Cable कितने तरह की होती हैं?

Cable कितने तरह की होती हैं?

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि नेटवर्क पर कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए Cable का उपयोग किया जाता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं?Cable कितने तरह की होती हैं? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमनें Cable से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Cable का मुख्य रूप से उपयोग नेटवर्क में कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए किया जाता हैं. समय के साथ Cable के उपयोग और बनावट में निरन्तर बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इसी वजह से Cable के बारे में विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
cable kitne tarah ki hoti hai, computer cable ki jankari, types of cable in hindi, cable ke prakar
Cable कितने तरह की होती हैं?

Cable कितने तरह की होती हैं?

Cable तीन तरह की होती हैं जिनके नाम ट्विस्टेड पेयर केबिल, को-एक्सिल केबिल और फाइबर ऑप्टिकल केबिल हैं नीचें हम आपको इन सभी Cable के बारे में थोड़ी विस्तार से जानकारी दे रहे हैं-

Twisted Pair Cable किसे कहते हैं?

ये Cable किसी छोटे नेटवर्क के लिए अधिक उपयोगी होती हैं. Twisted Pair Cable सबसे सस्ती और कई सालों से उपयोग हो रही सबसे पुरानी Cable हैं. इसमें तांबे की दो तार आपस में लिपटी हुई रहती हैं.

Co-axial Cable किसे कहते हैं?

ये Cable महंगी लेकिन कार्य में बढ़िया मानी जाती हैं. Co-axial Cable में एक या एक से अधिक तारे किसी सुरक्षित कवर में रहती हैं.

Fiber Optic Cable किसे कहते हैं?

ये महंगी लेकिन सबसे उपयोगी Cable का प्रकार हैं. इसमें डाटा सबसे तेज गति से प्रवाहित होता हैं. Fiber Optic Cable प्लास्टिक अथवा शीशें की बनी हमारे बालों जिनती पतली होती हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Cable कितने तरह की होती हैं?अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post