HP किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

HP किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने HP कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा. यह कंपनी विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर घटकों, सॉफ्टवेयर और सम्बंधित सेवाओ के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? HP किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें. हमने इस आर्टिकल में HP कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

आज के समय मे HP के कई प्रोडक्ट्स जैसे प्रिंटर, सॉफ्टवेयर, डिजिटल कैमरा, स्कैनर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, पॉकेट पिसी आदि के दुनियाभर में काफी ज़्यादा यूजर हैं. यह कंपनी अपनी बेहतरीन सर्विस और प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती हैं. सबसे ज़्यादा इस कंपनी के लैपटॉप और प्रिंटर लोगों द्वारा यूज़ किए जा रहे हैं. इसके अलावा HP दुनिया की सबसे बड़ी लैपटॉप, कंप्यूटर बनाने वाली IT कंपनी हैं. ऐसे में HP कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाता हैं. तो चलिए इस कंपनी के बारे में और अधिक जान लेते हैं-

HP kis desh ki company hai, Hp ka malik kon hai, hp company ki jankari
HP किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

HP किस देश की कंपनी हैं?

HP का पूरा नाम हेवलेट-पैकर्ड हैं. इसका मुख्यालय पालो ऐलटो केलिफोर्निया में स्थित हैं. HP एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं. इस कंपनी की स्थापना 1939 में की गई थी. यह कंपनी दुनियाभर में विभिन्न तरह के हार्डवेयर उत्पाद बनाने वाली कंपनी के रूप में पहचानी जाती हैं. इसके अलावा यह कंपनी सॉफ्टवेयर से सम्बंधित सेवाए भी प्रदान करती हैं तथा बड़े स्तर पर लैपटॉप और अन्य गैजेट बनाने का कार्य करती हैं.

HP का मालिक कौन हैं?

HP कंपनी के मालिक William Hewlett और David packerd हैं. इनके द्वारा HP कंपनी की स्थापना 1 जनवरी 1939 में एक गैरेज से की गई थी. ये दोनों ही अमेरिका के मूल निवासी थे. इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थी. लेकिन आज ये दोनों ही हमारे बीच उपस्तिथि नही हैं. 

साल 2001 में विलियम हेवलेट की मृत्यु हो गई थी तथा डेविड पैकर्ड की मृत्यु साल 1971 में ही हो गई थी. लेकिन आज भी यह कंपनी दुनियाभर में अपना व्यापार कर रही हैं और दिन प्रतिदिन HP कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही हैं.वर्तमान में इस कंपनी के CEO एनरिक लोरेस हैं. सन 2015 में HP कंपनी HP Inc. और हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज़ दो अलग-अलग कंपनियों में विभाजित हो गई हैं.


HP कंपनी का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास काफी पुराना है. HP कंपनी की स्थापना 1939 में गैरेज से की गई थी. इस कंपनी को शुरू करने वाले दोनों ही व्यक्ति विलियम हेवलेट और डेविड पैकर्ड ने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन यह कंपनी इतनी बड़ी बन जाएगी कि इसके प्रोडक्ट्स की डिमांड पूरी दुनिया में रहेगी. लेकिन जब सन 1966 में HP ने अपना पहला कंप्यूटर एशिया में लॉन्च किया तो देखते ही देखते इस कंपनी का नाम पूरे एशिया में सुनाई देने लगा था तथा इस कंप्यूटर की डिमांड बढ़ने लगी थी. अपनी इस उपलब्धि के बाद HP ने एक के बाद एक नए कंप्यूटर लॉन्च करने प्रारम्भ कर दिए थे. 

सन 1983 में HP ने पहला टच स्क्रीन पर्सनल कंप्यूटर बाजार में उतारा. जिसके कारण यह कंपनी ऊँचाई के शिखर पर पहुँच चुकी थी. कंप्यूटर के अलावा HP को प्रिंटर की बदौलत भी काफी ज़्यादा प्रसिद्धि प्राप्त हो सकी थी. आज यह कंपनी दुनिया की टॉप 10 कंप्यूटर निर्माता कंपनियो में शामिल हैं तथा पूरे विश्व में HP के कंप्यूटर और लैपटॉप के करोड़ो यूजर हैं.

HP कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

HP कंपनी का पूरा नाम हेवलेट पैकर्ड हैं. यह एक अमेरिकन कंपनी हैं.
HP का पहला कंप्यूटर HP 2116A था जिसे 1966 में बनाया गया था.
HP ने 1972 में एक मिनी कंप्यूटर बनाया था जिसे HP 3000 नाम दिया गया था.
1980 में HP ने पहला डेस्कटॉप कंप्यूटर बनाया था जिसे HP-80 नाम दिया गया था.
HP लेज़र जेट प्रिंटर 1984 में लॉन्च किया गया था.
HP कई प्रोडक्ट्स जैसे पर्सनल नोटबुक्स, सर्वर्स, पर्सनल कंप्यूटर, थिन क्लाइंट्स, हार्ड डिस्क, प्रिंटर,डिजिटल कैमरा, मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि बनाती हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना HP किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे और यदि आपको यह आर्टीकल पसन्द आया हैं, तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर शेयर करें. इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप तक प्रतिदिन नई जानकारी पहुचाने का प्रयास करते रहते हैं. कृपया ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहे.धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post