मानव शरीर पर Mobile Addiction से होने वाली 10 बीमारिया व उनसे बचाव

मानव शरीर पर Mobile Addiction से होने वाली 10 बीमारिया व उनसे बचाव

विश्व की आबादी का लगभग 70 प्रतिशत भाग Mobile का उपयोग कर रहा है और यह आंकड़ा निरन्तर बढ़ता जा रहा है और इस प्रकार हमारी टेक्नोलॉजी भी उन्नति करती जा रही है परन्तु मानव शरीर ने अब तक इतनी उन्नति नही की है कि वह इस टेक्नोलॉजी के बढ़ते दबाव को सह सके। इसी वजह से हमारे शरीर पर Mobile Addiction के कारण विपरीत प्रभाव देखने को मिलते हैं।आज हम इनमे से 10 प्रमुख प्रभाव या बीमारियों की जानकारी व बचाव के बारे में बात करने वाले हैं-




आँखे कमजोर होना- Mobile पर चैट करते समय या वीडियो देखते समय हमारा पूरा ध्यान Mobile स्क्रीन पर केंद्रित होता है और हम कई घंटों तक बिना पलकें झपकाए ऐसा करते रहते हैं.ऐसा करने पर हमारी आंखों का तापमान बढ़ने लगता है,आंखों की नमी कम होने लगती है, आंखों में जलन का अनुभव होने लगता है, हमे धुन्दला दिखाई देने लगता है और सबसे अधिक प्रभाव लेट कर Mobile का निरन्तर उपयोग करने से होता है हमारी देखने की क्षमता कम होने लगती है। 
कई बार हमारी एक आँख पर इसका अधिक प्रभाव पड़ता हैं क्योंकि रात में अंधरे में जब हम करवट लेकर Mobile का उपयोग करते हैं तब इसका असर हमारी एक ही आँख के रेटिना पर अधिक पड़ता है जो हमारे लिए बहुत हानिकारक है।यह समस्या बच्चों में अधिक देखने को मिलती हैं।


बचाव- आंखों को Mobile से होने वाले हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए आवश्यक है कि Mobile का अधिक समय तक लगातार उपयोग करने से बचे.Mobile पर जब भी कोई कार्य करे तब अपनी पलकों को समय समय पर झपकाते रहे जिससे उनमे नमी बनी रहे. अपनी दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़कर अपनी बन्द आंखों पर रखे जिससे उनमे दर्द का अनुभव ना हो. रात्रि में अधिक समय तक Mobile का उपयोग नही करे. लेटकर या आँखों के नजदीक रख कर कभी भी Mobile का उपयोग नही करे. जब भी Mobile का उपयोग करे तब अपनी आंखों और Mobile screen बीच दूरी बनाकर रखे। ऐसा करके Mobile से हमारी आँखों पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों को रोका जा सकता है।



सुनने की शक्ति कम होना- Mobile पर कई लोग अधिक समय तक बाते करते रहते हैं जिसके कारण कान के पास रेडिएशन लगातार बना रहता है जो हमारी सुनने की शक्ति को प्रभावित करता है Mobile पर अधिक समय तक बाते करते रहने से हमारी सुनने की क्षमता कम होती है. लगातार Mobile पर बात करने से हमारे कान में दर्द होने लगता है तथा बहरेपन की समस्या उत्पन्न हो होती है।

बचाव- कानो को Mobile के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए आवश्यक है,कि अनावश्यक कॉल पर अधिक बाते करने से बचे. Text messages द्वारा ही उत्तर देने की कोशिस करे. जब भी Mobile पर कॉल करे या रिसीव करे तब Bluetooth ear phone,ear phone का इस्तेमाल करे या फिर स्पीकर पर बात करे. चार्ज करते समय कभी भी अपने Mobile पर बात नही करे क्योकि Mobile की बेटरी चार्ज होते समय उसका ताप अधिक होता है और यदि उस समय Mobile पर बात करते हैं तो इसका विपरीत प्रभाव हमारे कानो पर पड़ता है. इन सभी बातों का ध्यान रखने पर Mobile के हानिकारक प्रभाव से अपने कानों को बचाया जा सकती हैं।



