Micromax किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

Micromax किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम जानेंगे Micromax किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं? इस आर्टिकल में हम आपको Micromax कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं. इसलिए आर्टीकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

माइक्रोमैक्स भारत सहित पूरे विश्व में अपने स्मार्टफोन और टेबलेट्स के लिए जानी जाती हैं. इसका प्रमुख कारण हैं कम कीमत में बेहतरीन प्रोडक्ट उपलब्ध कराना. एक समय ऐसा भी आया था जब स्मार्टफोन निर्माता कंपनियो में Micromax का स्थान सबसे अग्रणी हुआ करता था. लेकिन जैसे ही मार्केट में अन्य कंपनियों ने सस्ती कीमत पर 4G स्मार्टफोन उपलब्ध कराना प्रारम्भ किया हैं. लोग धीरे-धीरे Micromax कंपनी का नाम भूलते चले जा रहे हैं. लेकिन फिर भी यह कंपनी इलेट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, मोबाइल फोन, दूर संचार, स्मार्टफोन आदि के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं तो चलिए बिना किसी देरी के Micromax कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेते हैं-

Micromax kis desh ki company hai, micromax ka malik kon hai, micromax company ki jankari, माइक्रोमैक्स का इतिहास
Micromax किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

Micromax किस देश की कंपनी हैं?

Micromax भारत की कंपनी हैं. जिसका मुख्यालय गुड़गांव हरियाणा में स्थित हैं. Micromax एक भारतीय स्मार्टफोन निर्माता व कंज्यूमर इलेट्रॉनिक्स प्रोडक्ट मैनुफेक्चरिंग कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. लेकिन इस कंपनी को सर्वाधिक लोकप्रियता कीपैड मोबाइल फोन और स्मार्टफोन की वजह से प्राप्त हो सकी हैं. वर्तमान में इस कंपनी के भारत सहित दुबई, हॉन्गकॉन्ग तथा अमेरिका जैसे देशों में कार्यालय स्थित हैं.


Micromax का मालिक कौन हैं?

Micromax कंपनी के संस्थापक या मालिक राहुल शर्मा हैं. जिनके द्वारा अपने तीन अन्य सहयोगियों राजेश अग्रवाल, विकाश कुमार, सुमित कुमार के साथ मिलकर सन 2000 में Micromax कंपनी की स्थापना की गई थी. तब यह कंपनी एक सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में जानी जाती थी लेकिन आज माइक्रोमैक्स कई प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, स्पीकर, हेडफोन,एयर कंडीशनर, एलईडी टीवी, स्मार्टवॉच आदि के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.


Micromax कंपनी का इतिहास

माइक्रोमैक्स कंपनी का इतिहास ज़्यादा पुराना नही है लेकिन इसका सफर काफी दिलचस्प रहा हैं. Micromax कंपनी ने साल 2008 में कीपैड मोबाइल फोन बनाना प्रारम्भ किया था. जिसके कारण इस कंपनी को एक मोबाइल फोन निर्माता कंपनी के रूप में पहचान मिल सकी थी. 

लेकिन अब लोग धीरे-धीरे स्मार्टफोन की तरफ बढ़ रहे थे जिसके कारण साल 2014 में माइक्रोमैक्स ने भी स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रख दिया था. जिसके कारण कम कीमत में बेहतरीन फ़ीचर्स वाला स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की वजह से चारों तरफ कंपनी की वाह वाही तो हुई लेकिन इसे कुछ खास सफलता नही मिल सकी थी क्योंकि तब तक कई चायनीज स्मार्टफोन कंपनिया मार्केट में प्रवेश कर चुकी थी. ये सभी कंपनियां सस्ती कीमत पर 4G स्मार्टफोन बेच रही थी जिसके कारण Micromax स्मार्टफोन की बिक्री पर काफी गहरा असर पड़ा और देखते ही देखते Micromax दुनिया के साथ-साथ अपने देश भारत में भी पिछड़ती गई. आज यह कंपनी अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए लगातार संघर्ष कर रही हैं. 



Micromax कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

इस कंपनी के CEO राहुल शर्मा हैं. इनका जन्म 14 सिंतबर 1975 को महरौली नई दिल्ली में हुआ था. इनकी कुल सम्पत्ति 4 हजार करोड़ से भी अधिक हैं.

Micromax कंपनी की स्थापना 29 मार्च 2000 में हुई थी. इसका मुख्यालय भारत के गुड़गांव, हरियाणा में स्थित हैं.


माइक्रोमैक्स ने सन 2000 में सॉफ्टवेयर बनाने का काम शुरू किया था.

माइक्रोमैक्स कंपनी का पूरा नाम माइक्रोमैक्स इन्फॉर्मेटिक्स लिमिटेड हैं. यह कंपनी टैबलेट, स्मार्टफोन, मोबाइल फोन, साउंड सिस्टम, एयर कंडीशनर, लैपटॉप,स्मार्ट टीवी,पॉवर बैंक आदि बनाती हैं.

Micromax का पहला कीपैड फ़ोन Micromax X817 था. इस कंपनी के कीपैड मोबाइल फोन लम्बी बैटरी बैकअप और सस्ती कीमत के लिए अधिक खरीदे जाते हैं.
Micromax का पहला स्मार्टफोन Canvas Knight A350 था.
माइक्रोमैक्स की भारत में कुल तीन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है जो कि उत्तराखंड, राजस्थान और तेलंगाना राज्य में स्थित हैं.
सन 2014 में माइक्रोमैक्स दुनिया का दसवां सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता था.इसका सबसे सस्ता स्मार्टफोन Micromax Bharat 2Plus हैं और सबसे महंगा स्मार्टफोन Micromax A85 हैं.

सन 2014 में माइक्रोमैक्स भारत की पहली कंपनी बनी जिसके स्मार्टफोन रूस जैसे विकसित देश में अधिक खरीदे गए थे.

सन 2020 में माइक्रोमैक्स ने अपनी नई IN सीरीज लॉन्च की हैं जिसे भारतीय बाजारों में काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा हैं.

इस कंपनी की पुरानी टैग लाइन नथिंग लाइक एनीथिंग हैं. जबकि नई टैग लाइन Nuts, Guts, Glory हैं.
Micromax की सहायक कंपनी YU Televentures हैं.
Micromax के पहले ब्रांड एम्बेसडर प्रशिद्ध हॉलीवुड स्टार Hugh Jackman थे.
माइक्रोमैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.micromaxinfo.com हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Micromax किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे और यदि आपको यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूले. धन्यवाद!!


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post