Technology Meaning in hindi टेक्नोलॉजी का हिंदी अर्थ

Technology Meaning in hindi टेक्नोलॉजी का हिंदी अर्थ

दोस्तों आप सभी ने Technology के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं, Technology का हिंदी अर्थ क्या होता हैं? Technology Meaning in hindi आज इस आर्टीकल में आपको Technology से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा.

Technology के बारे में सोचते ही हमारे दिमाग में स्मार्ट फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे इलेट्रॉनिक गैजेट्स आने लगते हैं, लेकिन वास्तविकता में Technology का मतलब इन सब से कही ऊपर हैं. दुनियाभर में Technology बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रही हैं और हमारी जिंदगी भी अब पूरी तरह से Technology पर निर्भर होती जा रही हैं. वर्तमान समय मे टेक्नोलॉजी का उपयोग जिस तरह से हो रहा है उसे देखने के बाद यही कहा जा सकता है कि अगर टेक्नोलॉजी नही होती तो हमारी जिंदगी बहुत स्लो हो जाती और हमारे हर काम मे काफी समय लगता.

Technology की वजह से ही आज हम कई आधुनिक सुविधाओं का लाभ ले पा रहे हैं. Technology ने हमारे सभी कामो को आसान बना दिया है. आज के समय में हम जो भी प्रगति दुनिया मे देख रहे हैं उसमे Technology का बहुत बड़ा योगदान है. यदि Technology नही होती तो आज हमारा जीवन काफी परेशानियों से भरा हुआ होता. तो चलिए अब बिना किसी भी देरी के Technology के बारे में जानते हैं.

Technology meaning, टेक्नोलॉजी का हिंदी अर्थ, टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान, Technology kya hai, टेक्नोलॉजी के प्रकार, नेशनल टेक्नोलॉजी डे
Technology meaning in hindi

Technology क्या है

टेक्नोलॉजी को यदि आसान भाषा में कहा जाए तो टेक्नोलॉजी वह है जिसकी मदद से हम अपने किसी भी कार्य को सुविधाजनक और आसान बना सकते हैं. अगर टेक्नोलॉजी को विज्ञान कहे तो गलत नहीं होगा क्योंकि विज्ञान के द्वारा ही विशिष्ट चीजों का निर्माण करना Technology है. टेक्नोलॉजी की सहायता से विभिन्न जानकारियां हम तक पहुँचती हैं.

हमारा दैनिक जीवन पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से घिरा हुआ है. टेक्नोलॉजी के बिना यह असम्भव हैं कि आप अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर सके. हमारे दैनिक जीवन के कार्यों को आसान बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेना आवश्यक हैं. टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश और दुनिया के किसी भी कोने में सीधा संपर्क किया जा सकता है. टेक्नोलॉजी के अंतर्गत कई शोध, विकास और क्रियाएं निरन्तर चलती रहती हैं. मनुष्य के कार्य के आधार पर टेक्नोलॉजी का सहयोग होता है. आज जिंदगी से जुड़ा हर एक काम टेक्नोलॉजी से जुड़ गया है, जिससे जीवन स्तर में न सिर्फ सुधार हुआ है, बल्कि विकास को एक नई दिशा भी प्राप्त हुई हैं.

जिन देशों की टेक्नोलॉजी सबसे अच्छी होती हैं वे देश अन्य देशों के मुकाबले काफी विकसित होते हैं. समय समय पर वैज्ञानिक जानकारी के आधार पर एक नई टेक्नोलॉजी का जन्म होता है.


Technology Meaning in hindi (टेक्नोलॉजी का हिंदी अर्थ)

विभिन्न क्षेत्रों में तथा उद्योगों में उन्नति हेतु अपेक्षित तकनीक और वैज्ञानिक जानकारी का उपयोग कर आवश्यक उपकरणों का निर्माण ही टेक्नोलॉजी कहलाता है. टेक्नोलॉजी को हिंदी में प्रौद्योगिकी कहा जाता है और प्रौद्योगिकी के अंदर किसी प्रोडक्ट या सर्विस के निर्माण के लिए स्किल्स,तकनीक और प्रक्रिया आदि चीजे शामिल होती हैं. हमारे व्यक्तिगत और कामकाजी दोनों ही तरह के जीवन पर टेक्नोलॉजी का विशेष प्रभाव है.

