा इंटरनेशनल का ही उप ब्रांड हैं. लावा द्वारा प्रोसेसर के लिए जानी मानी कंपनी Intel के साथ मिलकर Xolo ब्रांड को लॉन्च किया गया था. जिसके कारण भारत में Xolo द्वारा सर्वाधिक स्मार्टफोन बेचे गए थे. 

Xolo ने समय के साथ भारत मे टेबलेट और 4G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए थे. जिसके कारण इसके यूज़र्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ने लगी थी. Xolo द्वारा एंड्राइड और विंडोज दोनों ही प्रकार के मोबाइल फोन मार्केट में लॉन्च किए गए थे हालांकि अब इस ब्रांड का नाम जैसे गुम सा हो गया हैं.


XOLO कंपनी का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास ज़्यादा पुराना नही हैं हालांकि Xolo ब्रांड को 2012 में लॉन्च किया गया था लेकिन इस पर काम 2009 मे ही शुरू कर दिया गया था. इस कंपनी का स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट यूपी के नोएडा में स्थापित किया गया था. 

Xolo ने Intel के साथ मिलकर दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन बनाया जिसमे intel का प्रोसेसर काम करता था. Xolo ने अपनी सफलता के लिए दुनिया की कई बड़ी कंपनियों से समझौते भी किए. ऐसा करने से कंपनी को कई तरह से लाभ पहुँचा था. 

साल 2014 में Xolo ने पहला 4G स्मार्टफोन लॉन्च किया था. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था. समय के साथ Xolo ने कई सस्ती कीमत के बेहतरीन स्मार्टफोन लॉन्च किए थे. साल 2017 आते-आते इस कंपनी ने 10 हजार से भी कम कीमत में 4G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया था. कम कीमत के स्मार्टफोन और टेबलेट्स के कारण इस कंपनी ने खूब सफलता प्राप्त की थी.

XOLO कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

Xolo के पास चीन में डिजाइन हाउस और नोएडा में मैनुफेक्चरिंग प्लांट हैं.

इस कंपनी का रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट सेंटर बैंगलोर में हैं.

Xolo का पहला स्मार्टफोन Xolo X900 था.

Xolo स्मार्टफोन intel प्रोसेसर बेस्ड था.

Xolo ब्रांड Lava का सहायक ब्रांड या कंपनी हैं. यह एक भारतीय ब्रांड हैं.

Xolo का पहला 4G स्मार्टफोन LT900 था.

Xolo ने साल 2015 में chromebook लॉन्च की थी जिसका डिस्प्ले 11.6 इंच था. बड़ा डिस्प्ले होने के कारण इसे लोगों ने खूब पसंद किया था.

Xolo ब्रांड एंड्राइड और विंडोज दोनों ही तरह के स्मार्टफोन के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना XOLO किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी सभी प्राप्त कर सकें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post