WiFi नेटवर्क कैसे काम करता है?WiFi नेटवर्क से जुड़ी समस्त जानकारी

WiFi नेटवर्क कैसे काम करता है?WiFi नेटवर्क से जुड़ी समस्त जानकारी

हेलो दोस्तों। आज हम बात करने वाले हैं WiFi नेटवर्क के बारे में। आप सभी WiFi नेटवर्क से परिचित होंगे। लेकिन क्या आप जानते है, WiFi नेटवर्क क्या है? WiFi नेटवर्क किस तरह काम करता है। WiFi से जुड़ी समस्त जानकारियो को प्राप्त करने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और यदि आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आए तो सोशल मीडिया एकाउंट पर भी शेयर करे।


WiFi kaise kaam karta hai, WiFi ka pura naam,WiFi problem solution in Hindi
WiFi Network Information

WiFi नेेेटवर्क क्या है?

यह एक wireless networking teconology है। जिसमें हम इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। WiFi की मदद से हम इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। wireless और HiFi से मिलकर WiFi शब्द बना है। जिसका मतलब होता है wireless Fidelity.

WiFi की मदद से हम अपने किसी भी कंप्यूटर, स्मार्ट फोन, लैपटॉप आदि में बिना किसी तार की मदद से इंटरनेट सुविधा का आनंद ले सकते हैं। WiFi का सबसे बडा फायदा यह है कि इसकी मदद से Share it और Xender जैसी वीरेलेसली डाटा ट्रांसमिट ऐप का यूज़ किया जा सकता है।


WiFi नेटवर्क किस तरह काम करता है?

आज कल सभी स्मार्ट फोन,लैपटॉप आदि में WiFi की सुविधा होती हैं और साथ ही हॉटस्पॉट का भी उपयोग किया जा सकता है। ऐसे में यदि हमे किसी भी एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन देना है तो सबसे पहले WiFi ऑन करे और दूसरी डिवाइस में डाटा कनेक्शन के साथ साथ हॉटस्पॉट ऑन करे। अब पास ही अवेलेबल कनेक्शन को WiFi शो कर देता है। यहाँ से हम उस कनेक्शन को WiFi की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं। कई बार WiFi कनेक्ट करते समय हमें कनेक्शन सिक्योर नज़र आता है ऐसे में WiFi पासवर्ड डालना जरूरी हो जाता है।

समाप्ति

अभी आपने WiFi नेटवर्क से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियो के बारे में पढा। अगर WiFi नेटवर्क से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो हमे कंमेंट करके जवाब पूछ सकते हैं।


Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post