Technology का इतिहास 

टेक्नोलॉजी का इतिहास पूरी तरह से विज्ञान के इतिहास से जुड़ा हुआ माना जाता है. टेक्नोलॉजी युग तक शुरू हुआ जब मानव ने सर्वप्रथम पहिये का आविष्कार किया था. तब से लेकर आज तक विभिन्न तरह के आविष्कार किए जा चुके हैं.

18 वी शताब्दी को मुख्य रूप से आविष्कार का युग या टेक्नोलॉजी का युग कहा जा सकता है क्योंकि यह वह समय था जब औद्योगिक क्रांति की शुरुआत हुई थी. इसे तकनीकी आविष्कार का युग कहना गलत नहीं होगा क्योंकि इस युग की शुरुआत से ही विभिन्न प्रकार के विकास और उत्पादन भी शुरू हो चुके थे.
शुरुआत से अब तक टेक्नोलॉजी में कई बदलाव हमे देखने को मिले हैं पहले एक समय था जब इंटरनेट कुछ गिने चुने लोगों के पास ही उपलब्ध हुआ करता था और लोगों को एक दूसरे से सम्पर्क करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन आज इंटरनेट की पहुंच हर व्यक्ति तक सम्भव है लोग स्मार्ट फोन का यूज़ कर रहे हैं यह सब बदलती टेक्नोलॉजी की ही देन हैं. टेक्नोलॉजी समय समय पर मनुष्य द्वारा बनाई गई ऐसी चीजें हैं जिन्हें काम को आसान बनाने या समस्याओं को सुलझाने के लिए निर्मित किया जाता रहा है. 


Technology के प्रकार

Technology का उपयोग हमारे दैनिक जीवन की शुरूवात से लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जाता हैं. इस वजह से ही Technology को कई भागों में बाटा गया है. अब तक आप यह तो जान ही चुके हैं कि Technology का क्या अर्थ होता है और इसका इतिहास क्या है लेकिन Technology के प्रकार के बारे में आपने शायद ही सुना हो. इसलिए नीचे अलग-अलग प्रकार के Technology और उनके उदाहरण के बारे में बताया जा रहा है.

1. Communication Technology

सूचना प्रौद्योगिकी एक व्यापक क्षेत्र है जिसमे सूचना संचार के लिए हर तरह की प्रौद्योगिकी को समाहित किया गया है. कॉम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत रेडियो,टेलीविजन, सेल फ़ोन, कंप्यूटर आदि के माध्यम से विभिन्न सेवाओं और सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाता हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और इलेट्रॉनिक मेल कॉम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के सर्वोत्तम उदाहरण हैं.

2. Construction Technology

कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत विभिन्न इमारतों, सड़को, ब्रिज आदि का निर्माण किया जाता है. इस टेक्नोलॉजी के अंतर्गत निर्माण कार्य की बुनियादी सुविधाओं को एकत्र कर निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाता हैं. 3D नक्शों की मदद से कंस्ट्रक्शन को बेहतर बनाया जाता हैं और सम्भव दिखने वाले प्रोजेक्ट को भी सम्भव बना दिया जाता हैं. दुनिया की तमाम ऊँची ऊँची इमारतें और ब्रिज इसके उदाहरण हैं. दुनिया के कई विकसित देशों की कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी देखने लायक हैं.

3. Medical Technology

मेडिकल टेक्नोलॉजी का हमारे जीवन पर काफी अधिक प्रभाव पड़ता हैं. यह टेक्नोलॉजी का सबसे लाभकारी प्रकार है क्योंकि यह मानव जीवन को बेहतर बनाने और विस्तारित करने में सहयोगी है. मेडिकल टेक्नोलॉजी से पूरे विश्व को काफी अधिक फायदा पहुँचा है. टेक्नोलॉजी की मदद से चिकित्सा के क्षेत्र में कई ऐसे उपकरण बनाए गए हैं जिनकी मदद से गम्भीर से गम्भीर बीमारियों को और बड़े से बड़े ऑपरेशन को आसानी से हल किया जा सकता है. मेडिकल टेक्नोलॉजी से आज किसी भी व्यक्ति के शरीर के अंदर उपस्थित रोगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर तुरंत इलाज शुरू कर सकते है.

