भारत का सबसे पुराना मंदिर कौनसा हैं? भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का इतिहास

भारत का सबसे पुराना मंदिर कौनसा हैं? भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का इतिहास

वैसे तो ईश्वर की उपासना कभी भी कहि भी की जा सकती हैं लेकिन एक ऐसा खास स्थान भी हैं जहाँ पर ईश्वर की उपासना करने का आनंद ही अलग होता हैं. ऐसे स्थान को साधारण शब्दों में मंदिर कहा जाता हैं. भारत के प्राचीन मंदिरों का इतिहास काफी अनोखा हैं. हमारे देश के अलावा कई अन्य देशों में भी प्राचीन मंदिर मिल चुके हैं. हाल ही में तुर्की, मिस्र, येरुशलम, नोस्सोस में 2500 ईसा पूर्व के कई विशाल मंदिर मिल गए हैं. प्राचीन मंदिरों का इतिहास कितना पुराना हैं यह तो कह पाना थोड़ा मुश्किल हैं लेकिन आज इस लेख में हम आपको भारत का सबसे पुराना मंदिर कौनसा हैं? भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का इतिहास क्या हैं. इस बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

दुनिया के लगभग सभी देशों में हिन्दू धर्म के अनुयायी मिल ही जाते हैं लेकिन सबसे अधिक हिंदू धर्मावलंबी भारत में निवास करते हैं. इस वजह से यहाँ नव निर्मित मंदिरों से लेकर कई सौ वर्षों तक के मंदिर देंखने को मिलते हैं. लेकिन जब भारत के सबसे पुराने मंदिर की बात आती हैं तो प्राप्त तथ्यों के आधार पर 108 ईस्वी में निर्मित मुंडेश्वरी देवी मंदिर का ही नाम लिया जाता हैं. 
bharat ka sabse purana mandir konsa hai, bharat ke sabse prachin mandir ka itihaas, sbse purana mandir, oldest temple in hindi, sabse purane mandir ki jankari
भारत का सबसे पुराना मंदिर कौनसा हैं? भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का इतिहास

भारत का सबसे पुराना मंदिर कौनसा हैं?

भारत का सबसे पुराना मंदिर बिहार के कैमूर जिले के भगवानपुर अंचल में स्थित मुंडेश्वरी देवी का हैं. यह मंदिर पवरा पहाड़ी पर लगभग 608 फ़ीट की ऊँचाई पर बना हुआ हैं. इसमें आज तक इसमें लगातार पूजा अर्चना की जाती रही हैं.

भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का इतिहास क्या हैं?

भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का नाम तो आप जान ही चुके हैं क्यो न अब इसके इतिहास को भी जान लिया जाए. मुंडेश्वरी देवी मंदिर का निर्माण उदय सेन के शासन काल में हुआ था. यह मंदिर हजारों सालों पुराना हैं. इस मन्दिर की स्थापना का समय हुविश्क शासनकाल माना जाता हैं. इसमें करीब 97 दुर्लभ देवी-देवताओं की मूर्तियां मिली हैं. जिनमें आराध्य देव शिव और गणेश प्रमुख हैं. इन मूर्तियों को कोलकाता और पटना के संग्राहलयों में देखा जा सकता हैं. यह मंदिर करीब 9 हजार सालों से भी अधिक पुराना हैं.

दोस्तों अभी आपने जाना कि भारत का सबसे पुराना मंदिर कौनसा हैं? भारत के सबसे प्राचीन मंदिर का इतिहास क्या हैं. अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल हैं नीचें कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post