LG किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

LG किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने LG कंपनी के बारे में तो जरूर सुना ही होगा और आपके घर मे भी इस कंपनी के किसी न किसी प्रोडक्ट का यूज़ किया जाता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? LG किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो कोई बात नही क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको LG कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

आज के समय मे LG दुनिया की जानी मानी कंपनी हैं. अधिकतर लोग LG ब्रांड के प्रोडक्ट्स खरीदना पसन्द करते हैं क्योंकि इनकी क़्वालिटी अन्य प्रोडक्ट्स के मुकाबले काफी बेहतर होती हैं. इसके अलावा LG को एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में भी जाना जाता हैं. इसी कारण LG के प्रोडक्ट्स खरीदने वालों की संख्या करोड़ो में हैं तो चलिए बिना किसी देरी के LG के बारे में ओर अधिक विस्तार से जान लेते हैं-

lg kis desh ki company hai, lg ka malik kon hai, lg company ki jankari, lg कंपनी का इतिहास
LG किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

LG किस देश की कंपनी हैं?

LG एक साउथ कोरियन कंपनी हैं जिसका मुख्यालय सीओल, दक्षिण कोरिया ( South Korea) में स्थित हैं. LG का फुल फॉर्म Lucky Goldstar हैं, लेकिन फिर भी कंपनी के लोगों के अनुसार इसे Life Good कहा जाता हैं. यह एक बहुराष्ट्रीय इलेट्रॉनिक्स कंपनी हैं. 

LG कई प्रकार के उपकरण जैसे कि होम एंटरटेनमेंट, मोबाइल संचार, घरेलू उपकरण, एयर कंडीशन और भी कई तरह के उत्पादों का निर्माण करती हैं. लेकिन LG के घरेलू उपकरण सबसे ज़्यादा खरीदे जाते हैं. LG कंपनी के मोबाइल फोन के अतिरिक्त मॉनिटर, मैमोरी, टीवी, लैपटॉप, वाशिंग मशीन, फ्रिज, प्रोजेक्टर, होम थिएटर, ऑडियो वीडियो प्लेयर, एयर कंडीशनर आदि लगभग सभी घरों में आसानी से देखने को मिल जाते हैं. 

आज के समय मे LG कंपनी इतनी अधिक लोकप्रिय बन चुकी हैं कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीविजन निर्माता कंपनी के रूप में जानी जाती हैं तथा स्मार्टफोन निर्माण में इस कंपनी का स्थान तीसरा हैं. आज LG कंपनी में लगभग ढाई लाख कर्मचारी कार्य करते हैं और इस कंपनी की आय 150 बिलियन डॉलर से भी अधिक हैं. अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स, टेक्निकल सपोर्ट और बिल्ड क्वालिटी के कारण LG दिन प्रतिदिन लोकप्रिय बनती जा रही हैं.


LG का मालिक कौन हैं?
LG के मालिक कू इन-हवोई ( Koo in-hwoi ) हैं. जिनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना 5 जनवरी 1947 में की गई थी. LG कंपनी के CEO क्वांग-मो हैं और वाइस चेयरमैन क्वांग यंग सो हैं. इस कंपनी की अधिकतर हिस्सेदारी शेयर धारकों के पास हैं.

LG कंपनी का इतिहास

LG कंपनी की शुरुआत सन 1947 में Lak Hui Chemical Industrial Crop के नाम से हुई थी. तब यह कंपनी साउथ कोरिया की पहली प्लास्टिक इंडस्ट्री बनकर उभरी थी. इसे Lucky नाम से पहचान मिली थी.1958 में Goldstar का विलय इसमे कर दिया गया था. जिसके कारण एलजी इलेट्रॉनिक्स और केमिकल दोनों कंपनियों के मिल जाने से LG कंपनी का निर्माण हुआ था. अपनी शुरुआत में यह कंपनी कई तरह के घरेलू उत्पाद बनाती थी. लेकिन सन 1995 में इस कंपनी का नाम एलजी इलेट्रॉनिक्स रख दिया गया था. आज यह कंपनी विभिन्न प्रकार के इलेट्रॉनिक उपकरणों के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं.

LG कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

LG के संस्थापक कू इन-हवोई का जन्म 27 अगस्त 1906 में हुआ था और मृत्यु 31 दिसंबर 1969 में हो गई थी. वे एक साउथ कोरियन नागरिक थे.

LG कॉर्पोरेशन की स्थापना Lak Hui Chemical Industrial Corp के नाम से हुई थी. जिसे सन 1995 में बदलकर एलजी इलेट्रॉनिक्स रख दिया गया था. इसका मुख्यालय दक्षिण कोरिया के सिओल में स्थित हैं.

Zenith Eletronics कंपनी LG की ही सहायक कंपनी हैं. इसके अलावा LG डिस्प्ले, LG सोलर एनर्जी, LG chem भी इसकी अन्य सहायक कंपनियां हैं.

इस कंपनी की टैग लाइन लाइफ गुड्स हैं.
LG ने पहला cdma मोबाइल फोन 1997 में बनाया था.

LG ने 1998 में पहला 50 इंच प्लाज्मा टीवी बनाया था.

LG दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा पैनल बनाने वाली कंपनी हैं.

LG कई प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच, कंप्यूटर मॉनिटर, लैपटॉप, सीडी, डीवीडी, फ्रिज, एयर कंडीशन, वासिंग मशीन, प्रोजेक्टर, एलसीडी, प्लाज्मा टीवी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. यह एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं.

इस कंपनी ने सन 1997 से भारत में अपने प्रोडक्ट्स बेचने प्रारम्भ कर दिए थे तथा भारत के उत्तर प्रदेश के नोएडा में LG का प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं.

इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.lg.com हैं.


समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना LG किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया है तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना न भूले. हम इस ब्लॉग के माध्यम से डेली नई जानकारी लिखकर पब्लिश करने का प्रयास करते हैं. कृपया इस ब्लॉग पर डेली विजिट जरूर करें. धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post