4. Educational Technology

एजुकेशनल टेक्नोलॉजी का उपयोग विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ाने में किया जाता हैं. एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जैसी टेक्नोलॉजी के उपयोग से वर्चुअल क्लासरूम जैसी सुविधाएं हमे देखने को मिल रही हैं.अब विद्यार्थी इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं और शेक्षणिक सामग्री के लिए आसान एक्सेस कर सकते हैं. एजुकेशनल टेक्नोलॉजी का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को कक्षा में या कक्षा से बाहर विभिन्न प्रकार की तकनीकी प्रक्रियाओं और संसाधनो का प्रबंधन और निर्माण में सुधार करना है. यह उन्हें नई चीजें सीखने,नए अनुसंधान करने, डिजाइन, मूल्यांकन और उपयोग के आधार पर समस्याओं का समाधान करने और व्यक्तिगत सीखने को प्रोत्साहित करता है.

5. Information Technology

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता हैं जिसका उपयोग निरन्तर व्यापार,वाणिज्य, संचार जैसे विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है. पहले के समय में जब लोग इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से परिचित नहीं थे तो जानकारी या सूचनाओं का आदान प्रदान बिना किसी कंप्यूटर या स्मार्ट फोन के होता था. जो कि एक काफी लंबी प्रक्रिया होती थी जिसका सबसे बेहतर उदाहरण पत्र को कहा जा सकता है. जिसको भेजने और प्राप्त करने में काफी दिन का समय लग जाता था. लेकिन अब इंफॉर्मेशन एंड कॉम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी काफी ज़्यादा विकसित हो गई हैं, आज हर जगह कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग देखने को मिल रहा है. इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के आधार पर कई नई खोजे, आविष्कार होते जा रहे हैं, जिसके साथ ही इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं.

6. Artificial Intelligence

मूल रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक मशीन या किसी कंप्यूटर प्रोग्राम की सोचने और समझने की क्षमता को कहा जाता हैं. पिछले कुछ सालों में टेक्नोलॉजी को अलग ही स्तर पर ले जाने के लिए कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े कुछ वैज्ञानिकों ने आर्टिफीसियल टेक्नोलॉजी को दुनिया के समक्ष रखा था. जिसका मूल उद्देश्य ऐसे रोबोट या सॉफ्टवेयर आदि का निर्माण करना था जो एक इंसान की तरह ही किसी समस्या के आने पर सोच विचार करे और उसका हल करने की कोशिश करें. आज हम किसी न किसी माध्यम से आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं और इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं. Siri, Tesla, Google Map, Nest,  Echo Device आदि आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के ही उदाहरण हैं.

7. Robotics Technology

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी एक कंप्यूटर प्रोग्राम मशीन है. आज के समय मे रोबोटिक टेक्नोलॉजी को उपयोग कार्य को सफल बनाने और कम समय मे पूरा करने हेतु किया जा रहा है. दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में रोबोटिक टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग लिया जा रहा है क्योंकि रोबोटिक मशीनरियों से किया गया कार्य आसानी से एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से सम्भव हो जाता हैं. एक रोबोटिक मशीनरी में सेंसर सिस्टम,स्ट्रक्चर बॉडी,पॉवर सोर्सेज,ब्रेन सिस्टम आदि का उपयोग किया जाता हैं जिसकी मदद से वह किसी भी कार्य को मनुष्य की तरह ही सोच कर तथा कोई समस्या आने पर उसका हल कर सकते हैं.

Technology का हमारे जीवन पर प्रभाव 

टेक्नोलॉजी का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव देखने को मिल रहा है टेक्नोलॉजी का उपयोग हम दिन की शुरूवात से लेकर रात्रि में सोने तक करते रहते हैं. टेक्नोलॉजी के बिना जीवन जीने की कल्पना करें तो हमे एक गहरा शून्य ही दिखाई देता है. वर्तमान में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो टेक्नोलॉजी के प्रभाव से अछूता रहा है. हम चारों तरफ से टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं ऐसे में नकारात्मक और सकारात्मक दोनों ही तरह के प्रभाव हमारे जीवन में देखने को मिल रहे हैं.




