BSNL किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

BSNL किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आप BSNL कंपनी के बारे में जानते ही होंगे. यह एक बहुत बड़ी दूरसंचार कंपनी हैं जिसके वर्तमान में करोड़ों यूजर्स हैं. यह कंपनी सबसे सस्ते और किफायती ऑफर समय-समय पर अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं? BSNL किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने BSNL कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

BSNL का पूरा नाम Bharat Sanchar Nigam Limited हैं. जिसे अंग्रेजी में इंडियन कम्युनिकेशन कॉर्पपोरेशन लिमिटेड भी कहते हैं. BSNL कंपनी की शुरुआत 13 सिंतबर सन 2000 में हुई थी. यह कंपनी हमारे देश में इंटरनेट, मोबाइल और लैंडलाइन से जुड़ी सेवाओं के लिए काफी लोकप्रिय हैं. BSNL देश में कार्यरत सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी हैं जो शहरों तथा ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ने में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं. यह दुनिया की 7वी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी हैं. BSNL लगभग सभी प्रकार की दूरसंचार सेवा प्रदान करती हैं. इसकी प्रमुख सेवाएं फिक्स लाइन, सेलुलर मोबाइल फोन सेवा, इंटरनेट, आई एन, ब्रॉडबैंड, 3जी, 4जी सेवा, सिम कार्ड हैं. ऐसे में BSNL के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
bsnl kis desh ki company hai, bsnl ka malik kaun hai, bsnl company details in hindi, bsnl company ki jankari, bsnl kaha ki company hai, bsnl onwer, bsnl company
BSNL किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

BSNL किस देश की कंपनी हैं?

BSNL भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी हैं. इसका मुख्यालय जनपथ, नई दिल्ली में हैं. BSNL भारत का सबसे पुराना दूरसंचार सेवा प्रदाता हैं. यह उन मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों में से पहली हैं जिसने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए इनकमिंग कॉल पर लगने वाले शुल्क को पूरी तरह से माफ कर दिया था जिसके कारण यह भारत में काफी विश्वसनीय नेटवर्क हैं.

BSNL का मालिक कौन हैं?

BSNL कंपनी का मालिक गवर्नमेंट ऑफ इंडिया हैं. यह भारत सरकार की दूरसंचार सेवा हैं. इसके सीईओ प्रवीण कुमार पुरवार हैं. यह भारत का सबसे पुराना और सर्वश्रेष्ठ टेलिकम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर हैं जिसका इतिहास ब्रिटिश शासन के समय से जुड़ा हैं. सन 1850 में टेलीग्राफ का कार्य प्रारम्भ हुआ था जिसे सन 1980 में BSNL यानी भारत संचार निगम लिमिटेड ने संभाल कर देश में कम्युनिकेशन का काम जारी रखा था. इस प्रकार BSNL तब से लेकर आज तक भारत सरकार के द्वारा संचालित की जा रही हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि BSNL किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे. इस ब्लॉग वेबसाइट की स्थापना के पीछे हमारा उद्देश्य अपने पाठकों तक रोज नई-नई जानकारी पहुँचाना हैं. कृपया रोज नई जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहिए.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post