Computer Network किसे कहते हैं?कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

Computer Network किसे कहते हैं?कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

दोस्तों आपने Computer Network के बारे में तो जरूर सुना होगा. कंप्यूटर नेटवर्क से कई लाभ हैं इससे फ़ाइल शेयरिंग काफी आसान हो जाती हैं और Computer Network की मदद से बड़ी से बड़ी फाइलें भी आसानी से शेयर की जा सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Computer Network किसे कहते हैं?कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार कितने हैं? अगर नहीं जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको Computer Network से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

Computer Network की सहायता से महंगे डिवाइसेज का भी यूज़ आसान हो जाता हैं प्रिंटर, स्कैनर यदि सर्वर से जुड़े हैं तो किसी भी Computer से प्रिंटिंग कराई जा सकती हैं. इसे रिसोर्स शेयरिंग कहा जाता हैं. इसके अलावा यदि Computer हार्ड डिस्क में स्टोरेज कम पड़ रहा हैं तो भी Computer Network की मदद से दूसरे कंप्यूटर में डाटा स्टोर कराया जा सकता हैं. ऐसे में Computer Network के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
computer network kise kahate hai, computer network kitne prakar ke hote hai, types of computer network,computer network ki jankari, computer network in hindi, computer network ke prakar, कंप्यूटर नेटवर्क, lan network, wan network, man network
Computer Network किसे कहते हैं?कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार


Computer Network किसे कहते हैं?

Computer Network एक से अधिक कंप्यूटरों का समूह होता हैं जो आपस में जुड़े होते हैं कंप्यूटर नेटवर्क में एक कंप्यूटर सर्वर की तरह कार्य करता हैं सर्वर Computer Network का सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर होता हैं. सर्वर पर कार्य करते हुए यूजर अन्य सभी कंप्यूटर जो कि उस सर्वर से जुड़े हो को भी नियंत्रित कर सकता हैं. जो कंप्यूटर सर्वर कंप्यूटर से जुड़े होते हैं उन्हें नोड्स कहा जाता हैं. ये सभी मिलकर Computer Network का निर्माण करते हैं.

Computer Network के प्रकार कितने हैं?

Computer Network मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं जिनमें Local Area Network, Metropoliation Area Network और Wide Area Network प्रमुख हैं इन्हें LAN, MAN और WAN भी कहा जाता हैं तो चलिए इन सभी Computer Network के प्रकार से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लेते हैं.

LAN किसे कहते हैं? Local Area Network

Local Area Network में एक सर्वर कंप्यूटर होता हैं जिससे बाकी सभी कंप्यूटर जुड़े हुए होते हैं. LAN एक छोटा नटवर्क होता हैं जो कि एक कमरे या बिल्डिंग के अंदर तक ही सीमित होता हैं. इस Computer Network में कंप्यूटर केबल के द्वारा जुड़े होते हैं और डाटा की प्रवाह गति 10 से 100 मेगा बाईट पर सेकंड तक की होती हैं. LAN कुछ किलोमीटर दूर तक ही सीमित होता हैं.

MAN किसे कहते हैं? Metropolition Area
Network

Metropolition Area Network का उपयोग किसी बड़ी कंपनी या बैंक आदि में एक ही शहर में स्थित ब्रांचों के कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता हैं. ये Computer Network 100 से 200 किलोमीटर दूर तक फैला होता हैं. MAN नेटवर्क का सबसे बढ़िया उदाहरण शहर में कार्य कर रही ट्रैफिक सिग्नल लाइटे हैं.

WAN किसे कहते हैं? Wide Area Network

Wide Area Network का सबसे बढ़िया उदाहरण इंटरनेट हैं. ये Computer Network हजारों किलोमीटर दूर तक फैला होता हैं. WAN के अंदर दो मुख्य कारक होते हैं- डाटा प्रवाह के लिए तारे या स्विच. स्विच एक तरह के ट्रेंड कंप्यूटर होते हैं जो कि दो अथवा दो से अधिक तारों के बीच मे लगे होते हैं. जब एक अंदर आने वाले तार से डाटा आता हैं तो स्विच उसे डाटा प्रवाह के लिए उस तारे को चुन लेता हैं जहाँ पर डाटा जाना होता हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Computer Network किसे कहते हैं?कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार कितने हैं?अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post