Technology के फायदे और नुकसान 

वर्तमान समय में हम टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी के बिना जीवन की कल्पना भी सम्भव नहीं है. दिन की शुरुआत से लेकर रात्रि में सोने तक हम टेक्नोलॉजी का भरपूर मात्रा में उपयोग करते हैं उदाहरण के लिए अगर हमे अपने किसी रिश्तेदार परिचित से बात करना हो तो हम मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, कहि पर यात्रा करना हो तो हम कार बस,ट्रैन, हवाई जहाज आदि का उपयोग करते हैं, अंधेरा होने पर लाइट जलाते हैं ये सब टेक्नोलॉजी ही तो है.
लेकिन क्या आप जानते हैं कि टेक्नोलॉजी के हमारे जीवन पर कई अच्छे और बुरे प्रभाव भी है. आज हम आपको टेक्नोलॉजी के कुछ फायदे और नुकसान बताने वाले हैं जो कि निम्न प्रकार से है-

टेक्नोलॉजी के फायदे

1. घर बैठे टिकट बुकिंग- आज के समय में कही भी यात्रा करना हो इंटरनेट की मदद से घर बैठे टिकट बुकिंग करना सम्भव है.विभिन्न तरह की ऐप और वेबसाइट की मदद से आप ट्रैनों की स्तिथि, विलंब सम्बंधित जानकारी और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

2. घर बैठे पढ़ाई- टेक्नोलॉजी के बिना घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर पाना शायद ही कभी सम्बव हो पाता लेकिन आज स्मार्ट फोन और कंप्यूटर जैसे गेजेट्स पर इंटरनेट की मदद से कोई भी कभी भी ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकता है. अब छात्रों को महंगी कौचिंग और ट्यूशन फीस देने की आवश्यकता नहीं है.

3. वीडियो कॉल और वॉइस कॉल- अगर वर्तमान समय की बात हम करे तो शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास मोबाइल फोन न हो. जिसका उपयोग वॉइस कॉल और विडियो कॉल करने के लिए सर्वाधिक किया जाता हैं. कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने से अपने परिचितों और रिस्तेदारों से बात कर सकता है.

4.घर का काम हुआ आसान- टेक्नोलॉजी के आने से घर के सभी मुश्किल काम चुटकियों में हो जाते हैं माइक्रोवेव ओवन, मिक्सर, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि ने घरेलू कामों को आसान बना दिया है.

5. कम कीमत पर ईंधन- टेक्नोलॉजी के आने से अब कम कीमत पर ईंधन प्राप्त हो रहा है पहले एक समय था जब ईंधन के लिए पेड़ो की कटाई की जाती थी लेकिन आज टेक्नोलॉजी की बदौलत सस्ता ईंधन हमे प्राप्त हो गया है.

6. बीमारियों का ईलाज- एक समय था जब साधारण बीमारियों से भी लोग मर जाते थे लेकिन जैसे ही टेक्नोलॉजी ने मेडिकल क्षेत्र में प्रवेश किया भयंकर से भयंकर बीमारी पर भी जीत हासिल होती गई. आधुनिक चिकित्सा में रोज नये नये बदलाव हमे देखने को मिल रहे हैं जिनकी बदौलत मृत्यु दर में गिरावट आई हैं.

7. हर घर हुआ रोशन- बल्ब को अगर टेक्नोलॉजी का वरदान कहा जाए तो गलत नहीं होगा. आज टेक्नोलॉजी की वजह से हर घर मे रोशनी पहुँच पाई है और अब तो cfl और led जैसी कम खर्चीले बल्ब भी आ गए हैं जिनका लोग खूब उपयोग कर रहे हैं.
इन सबके अलावा टेक्नोलॉजी के फायदों की अगर हम बात करे तो इसके अनगिनत फायदे हैं जिन्हें लिखकर बताना शायद किसी के लिए भी सम्भव नहीं है. वर्तमान में हम जो कुछ भी हमारे आस पास देख रहे हैं उसमें टेक्नोलॉजी का सहयोग हमे देखने को मिल सकता है. टेक्नोलॉजी के बिना जीवन यापन करना हमारे लिए असंभव काम है.

