Dell किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं?

Dell किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Dell कंपनी के बारे में. डेल कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ साथ सर्वर,स्मार्टफोन, टेलीविजन, डेटा स्टोरेज, कैमरा, प्रिंटर आदि बनाने वाली प्रमुख कंपनी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Dell किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो कोई बात नही क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको Dell कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं.

वर्तमान समय में Dell कंपनी को भारत में उसके अच्छे प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता हैं. आज लोग इस ब्रांड पर इतना ट्रस्ट करते हैं कि सिर्फ Dell ब्रांड देखकर ही प्रोडक्ट खरीद लेते हैं क्योंकि यह कई सालों से लोगों की पहली पसंद बना हुआ हैं.कंप्यूटर और लैपटॉप के मामले में यह कंपनी सबसे अग्रणी हैं. ऐसे में अगर आप भी Dell कंपनी के किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो यह आर्टीकल आपके लिए कुछ खास होने वाला हैं.चलिए बिना किसी देरी के Dell कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेते हैं-

Dell kis desh ki company hai, dell ka malik kon hai, dell company ki jankari, dell company all information in hindi
Dell किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं?

Dell किस देश की कंपनी हैं?

Dell एक अमेरिकी कंपनी हैं जिसका मुख्यालय अमेरिका में टैक्सास के राउंड रॉक में स्थित हैं. यह एक बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर प्रोधोगिकी कंपनी हैं तथा कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े प्रोडक्ट्स के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं. यह कंपनी कंप्यूटर ,लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर आदि बनाती और बेचती हैं.

Dell का मालिक कौन हैं?

Dell कंपनी के मालिक और संस्थापक अमेरिका के मूल निवासी Michael Dell हैं. जिन्होंने इस कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1984 में की थी. माइकल डेल ही इस कंपनी के CEO पद पर काम करते हैं तथा कंपनी के हित में समस्त निर्णय लेते हैं.इस कंपनी की शुरुआत में कंपनी का नाम PC's लिमिटेड रखा गया था लेकिन फिर इसे बदलकर Dell Computer Corporation रख दिया गया था. इनकी देख रेख में निरंतर Dell कंपनी प्रगति की ओर अग्रसर हैं.

Dell कंपनी का इतिहास

इस कंपनी की स्थापना माइकल डेल ने 1 फरवरी 1984 में की थी. इस तरह से कंपनी का इतिहास लगभग 37 साल पुराना हैं. कंपनी ने अपनी शुरुआत में पहला कंप्यूटर 1985 में लॉन्च किया था जिसे टर्बो पिसी नाम दिया गया था. यह एक एडवांस टेक्नोलॉजी पर आधारित कंप्यूटर था जिसे 795 अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था. इस तरह धीरे-धीरे कंपनी के प्रोडक्ट्स लोग पसन्द करने लगे थे और डेल कंप्यूटर्स की पहचान बन चुकी थी. आज के समय Dell कंपनी पर्सनल कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर आदि बेचने का कार्य करती हैं और 2021 में दुनिया की तीसरी सबसे ज़्यादा कंप्यूटर बेचने वाली कंपनी बन चुकी हैं. वर्तमान में Dell कंपनी कंप्यूटर्स के अतिरिक्त स्मार्टफोन, टेलीविजन, कैमरा, प्रिंटर्स, डाटा स्टोरेज आदि बनाने का भी कार्य करती हैं. आंकड़ों के मुताबिक कंपनी का सालाना टर्न ओवर 100 बिलियन डॉलर से भी अधिक है और कंपनी में 1 लाख 60 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं.

Dell कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

डेल कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1984 में माइकल डेल ने की थी तथा यह एक अमेरिकन कंपनी हैं.
Dell कंपनी के संस्थापक माइकल डेल का जन्म 30 फरवरी 1965 को टेक्सोस में हुआ था.इनके नाम पर ही इस कंपनी का नाम डेल रखा गया था.
Dell कंपनी का नाम पहले PC's लिमिटेड था जिसे बदलकर Dell Computer Corporation कर दिया गया था.
डेल का पहला कंप्यूटर टर्बो pc था जिसे 1985 में लॉन्च किया गया था.

सन 2014 में Dell फार्च्यून 500 की श्रेणी में 51 वे स्थान पर थी.
Dell दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी हैं.
Dell कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.dell.com हैं.
समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Dell किस देश की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं? अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी सभी तक पहुँच सकें. हम इस ब्लॉग के माध्यम से डेली नई जानकारी लिखकर पब्लिश करते रहते हैं कृपया ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहे.धन्यवाद!!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post