Koo App क्या है? कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी

Koo App क्या है? कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी

जब से भारत सरकार ने चाइनीस ऐप्स को बेन किया है तब से कई भारतीय ऐप डेवेलपर्स विदेशी ऐप्स का विकल्प तैयार करने में पूरी तरह से जुट गए हैं. इसी बीच हमे एक और नई भारतीय ऐप के बारे में सुनने को मिल रहा है जिसे नाम दिया गया है Koo App. जिसे ट्विटर के अल्टरनेटिव के रूप में पहचान मिल रही हैं.

दोस्तों क्या आप जानते हैं Koo App क्या है, कैसे इस्तेमाल करें. अगर नहीं पता तो कोई बात नही आज इस आर्टीकल में हम आपको Koo App से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं.
Koo App क्या है? कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी, Koo App किस देश का है, Koo App का मालिक कौन हैं,Koo App का मालिक कौन हैं
Koo App क्या है? कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी

Koo App क्या है

Koo App एक भारत का सबसे बड़ा माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं. जिनमे तेलगु,गुजराती,आसामी, ओड़िया,पंजाबी,मराठी,कन्नड़ आदि मौजूद हैं. इस ऐप में आप अपनी पसंदीदा भारतीय भाषा में खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं और अन्य लोगों से जुड़ सकते हैं. जहाँ अलग अलग मुद्दों और विषयों को लेकर आप अपने ओपिनियन और व्यूज दे सकते हैं.इस पर एकाउंट बनाकर अपने विचारों का साझा देश और दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं तथा अपने मनपसंद एक्टर/एक्ट्रेसस, क्रिकेटर, सेलेब्रिटीज़, पॉलिटिशियन्स आदि को फॉलो कर उनके विचारों को जान सकते हैं.
ट्विटर की तरह इस ऐप में भी एक यूजर दूसरे यूजर से DMs चैट कर सकता है और पोस्ट,वीडियो,फोटोज आदि को शेयर कर सकता है. इस ऐप का इस्तेमाल करने पर आप सभी प्रकार की सूचनाओं से पूरी तरह अवगत रहते हैं. इसका इंटरफेस काफी इजी बनाया गया है ताकि हर कोई इस ऐप को आसानी से काम ले सके. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि खुद हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी मन की बात में इस ऐप का जिक्र कर चुके हैं. फिलहाल भारत मे Koo App को Twitter के बेस्ट अल्टरनेटिव ऐप के रूप में देखा जा रहा है. इसलिए इसको भारत का ट्विटर भी कहा जाता है. इस ऐप को iOS,Android और Web के जरिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Koo App किस देश का है

यह ऐप पूरी तरह से भारतीय ऐप है तथा इसका मुख्यालय बेंगलुरु,कर्नाटक में मौजूद है. इस ऐप का निर्माण आत्मनिर्भर भारत की योजना के अंतर्गत किया गया है. जिसने अगस्त 2020 में हुए आत्म निर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज को जीता है,फिलहाल इस ऐप के 5 मिलियन से भी अधिक डाऊनलोड किए जा चुके हैं और साथ ही यह ऐप प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग लिए हुए हैं. वर्तमान में हमारे देश की कई बड़ी हस्तियां और सेलेब्रेटी इसका उपयोग कर रहे हैं और अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं.

Koo App का मालिक कौन हैं

यह ऐप पूरी तरह से भारतीय है तो जाहिर सी बात है इसके मालिक भी भारतीय ही है. इस ऐप के फाउंडर्स  Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka है. इन दोनों के द्वारा 1 मार्च 2020 को इस प्लेटफार्म का निर्माण किया गया तथा वर्तमान में Aprameya Radhakrishna इसके CEO है.

Koo App कैसे डाऊनलोड करें

इस ऐप को प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है या आप नीचे सिम्पली डाऊनलोड बटन पर क्लिक कर सकते हैं-

Click here



अब ऐप इनस्टॉल होने पर ओपन करें और भाषा को सेलेक्ट करे.
अगले पेज पर मोबाइल नंबर इंटर करे और प्रोसीड पर क्लिक करे,अब OTP प्राप्त होने पर इंटर कर अपना नम्बर वेरीफाई करे.यदि आप चाहे तो अपना ईमेल आईडी दी दर्ज कर सकते हैं.
इसके बाद अपनी प्रोफाइल इमेज को सेलेक्ट करें और कंटिन्यू पर क्लिक करे.
आपका एकाउंट रेडी हो चुका है अब आप Koo App का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं.

दोस्तों अभी आपने जाना Koo App क्या है, कैसे इस्तेमाल करें. अगर आप इस ऐप के विषय में अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं. यदि आपको हमारा आज का यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर अन्य दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post