 अगर हम टेक्नोलॉजी के नुकसान की बात करे तो इसके कुछ नुकसान भी हमे देखने को मिल जाते हैं. जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

टेक्नोलॉजी के नुकसान-

1.गेम्स- अगर हम टेक्नोलॉजी के नुकसान की बात करे तो मोबाइल फोन और वीडियो गेम्स इसका सबसे बढ़िया उदाहरण है. अक्सर बच्चों को गेम्स खेलना पसंद होता है लेकिन परेशानी तब बढ़ जाती हैं जब बच्चे दिन रात गेम्स खेलने के आदि हो जाते हैं. बच्चों पर पड़ने वाला टेक्नोलॉजी का यह सबसे भयंकर प्रभाव है.

2. पढ़ाई से ध्यान हटना- स्मार्ट फोन और कंप्यूटर जैसे डिवाइस आने से अब बच्चे कम उम्र में ही इनकी तरफ आकर्षित होने लगे है. सारे दिन चैटिंग, और मूवीज में अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं. जो कि निकट भविष्य में उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

3. ऑनलाइन चोरी- टेक्नोलॉजी का नुकसान यह भी हुआ है कि अब लोगो ने चोरी करने का नया तरीका खोज लिया है. ऑनलाइन ठगी के शिकार लोग अक्सर हमे देखने को मिल जाते हैं जैसे जैसे टेक्नोलॉजी लोगों की पहुँच में आती गई है कुछ लोगों ने इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

4. घातक बीमारियां-  मोबाइल फोन रेडियेशन के बारे में आप सभी ने सुना होगा. इससे कुछ भयंकर बीमारियां भी हो जाती हैं. जिनमे केंसर एक मुख्य बीमारी है. यह भी मानव जाति के लिए टेक्नोलॉजी से होने वाला एक नुकसान साबित हुआ है.

5. सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल- कुछ ऐसे लोग भी है जो सोशल मीडिया पर गलत चीजों का प्रचार प्रसार करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है इस तरह की हरकतों से समाज पर गलत असर पड़ता है. यह सब करना दंडनीय अपराध है.

इस तरह से यदि देखा जाए तो टेक्नोलॉजी के होने से अनगनित नुकसान भी हुआ करते हैं. यदि फिर भी हम विवेक के साथ टेक्नोलॉजी का उपयोग करे तो हम देख सकते हैं कि टेक्नोलॉजी से नुकसान कम और फायदे अधिक है.


अर्थव्यवस्था में Technology का योगदान

अर्थव्यवस्था में यदि टेक्नोलॉजी के योगदान कि अगर हम बात करे तो टेक्नोलॉजी और आर्थिक विकास को एक- दूसरे का पूरक कहना गलत नहीं होगा क्योंकि आर्थिक विकास दर को बढ़ाने का एक मात्र स्त्रोत टेक्नोलॉजी ही है. टेक्नोलॉजी उपयोग के निरन्तर सुधारों ने आईटी और निर्माण क्षेत्र के साथ साथ ऊर्जा, रक्षा और लॉजिस्टिक्स में व्रद्धि के अवसरों का भी रास्ता दिखाया है. टेक्नोलॉजी के कारण देश की अर्थव्यवस्था बढ़ोतरी के रास्ते पर आ गई है और कृषि, सेवा और निर्माण जैसे अनगिनत क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. 

National Technology Day से जुड़ी कुछ खास बातें

भारत मे National Technology Day को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रत्येक वर्ष 11 मई को आयोजित किया जाता हैं. इस दिन की शुरुआत 11 मई 1998 में हुई थी. सफल परमाणु परीक्षण के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने इस को National Technology Day के रूप में मनाने की घोषणा की थी. तब से आज तक यह दिन प्रत्येक भारतीय के लिए एक गर्व का दिन होता है यह दिन पूरी दुनिया को सन्देश देता है कि भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में किसी भी तरह से पीछे नहीं है और निरन्तर प्रगति कर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ताकतवर और मजबूत बनता जा रहा है. हर साल इस दिवस पर वैज्ञानिकों को उनके योगदान के लिए पुरस्कृत किया जाता हैं.

समाप्ति
अभी आपने जाना Technology का हिंदी अर्थ Technology Meaning in hindi यदि अब भी आपके मन मे टेक्नोलॉजी से जुड़ा कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं. हमे पूरी आशा है कि यह आर्टीकल आपको काफी पसंद आया होगा. यदि यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो कृपया अपने सोशल मीडिया पर दोस्तों और परिचितों के साथ जरूर शेयर करें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post