Topology Network किसे कहते हैं?ये कितने प्रकार के होते हैं?

Topology Network किसे कहते हैं?ये कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों आपने Topology Network के बारे में तो जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं?Topology Network किसे कहते हैं?ये कितने प्रकार के होते हैं? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमनें Topology Network से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.
topology network kise kahate hai, topology network kitne prakar ke hote hai, topology network ki janakri, types of topology network in hindi,
Topology Network किसे कहते हैं?ये कितने प्रकार के होते हैं?


Topology Network किसे कहते हैं?

नेटवर्क में कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए कई भिन्न भिन्न योजनाए होती हैं. इस प्रकार की योजना को Topology Network कहते हैं. इसके कई लाभ व हानियाँ होती हैं. टोपोलॉजी नेटवर्क मुख्य रूप से तीन तरह की होती हैं.

Topology Network कितने प्रकार के होते हैं?

Topology Network तीन प्रकार की होती हैं जिनके नाम Star Topology Network, Bus Topology Network और Ring Topology Network हैं तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

Star Topology Network किसे कहते हैं?

Star Topology Network में कंप्यूटर से भेजे जाने वाले सन्देश हब तक जाते हैं तथा वहाँ से उस कंप्यूटर तक जाते हैं जिसके लिए सन्देश भेजे गए हैं. इस Topology Network में सभी कंप्यूटर एक केंद्रीय यंत्र हब से जोड़ दिए जाते हैं. Star Topology Network में एक कंप्यूटर खराब होने पर भी नेटवर्क चलता रहता हैं लेकिन इस नेटवर्क में केबल का अधिक उपयोग किया जाता हैं.

Bus Topology Network किसे कहते हैं?

Bus Topology Network में कंप्यूटरों को एक मुख्य केबल यानी ट्रंक केबल से जुड़े होते हैं. इस तरह के Topology Network में डाटा भेजने वाला कंप्यूटर से डाटा सभी कंप्यूटरों पर भेजा जाता हैं लेकिन डाटा उस ही कंप्यूटर को मिलता हैं जिसका एड्रेस डाटा दिया जाता हैं. Bus Topology Network में एक कंप्यूटर के खराब होने से नेटवर्क पर कोई फर्क नहीं पड़ता हैं लेकिन इसकी सबसे बड़ी कमी ये हैं कि एक बार में सिर्फ एक ही कंप्यूटर पर डाटा भेजा जा सकता हैं.

Ring Topology Network किसे कहते हैं?

Ring Topology Network में एक केबिल होती हैं जो सीधे तौर पर कंप्यूटरों को जोड़ती हैं. इसमें केबल जिस कंप्यूटर से शुरू होती हैं उसी पर आकर समाप्त होती हैं. इस Topology Network में डाटा का आदान प्रदान तेज गति से होता हैं लेकिन एक कंप्यूटर खराब होने पर पूरा नेटवर्क प्रभावित होता हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Topology Network किसे कहते हैं?ये कितने प्रकार के होते हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post