मस्तिष्क पर Mobile का प्रभाव- Mobile का हानिकारक प्रभाव मस्तिष्क पर भी होता है जिससे हमारी सोचने समझने की शक्ति कम होती है. Mobile पर बात करते समय जब Mobile सिर के पास होता है तब हमारे मस्तिष्क में रेडिएशन की मात्रा का प्रवाह होता है जो कि मस्तिष्क के लिए बहुत हानिकारक होती है जिसके कारण मस्तिष्क सम्बंधित कई बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं।


बचाव- मस्तिष्क को Mobile के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए आवश्यक हैं कि रात्रि में सोते समय कभी भी Mobile को अपने सिर के पास नही रखे.अनावश्यक कॉल पर लम्बी बातें नही करे. रात्रि में सोते समय Mobile के Call या social media sites पर की हुई बातो के बारे में विचार नही करे. Mobile पर जब भी बात करे तब ear phone या Bluetooth ear phone का उपयोग करे.Mobile गेम्स आदि में ज़्यादा रुचि ना रखे और Mobile का अनावश्यक उपयोग करने से बचे और दिमाग शान्त रखने की कोशिश करे।



गर्दन व पीठ में दर्द- जब भी हम Mobile पर चैट करते हैं तब हमारी गर्दन व पीठ झुकी हुई होती हैं तथा बाइक या कार चलाते समय Call आने पर हम गर्दन में Mobile लगा कर कई घंटों तक बातें करते रहते हैं ऐसा लगातार करते रहने पर गर्दन व पीठ में दर्द की शिकायत होने लगती है जो कि बाद में गम्भीर समस्या बन जाती हैं।


बचाव- Mobile से होने वाले गर्दन व पीठ दर्द से बचाव के लिए जरूरी है कि Mobile पर अनावश्क Chat नही करे जब भी Mobile का उपयोग करे तब गर्दन व पीठ को सीधा रखें। वाहन चलाते समय जरूरी होने पर ही Call रिसीव करे या वाहन रोक कर Call का उत्तर दे. गर्दन में Mobile लगा कर बाते ना करे.इस प्रकार Mobile द्वारा गर्दन तथा पीठ में होने वाले दर्द से बचाव किया जा सकता हैं।



अंगुलियों व अंघुटे में दर्द -आजकल हर Mobile में touch screen होता हैं या फिर keypad का इस्तेमाल किया जाता है और इस कारण हाथों की अंगुलियों व अंघुटे का इस्तेमाल अधिक होता है जिससे उनमे दर्द व खुजली होने लगती हैं जब भी हम Mobile पर Chat करते हैं या call करते हैं या फिर कोई वीडियो देखते हैं तब हम Mobile को हाथो से बहुत देर तक पकड़कर रहते हैं. Chat करते समय दोनों हाथों के अंघुटे का अधिक प्रयोग होता है और जब लगातार ऐसा किया जाता है तो उनमे दर्द का अनुभव होने लगता हैं।

बचाव- अंगलियो व अंघुटे को Mobile के कारण होने वाले दर्द से बचाने के लिए जरूरी है कि Mobile को अनावश्यक हाथ में नही पकड़े रहे तथा आवश्यक होने पर ही मोबाइल पर Chat करे. बिना वजह Mobile Screen को स्क्रॉल नही करते रहे.इस प्रकार Mobile के कारण अंगुलियों व अंघुटे में होने वाले दर्द से बचा जा सकता हैं।



अनिंद्रा रोग- कई बार Mobile का रात में अधिक उपयोग करने से अनिंद्रा रोग का खतरा भी बढ़ जाता है लगातार कई दिनों तक नही सोने पर पागलपन जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं.Mobile पर लगातार video देखने या Chat करने से अनिंद्रा का खतरा अधिक हो जाता हैं।Mobile पर लगातार games खेलना भी अनिंद्रा रोग का प्रमुख कारण है।

