KFC कहाँ की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

KFC कहाँ की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा. जिसने KFC कंपनी का नाम नही सुना होगा. जब कभी भी स्वादिष्ट और लाज़वाब चिकन की बात आती हैं तो सिर्फ KFC का ही जिक्र होता हैं. लेकिन इतना फेमस होने के बावजूद बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि आखिर KFC कहाँ की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमे हमने KFC कंपनी से जुड़ी कई जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

KFC ब्रांड को नॉन वेजिटेरियन लोग सबसे ज़्यादा पसन्द करते हैं क्योंकि इसका चिकन फास्टफूड बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट हैं. KFC ब्रांड ने चिकन के मामले में भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में बढ़िया नाम कमाया हैं. जिसकी बदौलत आज KFC के दुनियाभर में 22 हजार से भी अधिक रेस्टोरेंट उपलब्ध हैं. यह फेमस फास्टफूड ब्रांड मैकडोनाल्डस के बाद सबसे ज़्यादा लोकप्रिय फास्टफूड रेस्टोरेंट श्रृंखला में से एक हैं. KFC का पूरा नाम KENTUCKY FRIED CHICKEN हैं. इसकी स्थापना सन 1930  में हुई थी. ऐसे में KFC के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
kfc kahaa ki company hai, kfc ka malik kaun hai, kfc company details in hindi, kfc ki jankari, kfc kis desh ka hai, kfc fastfood kha ki company hai
KFC कहाँ की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

KFC कहाँ की कंपनी हैं?

KFC एक अमेरिकन फास्टफूड रेस्तरां श्रृंखला हैं. इसका मुख्यालय लुइसविले, केंटकी में हैं. KFC ने ही फास्टफूड उद्योग में चिकन को लोकप्रिय बनाया हैं जिसके कारण वर्तमान में KFC के 150 से भी अधिक देशों में रेस्तरां उपलब्ध हैं. KFC चिकन यम ब्रांड्स के अंतर्गत कार्यरत हैं जिसकी पिज़्ज़ा हट, टेको बेल, विंगस्ट्रीट जैसी कई सहायक कंपनियां हैं.

KFC का मालिक कौन हैं?

KFC के मालिक और संस्थापक का नाम कोलोनल हारलैंड डेविड सैंडर्स हैं. इनका जन्म 1890 में अमेरिका के इंडियाना में हेनरीविले में हुआ था. जन्म के कुछ सालों बाद ही पिता की मृत्यु हो जाने के कारण पारिवारिक समस्याओं के चलते हुए इन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा भी पूरी नही की थी. अपने छोटे भाई-बहनों को संभालते हुए हारलैंड सैंडर्स ने सिर्फ 7 साल की उर्म में ही बढ़िया खाना बनाना सिख लिया था. लेकिन इसके बावजूद इन्हें जीवनयापन के लिए कई तरह के कार्य करने पड़े थे. अंत में सन 1930 में उन्होंने पहली बार केंटकी के कार्बिन में एक गैस स्टेशन खरीदा था और यही से अपने जीवन में KFC की शुरूवात की थी. धीरे-धीरे बेहतरीन स्वाद के चलते KFC चिकन फेमस होने लगा. लेकिन जनवरी 1965 में उन्होंने 2 मिलियन डॉलर में केएफसी के फ्रेंचाइजी राइट्स बेच दिए थे. फिलहाल KFC का मालिकाना हक "यम ब्रांड्स इनकॉरपोरेशन के पास हैं. कर्नल सैंडर्स की मृत्यु 90 वर्ष की उर्म में सन 1980 में हो जाने के बावजूद KFC का चिकन खाने वालों को उन्हें भूलने नही देता हैं.

समाप्ति 
दोस्तों अभी आपने जाना कि KFC कहाँ की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगे. इस ब्लॉग वेबसाइट की स्थापना करने के पीछे हमारा एकमात्र उद्देश्य आप तक रोज नई-नई जानकारी पहुँचाना हैं. कृपया वेबसाइट पर डेली विजिट करना मत भूलें. धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post