Amway कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Amway कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्रीज की अगर हम बात करें तो Amway का नाम सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक हैं. हम सभी Amway से भली-भांति परिचित हैं. यह कंपनी ब्यूटी, हेल्थ और होम केयर से जुड़े सैकड़ो प्रोडक्ट्स बेचती हैं. इसने ही डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को नई पहचान दी हैं. आज इसके डिस्ट्रीब्यूटर की संख्या लाखों में हैं. हम इस बात से यह अंदाजा लगा सकते हैं कि Amway कितनी बड़ी इंडस्ट्री हैं. लेकिन फिर भी बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि Amway कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस बारे में अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने Amway कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

Amway कंपनी का पूरा नाम American Way हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 1959 में हुई थी. वर्तमान में यह कंपनी भारत, चीन, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान सहित विश्व के 108 से भी अधिक देशों में फैली हुई हैं. Amway एक तरह की MLM बिज़नेस प्लान पर आधारित कंपनी हैं. जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति इंडिपेंडेंट बिज़नेस ऑनर बन सकता हैं. लेकिन इसके लिए सबसे पहले एक डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में Amway कंपनी से निश्चित राशि देकर प्रॉडक्ट खरीदना पड़ता हैं और फिर अन्य लोगों को Amway का प्रॉडक्ट बेचते हुए अपनी डाउनलाइन में जोड़ते हुए नेटवर्क बनाना होता हैं क्योंकि Amway के प्रॉडक्ट रिटेलर या शोरूम पर नही मिलते हैं बल्कि इसके प्रॉडक्ट इसके ग्राहकों द्वारा ही बेचे जाते हैं. ऐसे में Amway के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
amway kahaa ki company hai, amway ka malik kaun hai, amway company details in hindi, amway company ki jankari, amway kis desh ki hai
Amway कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Amway कहाँ की कंपनी हैं?

Amway अमेरिका की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय मिशिगन, अमेरिका में हैं. यह मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी हैं जिसकी शुरूवात 9 नवंबर 1959 में की गई थी. स्थापना के बाद से ही Amway कंपनी लगातार अपना विस्तार करती जा रही हैं. Amway ने सन 1997 में भारत में अपने कदम रखे थे लेकिन उस वक़्त कंपनी का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा था. यदि वर्तमान की हम बात करें तो Amway भारत में कार्यरत सैकड़ो डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से सबसे लोकप्रिय हैं.

Amway का मालिक कौन हैं?

Amway के मालिक और संस्थापक का नाम Jay Van और Richard हैं. इन दोनों ने मिलकर ही 9 नवंबर 1959 में इस कंपनी की शुरूवात की थी. इस कंपनी के सीईओ रिचर्ड देवोस हैं. 

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Amway कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करे. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post