बचाव- Mobile के कारण होने वाले अनिंद्रा रोग से बचाव के लिए जरूरी है कि दिन अथवा रात्रि में Mobile का अनावश्यक उपयोग नहीं करे. रात्रि में Mobile को switch off रखे और पर्याप्त नींद ले. जब भी रात्रि में सोने का समय हो कम से कम 30 मिनट पहले Mobile का उपयोग करना बंद करदे। Mobile पर की हुई Chat या Call के बारे में रात्रि में सोते समय विचार ना करे.नींद नही आने पर मनपसंद Books पढ़े. रात्रि में यदि सोते समय आँख खुल जाए तो कभी भी Mobile छेड़ना शुरू ना करे. Mobile पर Games खेलने में रुचि ना रखे.ऐसा करके आप अनिंद्रा जैसे रोग से खुद को बचा सकते हैं।



सिर दर्द रोग- कई बार Mobile पर लगातार Chat करने Games खेलने या Call पर बात करते रहने से सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है.आजकल Mobile पर Games खेलना तथा video देखना सभी पसंद करते हैं और यह इतना ज़्यादा पसंद किया जाता है कि कई घण्टो तक लगातार लोग अपने Mobile पर games अथवा video देखने मे व्यस्त रहते हैं ऐसा प्रतिदिन करने पर सिर दर्द की समस्या शुरू हो जाती हैं।

बचाव- Mobile से होने वाले सिर दर्द से बचाव के लिए जरूरी है कि कोई भी game या video को देखने के लिए Mobile का उपयोग नही करे. ज़्यादा समय तक Mobile screen को नही देखे. रात्रि में अंधरे में mobile का उपयोग नही करे. Mobile Display के Brightness level को कम रखे.अधिक समय तक Mobile पर Chat नही करे.Mobile के सभी fonts बड़े आकार में रखे क्योकि उनको देखने समझने में हमे आसानी होती हैं।

हार्ट अटैक की समस्या- Mobile के लगातार उपयोग करने से तथा हमेशा अपनी ऊपर की जेब मे रखने से हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती हैं इसका प्रमुख कारण है Mobile सिग्नल के वक़्त आने वाली हानिकारक रेडिएशन तरंगे।जब भी Mobile पर कोई call आता है तब इन तरंगों का प्रवाह अधिक हो जाता है जिसके कारण हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती हैं।

बचाव- कभी भी Mobile को अपनी ऊपरी जेब मे ना रखे हो सके तो Mobile को खुद से 3-4 फिट की दूरी पर रखे और काम आने पर ही Mobile हाथ मे ले तथा कार्य पूरा हो जाने पर वापस रख दे. रात में Mobile switch off करदे या फिर अपने पास रखकर कभी नही सोए।



लौ इम्युनिटी-आजकल Mobile के बढ़ते उपयोग के साथ साथ लोगों में लौ इम्युनिटी देखने को मिल रही हैं जिसका प्रमुख कारण है Mobile में अत्यधिक व्यस्त रहना.Mobile में व्यस्त रहने के कारण अधिकतर लोगों द्वारा खानपान तथा व्यायाम को विशेष महत्व नही दिया जाता हैं जिसके कारण उनका शरीर कमजोर हो जाता हैं तथा कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता हैं।

बचाव- लौ इम्युनिटी से शरीर को बचाने के लिए आवश्यक है कि भोजन करते समय या व्यायाम करते समय अपने Mobile का उपयोग नहीं करे. जब भी भोजन करे तब Mobile को खुद से दूर रखें तथा अपना पूरा ध्यान भोजन में रखे. व्यायाम करते समय भी Mobile का उपयोग नही करे।



कैंसर रोग का खतरा- Mobile का अत्यधिक उपयोग करते रहना कैंसर जैसे गंभीर रोग का कारण भी हो सकता हैं.Mobile द्वारा रेडिएशन तरंगों को हमेशा ग्रहण किया जाता रहता है जिसके कारण इसका सीधा असर हमारे शरीर के विभिन्न भागों पर पड़ता है और कई बार कैंसर तथा ब्रेन ट्यूमर रोग भी होने का खतरा बढ़ जाता है।

बचाव-कैंसर जैसे गम्भीर रोग से बचने के लिए आवश्यक है कि Mobile को खुद से कुछ दूरी पर रखे.रात्रि में bedroom में Mobile कभी भी नही रखे. समय समय पर रेडिएशन की जांच *#07# से करते रहे यदि यह 2 से अधिक है तो Mobile से स्वयं को दूर रखें. आवश्यकता होने पर ही Mobile का उपयोग करे. Mobile पर फिजूल बाते ना करें।

1 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post