Lakme कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Lakme कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की दुनिया में Lakme Brand किसी पहचान का मोहताज नहीं हैं. हमारे देश में इसे नम्बर वन कॉस्मेटिक ब्रांड के रुप में भी जाना जाता हैं क्योंकि भारतीय महिलाओं के लिए सजना-सवरना और त्वचा का खयाल रखना सबसे महत्वपूर्ण हैं. लेकिन इतना पॉपुलर होने के बावजूद बहुत ही कम लोग जानते हैं कि Lakme कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? आज इस आर्टिकल में हम आपको Lakme कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने हैं.

Lakme एक फ्रांसीसी शब्द हैं और इस नाम को ओपेरा लक्मे के नाम पर रखा गया था. इसे मूल रूप से धन और सुंदरता की प्रतीक देवी लक्ष्मी के लिए प्रयुक्त किया जाता हैं. Lakme सौंदर्य प्रसाधन, सौंदर्य उत्पाद और सेलून सेवाओं से जुड़े विभिन्न उत्पादों का निर्माण करती हैं. Lakme मुख्य रूप से स्किनकेयर क्रीम, लिपिस्टिक और आईलाइनर जैसे सेकड़ो कॉस्मेटिक उत्पाद बनाकर बेचती हैं. 1952 में शुरू होने वाला लक्मे आज एक बहुत विश्वनीय और सफल ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बना चुका हैं. ऐसे में Lakme के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
lakme kahaa ki company hai, lakme ka malik kaun hai, lakme kis desh ki company hai, lakme company details in hindi, lakme company ki jankari
Lakme कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Lakme कहाँ की कंपनी हैं?

Lakme एक भारतीय कंपनी हैं और इसका मुख्यालय भारत के मुम्बई शहर में हैं. यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के मामले में भारत के टॉप 20 भरोसेमंद ब्रांड्स में से एक हैं. सन 1952 में Lakme को इंडियन मेकअप ब्रांड के रूप में शुरू किया गया था क्योंकि उस वक़्त देश के अमीर और सम्पन्न परिवारों की महिलाएं विदेशों से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मंगवाया करती थी. विदेशों से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आयात के कारण हर साल करोड़ो रूपये विदेशों में जा रहे थे. भारतीय बाजारों में कोई भी ऐसा कॉस्मेटिक ब्रांड नही था जो उन महिलाओं की जरूरत को पूरा कर सकें. भारतीय महिलाओं की इस जरूरत को पूरा करने के लिए Lakme के नाम से स्वदेशी ब्रांड बनाया गया था. शुरुआत में लक्मे को पेद्दार रोड़ मुंबई में एक किराए की बिल्डिंग से चालू किया गया था. लेकिन जल्द ही इसकी लोकप्रियता और बढ़ते कारोबार के कारण सन 1960 आते-आते TOMCO (टाटा ऑयल मिल्स कंपनी) की सेवरी फेक्ट्री में शिफ्ट कर दिया गया था. वर्तमान में लक्मे एक इंटरनेशनल कॉस्मेटिक ब्रांड के रूप में पहचाना जाता हैं.

Lakme का मालिक कौन हैं?

Lakme कंपनी के मालिक और संस्थापक J. R. D. Tata और Simone Tata हैं. इन दोनों ने मिलकर ही सन 1952 में भारत की जानीमानी और सबसे विश्वसनीय कॉस्मेटिक्स व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स निर्माता कंपनी लक्मे के नींव रखी थी. इस कंपनी के सीईओ Pushkaraj Shenai हैं. लक्मे को टाटा ऑयल मिल्स द्वारा फ्रांस की दो प्रमुख नामी कंपनियों Renoir और Robert Piguet के साथ मिलकर लॉन्च किया गया था. सन 1998 में लक्मे ने अपनी हिस्सेदारी हिंदुस्तान यूनिलीवर को 48.46 मिलियन डॉलर में बेच दी थी. 

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Lakme कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post