What is Mobile Addiction- मोबाइल की लत क्या है?

What is Mobile Addiction- मोबाइल की लत क्या है?

दोस्तो आज हम यहाँ Mobile Addiction के बारे में बात करने जा रहे हैं। लत किसी भी चीज की हो बुरी होती हैं। कोई इंसान नसा करता है, शराब पीता हैं, धूम्रपान करता हैं या फिर दिन भर टेलीविजन देखने मे खुद को व्यस्त रखता है और इनमे इतना उलझ जाता है कि मानव जीवन का आनंद लेना तक भूल जाता है। इन आदतों को ही  सर्वोपरी मान लेता है। उसे यही लगता हैं कि जब भी वह इन आदतों से खुद को दूर करने की सोचेगा। निरासा ही हाथ लगनी हैं। इन सभी समस्याओं के बाद Mobile Addiction की समस्या आती है।
 इस टॉपिक पर आप सभी से बात करने का विचार मेरे मन मे तब आया।जब मैंने किसी न्यूज़ में एक 16  वर्ष के बच्चे का Mobile पर गेम खेलते हुए मर जाने के बारे में सुना। बाद में  एक और 11 वी कक्षा में पढ़ रहे बच्चे का किसी प्रस्सीद न्यूज़ चैनल पर इंटरव्यू देखा । उस बच्चे की बातों ने अधिक सोचने के लिए मुझे प्रेरित किया । उस बच्चे का कहना था - मैं प्रतिदिन नियमित रूप से अपने Mobile पर एक बहुत प्रशीद गेम खेलता हु और यह मुझे बहुत ज़्यादा पसन्द है गेम खेलते वक़्त  लगता हैं जो भी गेम में हो रहा है, वो मेरे द्वारा की गई प्रतिक्रिया है और कहि ना कही गेम में होने वाली हिंसा मुझे पसंद है। उस बच्चे का कहना था कि माता-पिता मना करते हैं तब भी मैं उनसे छुपकर रात में गेम खेलता हु। यह गेम मेरे जीवन का हिस्सा बन चूका है और इसको खेले बिना मैं नही रह सकता। रिपोर्टर ने जब बच्चे के माता-पिता से बात की तो उनका कहना था कि Mobile दिलाना हमारी मजबूरी थी, क्योंकि सोसाइटी में सभी बच्चो के पास है। उन्होंने बताया Mobile दिलाने से पहले तक उनके बच्चे का अधिकतर समय पढ़ाई में निकलता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। उनका कहना था कि वह Mobile Addiction का शिकार बन चुका है। और इसकी तरह ना जाने कितने ही बच्चे दिनों -दिन इसका शिकार होते जा रहे हैं। वक़्त रहते हमे यह सोचना जरूरी है कि कहि हमारा बच्चा भी तो Mobile Addiction का शिकार तो नही बन रहा।


What is Mobile Addiction- मोबाइल की लत क्या है?
Mobile Addiction




 Mobile Addiction क्या है?


हमेशा एक साथी की तरह Mobile को अपने साथ रखना,कभी भी कही भी अनावश्यक Mobile का प्रयोग करते रहना,प्रतिदिन बिना किसी कारण Mobile की स्क्रीन को स्क्रोल करना,लोगो के समूह में Mobile प्रयोग नही कर पाने पर खुद को असहज महसूस करते रहना,रात में सोने से पहले तक और सुबह उठते ही Mobile का का उपयोग शुरू कर देना, खाना खाते वक़्त या किसी से बात करते वक़्त अपने Mobile का उपयोग करते रहना, अनावश्यक कॉल या मेसेज पर तुरंत अपनी प्रतिक्रिया देना,किसी भी कार्य को करते वक़्त Mobile की जरा सी हलचल से ध्यान आकर्षित होना ।

यह सभी Mobile Addiction की पहचान है और समय रहते यदि बच्चो को इससे बचाया नहीं गया तो एक दिन हमे इसका नुक्सान किसी ना किसी रूप में उठना ही पड़ेगा। 

धन्यवाद मेरे दोस्तों मेरा लेख पढ़ने के लिए में आशा करता हूँ कि आप मेरी जानकारी और सुझाव को पाकर Mobile Addiction से अपने बच्चो को बचाए रखने में सफल होएंगे। 

3 Comments

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post