Gionee किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Gionee किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे Gionee किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? आपने भी जरूर इस ब्रांड का स्मार्टफोन यूज़ किया होगा. Gionee ने काफी कम समय मे स्मार्टफोन बाजार में अपनी जगह बना ली थी क्योंकि इसके सभी हैंडसेट्स स्टाइलिश डिजाइन और कम कीमत के कारण काफी लोकप्रिय हुए थे. हालांकि आज नई-नई स्मार्टफोन कंपनियों के आ जाने से लोग जिओनी ब्रांड को भूलने लगे हैं लेकिन फिर भी Gionee कंपनी को स्मार्टफोन की दुनिया में अपने योगदान के लिए हमेशा याद किया जाता हैं तो चलिए बिना किसी देरी के Gionee कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेते हैं-

gionee kis desh ki company hai, gionee ka malik kon hai, gionee company ki jankari
Gionee किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं?

Gionee किस देश की कंपनी हैं?

Gionee चीन की कंपनी हैं जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन, ग्वांगडोंग, चीन में स्थित हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 2002 में की गई थी. सन 2012 तक यह चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में शामिल थी और दुनियाभर में अपने बेहतरीन स्मार्टफोन के लिए जानी जाती थी. लेकिन सन 2018 आते-आते Gionee कंपनी की लोकप्रियता कम होने लगी थी और कंपनी पूरी तरह से कर्ज में डूब गई. ऐसे में भारत की जानी मानी कंपनी Karbonn Mobiles ने Gionee पर अधिग्रहण कर लिया. आज Gionee एक भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन चुकी हैं.

Gionee का मालिक कौन हैं?

Gionee कंपनी के मालिक Lui Lirong हैं जिनके द्वारा इस कंपनी की स्थापना आज से 19 साल पहले सन 2002 में की गई थी.स्थापना के कुछ वर्षों बाद ही जिओनी दुनिया की जानी मानी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के रूप में अपनी पहुँच बना चुकी थी. लेकिन स्मार्टफोन बाजार में बढ़ते कॉम्पटीशन के कारण Gionee ग्राहकों पर अपनी पकड़ खोती गई जिसके कारण एक समय ऐसा भी आया कि कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया गया था. हालांकि अब यह कंपनी भारत की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक Karbonn के अधीन है और एक बार फिर से बाजार में वापसी का प्रयास कर रही हैं.

Gionee का इतिहास

Gionee कंपनी का इतिहास कुछ खास नही हैं लेकिन स्थापना के कुछ वर्षों में ही यह दुनिया की टॉप स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में शामिल हो गई थी. ऐसा इसलिए सम्भव हो सका था क्योंकि जब जिओनी ने स्मार्टफोन की दुनिया मे कदम रखा तब कॉम्पटीशन बिल्कुल न के बराबर था. ऐसे में जब सन 2002 में लुई लिरोंग ने चीन में इस कंपनी की स्थापना की तो साल 2012 आते-आते यह कंपनी चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गई थी और अब कंपनी ने बाहरी देशों में भी अपने स्मार्टफोन जमकर बेचना शुरू कर दिया था. 

अपने प्रोमोशन और ऐड की बदौलत कम समय मे यह कंपनी काफी ज़्यादा फेमस हो गई थी. लेकिन समय के साथ लगातार स्मार्टफोन बाजार में बढ़ते कॉम्पटीशन और कंपनी पर लगने वाले गंभीर आरोपो के कारण 2018 में कंपनी का विश्वव्यापी व्यापार पूरी तरह से ठप पड़ गया था. जिसके कारण Gionee कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया गया और कंपनी को भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कार्बन ने खरीद लिया. लेकिन अब फिर से एक बार यह कंपनी अपनी खोई हुई प्रतिभा पुनः प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रही हैं. देखना यह है कि क्या फिर से एक बार Gionee स्मार्टफोन का लोगों पर जादू चल पाता है या नहीं.



Gionee कंपनी के बारे में रोचक जानकारी

इस कंपनी के संस्थापक Lui Lirong हैं ये मूल रूप से चीन के निवासी हैं.
Gionee कंपनी चीन के Shenzhen, Guangdong में स्थित हैं.
इस कंपनी की स्थापना सन 2002 में की गई थी.
Gionee का पहला मेड इन इंडिया स्मार्टफोन F103 हैं.
सिंतबर 2018 से जिओनी Karbonn mobiles के अधिग्रहण में है. 

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना Gionee किस देश की कंपनी हैं? इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस आर्टिकल के विषय में कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं और यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हैं तो सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करना मत भूले. प्रतिदिन नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post