UMANG App क्या हैं?किस देश का ऐप हैं और इसका मालिक कौन हैं?

UMANG App क्या हैं?किस देश का ऐप हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं UMANG App के बारे में. यह एक मोबाइल एप्लीकेशन हैं जिसे किसी एंड्राइड और आईओएस डिवाइस में बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर चलाया जा सकता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? UMANG App क्या हैं?किस देश का ऐप हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर इन सवालों का जवाब आप नही जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टीकल में हमने UMANG App से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियो को विस्तार से बताया हैं.
umang app kya hai, umang kis desh ka app hai, umang app ka malik kon hai
UMANG App क्या हैं?किस देश का ऐप हैं और इसका मालिक कौन हैं?

UMANG App क्या हैं?

UMANG App एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसकी मदद से हमारे देश की क्रेंद और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली 1200 से भी अधिक सुविधाओं का लाभ सिर्फ मोबाइल फोन के माध्यम से घर बैठे प्राप्त किया जा सकता हैं. UMANG App का पूरा नाम "यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फ़ॉर न्यू-एज गवर्नेंस" हैं. इस ऐप को हमारे देश के प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी द्वारा नई दिल्ली में साइबरस्पेस पर वैश्विक सम्मेलन में सरकारी सेवाओं को सीधे जनता तक पहुचाने के लिए लॉन्च किया गया था. इस ऐप की मदद से आधार, डिजिलॉकर, पेन कार्ड के लिए आवेदन, प्रोविजन फण्ड एक्सेस, भारत बिल पैमेंट्स सिस्टम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं को एक प्लेटफार्म पर एक्सेस करने में आसानी होती हैं. इसके अलावा यूटिलिटी पैमेंट्स,ई-पाठशाला, नेशनल पेंशन योजना,फसल इन्सुरेंस, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी UMANG App का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इस ऐप से 4 राज्यों के मुख्य 33 विभागों से जुड़ी 162 से भी अधिक सेवाओं का लाभ सीधे प्राप्त किया जा सकता हैं. 

UMANG किस देश का App हैं?

UMANG भारत का App हैं. इस ऐप को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत शुरू किया गया हैं. UMANG App को गूगल प्ले स्टोर पर 28 मई 2017 में लॉन्च किया गया था. तब से लेकर आज तक इसके गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड किये जा चुके हैं. UMANG App लगभग सभी तरह के डिवाइस जैसे एंड्राइड,आईओएस, विंडोज आदि में बड़ी ही आसानी से चल जाती हैं. इसके अलावा यह ऐप हिंदी व अंग्रेजी सहित 13 भारतीय भाषाओं जैसे पंजाबी, तमिल, गुजराती, उर्दू, बंगाली, मलयालम, तेलगु आदि में यूज़ किया जा सकता हैं. इस ऐप के जरिये सरकार की नई सेवाओं से जुड़ी सारी जानकारी सीधे प्राप्त कर लाभ उठाया जा सकता हैं. UMANG App की मदद से कई जरूरी दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, पेनकार्ड, बिर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट आदि के लिए आवेदन किया जा सकता हैं. इस ऐप को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर सीधे उपयोग किया जा सकता हैं.

UMANG App का मालिक कौन हैं?

UMANG App को Ministry of Electronics and Information Technology और National e-Governance Division द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया हैं. इस ऐप को 23 नवम्बर 2017 में लॉन्च किया गया था. UMANG App को लॉन्च करने के पीछे इसके संस्थापको का एकमात्र उद्देश्य सीधे आम जनता तक सरकारी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ पहुचना हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने यह विस्तार से जाना कि UMANG App क्या हैं?किस देश का ऐप हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपके मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचे कॉमेंट कर सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे और यदि आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें. इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से हम हर दिन एक नई जानकारी आप सब तक पहुचाने का प्रयास करते हैं. कृपया वेबसाइट पर डेली विजिट करना मत भूलें.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post